GMCH STORIES

जिला कलक्टर ने किया मनरेगा कार्यो व गेंहू खरीद केन्द्रो का निरीक्षण

( Read 10429 Times)

13 Jun 20
Share |
Print This Page
जिला कलक्टर ने किया मनरेगा कार्यो व गेंहू खरीद केन्द्रो का निरीक्षण
कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) |  जिला कलक्टर ओम कसेरा ने शुक्रवार को महात्मा गांधी नरेगा कार्यो एवं समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीद के लिए बनाये गये खरीद केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने मनरेगा कार्य स्थलों पर सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण करवाने तथा खरीद केन्द्रों पर जिसों का उठाव समय पर करने के निर्देश दिये। 
जिला कलक्टर ने लाडपुरा पंचायत समिति क्षेत्र में मारवाड़ा चौकी पर महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत चल रहे खाळ खुदाई कार्य का निरीक्षण किया जहां 109 श्रमिक उपस्थित पाये जिनके द्वारा जंगल सफाई एवं खाळ खुदाई कार्य किया जा रहा था। उन्होंने विकास अधिकारी लाडपुरा को निर्देश दिये कि कार्य की निरन्तर मॉनिटरिंग की जाकर इस प्रकार का टास्क निर्धारित करें कि सरकार द्वारा निर्धारित मजदूरी दर प्राप्त हो सके। उन्होनें मौके पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी श्रमिकों को मास्क तथा सोशल डिस्टेसिंग की की पालना करवाने तथा छाया-पानी की पर्याप्त व्यवस्था करवाने केे निर्देश दिये। उन्होंने दिगोद उपखण्ड के मूंडला पंचायत में केचमैन्ट क्षेत्र में मनरेगा के तहत नहर की मिट्टी हटाने व खेतों के पानी की निकासी कार्य का निरीक्षण किया जहां 52 श्रमिक उपस्थित पाये गये। उन्होंने श्रमिकों को पानी एवं कार्य स्थल पर हाथ धोने के लिए साबून की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। 
जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत दिगोद में आडूनिया माइनर से रेशमसिंह की बोरिंग तक मनरेगा के तहत ग्रेवल सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण किया जहां 18 श्रमिक उपस्थित पाये गये। उन्होंने ग्रवल सड़क निर्माण से पूर्व पानी की आवक को देखते हुए मिट्टी का भराव अच्छी प्रकार करवाने करवाने तथा ग्रेवल कार्य गुणवत्ता के साथ करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने मनरेगा के तहत जारी सभी विकास कार्य स्थलों पर श्रमिकों को छाया-पानी एवं आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मनरेगा कार्य स्थलों पर टास्क निर्धारित कर इस प्रकार की व्यवस्था करे कि श्रमिकों को न्यूनतम 200 रूपये मजदूरी मिल सके। उन्होंने कार्य की मांग करने वाले प्रत्येक नागरिक को रोजगार उपलब्ध करवाने तथा प्रत्येक परिवार को 100 दिवस पूरा करवाने के लिए कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। 
एमएसपी खरीद केन्द्रों का निरीक्षण-
जिला कलक्टर ने समर्थन मूल्य पर गेहू खरीद केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा किसानों से रूबरू होकर उनका फीडबैक लिया। उन्होंने ग्राम मूंडला में बनाये गये खरीद केन्द्र के निरीक्षण के समय जिंस की तुलाई समय पर करवाने तथा नियमित रूप से खरीदे गये जिंस का उठाव करने के निर्देश दिये। सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अब तक 55 हजार 447 बैग गेहूं की खरीद की जा चुकी है। 
दिगोद में बनाये गये खरीद केन्द्र पर उन्होंने किसानों को जारी टोकन को तिथिवार खरीद प्रक्रिया पूरी करवाने के निर्देश दिये। अधिकारियों ने बताया कि खरीद केन्द्र पर 80 हजार क्विटल गेंहू की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि खरीद केन्द्र पर आने वाले किसानों को छाया पानी की माकूल व्यवस्था की जावें। उन्होंने खरीद केन्द्रों से माल के समय पर उइाव करने तथा आवश्यकता पड़ने पर कांटे बढवाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी किसानों को पारदर्शिता से जिंस का भुगतान करने तथा वर्षा पूर्व सभी किसानों के जिंस की खरीद प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिये। 
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी दिगोद जब्बरसिंह, विकास अधिकारी लाड़पुरा जितेन्द्रसिंह संधू, तहसीलदार लाड़पुरा गजेन्द्रसिंह, विकास अधिकारी सुल्तानपुर....., सहायक अभियंता जिला परिषद राजेश जसोरिया सहित संबन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।  

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like