BREAKING NEWS

हरित हाडौती ,हरित राजस्थान अभियान का शुभारंभ 

( Read 3461 Times)

06 Jun 20
Share |
Print This Page
हरित हाडौती ,हरित राजस्थान अभियान का शुभारंभ 

कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)  |  न्यू कोटा इंटरनेशनल सोसायटी के तत्वाधान में हरित हाड़ोती हरित राजस्थान अभियान के तहत विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्ष वंदना के पोस्टर जारी कर जन जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्री रविंद्र त्यागी के द्वारा किया गया । 

 

           न्यू कोटा इंटरनेशनल सोसायटी की अध्यक्ष श्रीमती अंजू शर्मा ने बताया कि हरित हाडौती, हरित राजस्थान अभियान के तहत विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण को बचाने ,अधिकाधिक वृक्ष लगाने के उद्देश्य को लेकर के वृक्ष  की उपयोगिता बताते हुए, वृक्ष की अंतरात्मा जो मनुष्य  से की गई है वह वंदना सभी  कार्यालयों में वितरित किए जाएंगे । 

    विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्ष  वंदना पोस्टर का विमोचन  कांग्रेस जिला अध्यक्ष  रविंद्र त्यागी ने किया ।इस अवसर पर मुख्य अतिथि कांग्रेस जिलाध्यक्ष रविंद्र त्यागी ने ने कहा कि प्रकृति से हाथ मिलाने की आज की समय की महत्वपूर्ण आवश्यकता है ,पर्यावरण संपूर्ण जीवन का आधार है लोकडाउन के दौरान प्रदूषण में काफी सुधार हुआ है ,प्राकृतिक वातावरण स्वच्छ हुआ है सामान्य परिस्थितियों में भी  यही स्तर बना रहे इस हेतु हम सब को गंभीर प्रयास करने होंगे ।

     विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर यह संकल्प लेना होगा कि पर्यावरण की स्वच्छता को बनाए रखते हुए स्वच्छ पर्यावरण का संकल्प करें तथा अधिकाधिक पेड़ लगाएं। प्रकृति के संरक्षण की जिम्मेदारी आपकी और हम सब की है इसके लिए हमें एकजुट होकर जन जागरूकता लाते हुए प्रकृति का संरक्षण करना होगा ।अधिकाधिक पेड़ लगाएंगे तो ही हम जी सकेंगे ।हमारी सांसे पेड़ पौधों से प्राप्त ऑक्सीजन से ही चल रही हैं और अगर इसे बचाएंगे तभी हम बच पाएंगे ।

 

        इस अवसर पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग सीसीडीयू के मानव संसाधन विकास परामर्शदाता  कमल शर्मा  ने कहा कि जिंदगी के उसूलों में यह उसूल भी शामिल किया जाए कि प्रकृति को मां के समान समझकर उसकी देखभाल की जाए, प्रकृति अगर रूस्ठ हुई तो मानव जीवन खतरे में पड़ सकता है। प्राकृतिक असंतुलन के कारण ही विभिन्न विपदाएं हम वर्तमान में झेल रहे हैं अगर प्राकृतिक संतुलन होगा तो विपदा में कभी होगी व हम सानंद पूर्वक जीवन जी सकेंगे, इसके लिए सभी को मिलकर के प्रयास करने होंगे साथ ही जल संरक्षण तथा जल की उपयोगिता के बारे में भी जन जागरूकता का कार्य करना होगा व अपने स्वयं के व्यवहार में अमल में लाना होगा । इस अवसर पर सोसायटी के पदाधिकारी उपस्थित रहे। 

   सोसायटी के सचिव पुष्पकांत शर्मा ने बताया कि  11 जून से पौधारोपण महाअभियान का श्री गणेश कोटा से किया जाएगा साथ ही हाडौती के विभिन्न जगह कोटा,इटावा,बूढादित, बारा, बूंदी ,केलवाड़ा ,नाहरगढ़ , भंवरगढ़, झालावाड़ ,पिड़ावा ,सुनेल, तीरथ, केशोरायपाटन समेत 2 दर्जन से अधिक गांव में तथा कस्बों में पौधारोपण अभियान का आगाज किया जाएगा ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like