GMCH STORIES

आयुष्मान भारत योजना में वंचित लोगों को भी मिले स्वास्थ्य बीमा का लाभ-सी.पी.जोशी

( Read 10731 Times)

18 Mar 20
Share |
Print This Page
आयुष्मान भारत योजना में वंचित लोगों को भी मिले स्वास्थ्य बीमा का लाभ-सी.पी.जोशी

नई दिल्ली  |  चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने लोकसभा में सदन की कार्यवाही में भाग लेते हुये शुन्यकाल के दौरान आयुष्मान भारत योजना में वंचित लोगो को भी इसमें शामिल किये जाने का विषय रखा।
सांसद जोशी ने बताया कि  1 अप्रेल 2018 से भारत सरकार के द्वारा गरीब लोगों के परिवारों के लिये चिकित्सा सुविधा (medical facility) उपलब्ध कराने हेतु आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत 5 लाख रूपये तक का केशलेस स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया गया हैं। इस योजना से देश की 50 करोड़ से अधिक आबादी को जोड़ा गया है, इसके साथ ही इस श्रेणी में आने वाले लोग इस योजना से लाभान्वित हो  रहे है।
सांसद जोशी ने आग्रह किया कि इस योजना से वंचित लगभग 80 करोड़ देशवासियों के लिये भी कोई विकल्प उपलब्ध कराया जाना चाहिये जिसमें इच्छुक व्यक्ति निश्चित प्रीमीयम राशि जमा करवाकर कैशलेस स्वास्थ्य बीमा (health insurance) का लाभ उठा सकें। वर्तमान में जितने भी निजी हेल्थ बीमा जो उपलब्ध है, उनकी प्रीमीयम राशि काफी अधिक हैं तथा उनकी क्लेम प्रक्रिया भी काफी जटिल हैं, जिस कारण बीमा राशि का क्लेम लेने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि वंचित वर्ग को सशुल्क आयुष्मान योजना से जुड़ने का मौका मिलता हैं तो यह राशि इस वर्ग के लिये वहन करने योग्य होगी।
इससे राजकोष पर अतिरिक्त भार भी नही पड़ेगा तथा शेष वंचित लोगों को भी इस योजना का लाभ मिल सकेगा। सांसद जोशी ने सदन के माध्यम से सरकार से आग्रह किया कि देश के मध्यम वर्ग एवं पर्याप्त चिकित्सा सुविधा तथा बीमा लाभ से वंचित समस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिलावें।  

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like