GMCH STORIES

कलेक्टर और पुलिस कप्तान ने कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों का किया निरीक्षण

( Read 17519 Times)

06 May 20
Share |
Print This Page
कलेक्टर और पुलिस कप्तान ने कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों का किया निरीक्षण
कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) |  कोरोना रुकने का नाम नहीं ले रग है। कोटा जिले में मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव के 9 नए केस सामने आए हैं। अब तक कोरोना पॉजिटिव के कुल केस 221  हो गये है। प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि मंगलवार को आए मरीजों में 7 केस इन्द्रा मार्केट निवासी हैं जिनमें 20, 50, 55 व 80 वर्षीय पुरूष  तथा 23, 24 व 66 वर्षीय महिलाऐं हैं। 1 केस सिंधी कॉलोनी निवासी 48 वर्षीय महिला तथा 1 केस सूकेत निवासी 31 वर्षीय पुरूष शामिल हैं। 
3 पॉजिटिव रोगियों की मृत्यु-
प्राचार्य डॉ सरदाना ने बताया कि इलाज के दौरान मंगलवार को 3 पॉजिटिव रोगियों की मृत्यु हुई ये कोरोना पॉजिटिव के साथ-साथ सभी विभिन्न रोगों से पीडित थे। इनमें 54 वर्षीय पुरूष,  48 वर्षीय महिला निवासी गुमानपुरा तथा 47 वर्षीय पुरूष निवासी कुन्हाडी की मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना पॉजिटिव कुल 9 लोगों की मृत्यु हुई है।  
18 पॉजिटिव से नगेटिव को किया डिस्चार्ज-
डॉ. सरदाना ने बताया कि मंगलवार को 18 पॉजिटिव से नेगेटिव हुए लोगों को मेडिकल कॉलेज से डिस्चार्ज किया गया। इन सभी रोगियों का दो बोर टैस्ट किया जोर कोरोना प्राटोकॉल का पालन करते हुए डिस्चार्ज किया गया है
 जीरो मोबिलिटी और कर्फ्यू की निषेधाज्ञा जारी
 जिला कलेक्टर ओम कसेरा ने नोवेल कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रमण की आशंका को देखते हुए थाना किशोरपुरा, क्षेत्र में स्थित मकान नं. 91 कमल नमकीन के सामने सिन्धी कॉलोनी को केन्द्र बिन्दु मानते हुए उसके चारों ओर के जीरो मोबेलिटी/कर्फ्यू घोषित किया है। यह आदेश 8 मई, 2020 को प्रातः 6 बजे तक प्रभावी रहेंगे। प्रतिबंधात्मक आदेशों का उल्लंघन करने पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188, 269 और 270 एवं राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट, 1957 और अन्य सुसंगत विधिक प्रावधानों के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी।
राजभवन साई नाथ ईन्टर प्राईजेज,राज. बालिका स्कूल के पीछे सिन्धी कॉलोनी, कमल नमकीन वाले का कोना, झूलेलाल मंदिर पार्क पानी की टंकी को कवर करते हुए करीब 100 मीटर रेडियस तक के क्षेत्र को जीरो मोबेलिटी क्षेत्र घोषित कर दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत कर्फ्यू की निषेधाज्ञा जारी की है।
निरीक्षण
जिला कलक्टर ओम कसेरा और पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाये गये कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों को मौके पर जाकर निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा तथा अधिकारियों को निरन्तर सतर्कता बरतने के निर्देष दिये। 
उन्होंने कथूैनीपोल थाना क्षेत्र, मकबरा थाना क्षेत्र तथा रामपुरा थाना क्षेत्र के आवासीय क्षेत्रों में जाकर कर्फ्यू के कारण की गई व्यवस्थाओं को मौके पर जाकर देखा तथा क्षेत्र में तैनात अधिकारियों से चर्चा कर आवष्यक कदम उठाने के निर्देष दिये। उन्होंने पुरानी सब्जीमंडी, इन्दिरा मार्केट की गलियों में जाकर सम्पूर्ण क्षेत्र में आम नागरिकों को आवष्यक सेवाओं की आपूर्ति के लिए की गई व्यवस्थाओं को देख तथा जीरो मोबेलिटी की पालना के लिए किये गये बन्दोबस्त को देखा। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में अभी पोजेटिव केस आ रहे हैं वहां लोगों को घरों के अन्दर ही रहने के लिए पाबन्द करें। आवष्यक सामग्री के वितरण के लिए जो भी नागरिक कार्यरत हैं उन्हंे भी पूरी सतर्कता बरतने के साथ कार्य की अनुमति प्रदान करें। उन्होंने कैथूनी पोल थाने में पुलिस अधिकारियों के साथ कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्र में जीरो मोबेलिटी की पालना की समीक्षा की तथा सख्ति के साथ निर्देषों की पालना करवाने के निर्देष दिये। 
अधिकारियों द्वारा कैथूनी पोल थाना क्षेत्र की गलियों में जाकर मौके पर व्यवस्थाओं को निरीक्षण किया उसके बाद रामपुरा कोतवाली क्षेत्र के बाजारों व आवसीय क्षेत्रों में मौके पर जाकर अवलोकन किया। उन्होंने रामपुरा से लाडपुरा गेट, खाईरोड़ तक आवासीय क्षेत्रों में जाकर अधिकारियों के साथ मौका निरीक्षण किया तथा आम नागरिकों से भी फीडबैक लिया। दौरे में कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में तैनात मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे। इस अवसर पर उप सचिव यूआईटी राजेष जोषी, उपाधीक्षक पुलिस रामकल्याण मीणा, कैथूनी पोल थानाधिकारी राजेन्द्र कविया, रामपुरा थानाधिकारी दयाराम, मकबरा थानाधिकारी देवेष भारद्वाज सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे। 

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like