BREAKING NEWS

चिड़िया की चहचहाहट को जीवन्त बनाए रखना  हमारा नैतिक दायित्व - रेखा शर्मा

( Read 3122 Times)

04 Jun 20
Share |
Print This Page

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल

चिड़िया की चहचहाहट को जीवन्त बनाए रखना  हमारा नैतिक दायित्व - रेखा शर्मा

कोटा |  उमंग संस्थान बूंदी द्वारा आयोजित सेवबर्ड्स परिण्डा फोटो कॉन्टेस्ट का बाल कल्याण समिति की पूर्व अध्यक्ष और लिटिल एन्जिल स्कूल शिक्षा समिति की निदेशक रेखा शर्मा के आतिथ्य में परिणाम जारी किया गया। 

परिणाम जारी करते हुए रेखा शर्मा ने कहा कि चिड़िया की चहचहाहट को जीवन्त बनाए रखने के लिए बेजुबान पक्षियों की दाने पानी की व्यवस्था करना हमारा नैतिक दायित्व हैं।

शर्मा ने कहा कि उमंग संस्थान सामाजिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्र में कई नवाचारों द्वारा अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रहा है। पक्षियों की सेवा के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए चलाए गए सेवबर्ड्स परिण्डा फोटो कॉन्टेस्ट का प्रभावी रहा हैं।

परिण्डा फोटो कॉन्टेस्ट के विजेताओं की घोषणा करते हुए रेखा शर्मा ने बताया कि इस इवेंट में बेस्ट परफ़ोर्मेन्स करते हुए खानपुर के योगेन्द्र नागर विजेता रहे, वहीं कुंवारती के अनिल मेहर, बून्दी की अक्षिता डीत्या सिंह, पार्थ जैन, हेमन्त चौधरी का चयन किया गया है। नवाचारात्मक कार्य हेतु अंकुश-मेहुल चौधरी  तथा पार्थ तोषनीवाल तथा संस्थागत श्रेणी में टोंक के श्रीदादू पर्यावरण संस्थान तथा देई के दुर्व्यसन मुक्ति मंच को पुरस्कृत किया जायेगा।

सांत्वना पुरस्कारों हेतु नई दिल्ली की श्रुति शर्मा, बून्दी की नमिता जिन्दल, केशवराय पाटन की दिव्यांशी सेन तथा पवई मध्य प्रदेश के सतानन्द पाठक का चयन किया गया है।

26 हजार से ज्यादा परिण्डे 

          सेवबर्ड्स कार्यक्रम की प्रभारी अनुराधा जैन तथा संयोजक विनोद गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि इस फोटो कॉन्टेस्ट के तहत 279 सम्भागियों की प्रविष्टियों को 5 लाख से ज्यादा लोगों के द्वारा ऑनलाईन देखा गया और सराहना की गई। इस अवसर पर उमंग संस्थान के संरक्षक अनिल शर्मा ने शुभकामनाएं देते हुए इन पशु पक्षियों की सेवा को पर्यावरण और मानव हित मे आवश्यक बताया।सचिव कृष्ण कांत राठौर ने कहा कि संस्थान के द्वारा विगत वर्ष से ग्रीष्म काल में बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडा अभियान संचालित किया जाकर वर्तमान तक 26 हजार से ज्यादा परिण्डे लगाये जा चुके हैं। यह अभियान गौरेया दिवस से मानसून आने तक  निरन्तर चलाया जाता हैं। यहाँ पर ज्ञानार्थ प्रभारी लोकेश जैन, एजुसेल  के कुश जिन्दल, सेवबर्ड्स के सहप्रभारी महावीर सोनी मौजुद रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like