GMCH STORIES

70 करोड़ के चिकित्सा विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास

( Read 3865 Times)

12 Mar 20
Share |
Print This Page
70 करोड़ के चिकित्सा विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास
कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)  |  स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल और चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कोटा में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में नया अध्याय जोडते हुए बुधवार को एमबीएस अस्पताल में 40 करोड़ रूपये की लागत के नवीन ओपीडी व जेके लॉन अस्पताल में 30 करोड़ की लागत में IPD block का शिलान्यास किया। 
स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि कोटा में आधारभूत विकास कार्यो में कमी नहीं रहेगी ,कोटा में चार वर्षों में करीब 4 हज़ार करोड़ के विकास कार्य होंगे। उन्होंने कहा उपचार के लिए कोटा में सम्पूर्ण हाडौती के साथ समीप के मध्यप्रदेश से भी नागरिक आते हैं, नवीन ओपीड़ी बनने से बेहत्तर सुविधाऐं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि OPD and IPD के कार्य smart City परियोजना के तहत किये जाकर 18 माह में पूरे किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जेके लोन अस्पताल का विस्तार हो जाने से मातृ एवं शिशुओं को आधुनिक उपकरणों से इलाज की बेहत्तर सुविधा मिलने लगेगी। 
उन्होंने कोटा शहर में 2 हजार करोड़ के प्रगतिरत कार्यो की चर्चा करते हुए कहा कि आने वाले समय में यातायात से लेकर पेयजल, सड़क व पर्यटन महत्त के विकास कार्यो के पूरा होने पर देश के पटल पर कोटा की नवीन पहचान बनेगी। उन्होंने चम्बल रिवर फ्रंट और ओक्सीजॉन पार्क के प्रस्तावति कार्यो को पर्यटन विकास (Tourism development) के लिए अभूतपूर्व बताया। इससे कोटा में देश-दुनिया में विकास का नया कीर्तिमान स्थापित होगा। उन्होंने शहर में दो नगर निगमों के बनने से आधारभूत विकास और साफ-सफाई के लिए आम नागरिकों के लिए उपयोगी बताया। उन्होंने नगर विकास न्यास के अधिकारियों को तय समय में DPR तैयार करने पर बधाई देते हुए कहा कि निर्माण कार्य भी गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा किया जावे। 
चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं जनसम्पर्क मंत्री ने कहा कि निरोगी राजस्थान (Healthy Rajasthan) के संकल्प के साथ गांव-गांव तक स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। पहलीबार एकसाथ 15 मेडिकल कॉलेज खोले गये है जिसमें 5 हजार करोड़ रूपये की लागत आयेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) द्वारा मेडिकल कॉलेजों, जिला अस्पतालों में भी सुविधाओं का विस्तार का कार्य तेजी से किया जा रहा है जिसको राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य खुशहाल और विकसित राजस्थान बनाने का है इसके लिए सघन प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश के 42 हजार गांवों में चिकित्सा मित्र बनाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आगामी समय में राजस्थान के प्रत्येक गांव तक चिकित्सा सुविधाओं की पहुंच बनाने के लिए कार्य हाथ में लिये जा चुके हैं, 20 हजार पदो पर भर्ती की जा कर 7 हजार पदों पर और भर्ती की जा रही है। 
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करना चुनौती का कार्य है इसके लिए देशभर में प्रयास किये जा रहे हैं। बच्चों की आकस्मिक मौत नहीं हो इसके लिए प्रत्येक चिकित्साधिकारी भरसक प्रयास करता है। सरकार द्वारा इसके लिए सुविधाओं का विस्तार के साथ प्रारम्भिक स्तर पर ही मातृ व शिशुओं को पोषणयुक्त आहार व निशुल्क दवा योजना के माध्यम से टीकाकरण के द्वारा जागृति लाई जा रही है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि  चिकित्सा सेवाऐं देशभर में अनुकरणीय साबित होंगी। उन्होंने कहा कि नवीन OPD and IPD के बन जाने से एमबीएस अस्पताल में एक ही स्थान पर सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधाऐं मिलने लगेंगी तथा जेके लोन अस्पताल में प्रसुताओं व नवजात शिशुओं को बेहतर चिकित्सा सुविधाऐं (Medical facilities) मिलने लगंेगी। 
6 कार्यो का लोकार्पण-
स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल और चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज में 12 करोड की लागत से नवनिर्मित सेन्ट्रल लाइब्रेरी, 2.90 करोड़ की लागत के लेक्चर थिएटर, एक करोड़ की लागत के गायनिक वार्ड,  55 लाख की लागत के दवा वितरण केन्द्र तथा एमबीएस अस्पताल में 77 लाख की लागत से नवनिर्मित रिकॉर्ड रूम व 88 लाख की लागत से सेन्ट्रल लैब का लोकार्पण भी किया।  
समारोह में नगरीय विकास विभाग (Urban development department) के शासन सचिव व स्मार्ट सिटी कोटा के चेयरमैन भवानीसिंह देथा, संभागीय आयुक्त एल.एन. सोनी, आईजी रविदत्त गौड़, जिला कलक्टर ओम कसेरा, नगर विकास न्यास के विशेषाधिकारी आरड़ी मीणा, सचिव भवानीसिंह पालावत, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डा. विजय सरदाना, अधीक्षक डॉ. सक्सेना, डॉ. दुलारा, अमित धारीवाल, एमआरएस सदस्य क्रांति तिवारी, राजेन्द्र सांखला, डॉ. जफर मोहम्मद, किशोर मददनानी, अनिल सुवालका, संदीप भाटिया सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें। 
नवीन इन्डोर भवन की विशेषताएं - 
जे के लोन शिशु एवं मातृ चिकित्सालय में 30 करोड़ के 156 बेड का इनडोर पिडियाट्रिक ब्लॉक में नवीन इन्डोर भवन का निर्मित क्षेत्रफल 97 हजार 165 वर्गफीट होगा जिसमें बेसमेंट में 27 चौपाहिया एवं 60 दुपहिया वाहनों की पार्किंग का प्रावधान किया जायेगा। भूतल पर 4 रजिस्ट्रेशन काउन्टर, दवा वितरण काउन्टर, कॉन्फ्रेस हॉल, 2 सामान्य वार्ड होंगे। प्रथल तल पर 4 सामान्य वार्ड, 1प्राईवेट वार्ड तथा द्वितीय तल पर 3 वातानुकूलित (पीआईसीयू) बाल गहन चिकित्सा वार्ड 1वातानुकूलित क्लास रूम का निर्माण किया जायेगा।
नवीन जेके लोन ओपीडी भवन की विशेषताऐं - 
जे के लोन में ही ओपीडी ब्लॉक का निर्मित क्षेत्रफल 48 हजार 827 वर्गफीट होगा जिसमें बेसमेंट में 23 चौपाहिया और 60 दुपहिया वाहनों की पार्किंग का प्रावधान किया जायेगा। भूतल पर रजिस्ट्रेशन, प्रसूति/ जेएसएसवाई वार्ड, गायनी वार्ड, दवा काउन्टर, ओपीडी ऐन्टीमेंटल क्लीनिक, डायग्नोस्टिक लैब होगी। प्रथम तल पर 1 पिडियाट्रिक इमरजेन्सी वार्ड, माइनर ओटी, पिडियाट्रिक मेडिसिन ओपीडी होगी।  द्वितीय तल पर स्त्री एवं प्रसूति रोग इमरजेन्सी वार्ड, स्त्री एवं प्रसूति रोग आईसीयू वार्ड, स्त्री एवं प्रसूति रोग ओपीडी होगी।
एमबीएस के नवीन ओपीडी ब्लॉक की विशेषताएं- 
महाराव भीमसिंह अस्पताल में 40 करोड़ के नवीन ओपीडी ब्लॉक के बेसमेंट में 52 चौपाहिया एवं 100 दुपहिया वाहनों की पार्किंग का प्रावधान किया गया है। भूतल पर 20 रजिस्ट्रेशन काउन्टर, सामान्य इमरजेन्सी यूनिट, वेक्सनेशन एवं रैबीज क्लिनिक, सेम्पल कलेक्शन, डायग्नोस्टिक लैब, सीटी स्कैन यूनिट, एमआरआई यूनिट, एमओटी यूनिट, 16 दवाई वितरणप काउन्टर बनाये जायेंगे। प्रथम तल पर 3 इमरजेन्सी ऑपरेशन थिएटर कॉम्पलैक्स, 30 बेड का मेडिकल इमरजेन्सी वार्ड, 20 बेड का सर्जिकल इमरजेन्सी वार्ड मेडिकल ज्यूरिस्ट ओपीडी कॉम्पलैक्स, प्लास्टिक सर्जरी एवं पिडियाट्रिक सर्जरी ओपीडी होगी। द्वितीय तल पर मेडिसीन, इएनटी, ओन्कोलोजी, ऑर्थोपेडिक, ऑप्थेलमोलोजी, न्यूरोमेडिसीन एवं न्यूरोसर्जरी ओपीडी कॉॅम्पलैक्स बनाये जायेगे। तृतीय तल पर डेन्टल, न्यूरोलोजी, एन्डोक्रायोनोलोजी, साईकेट्री, त्वचा, आयुष, कार्डिक, गेस्ट्रोएन्ट्रोलोजी ओपीडी, आईटी सेल डिविजन, सेमिनार हॉल, एग्जिबिशन हॉल आदि सुविधाऐं। इस ब्लॉक में 1 डॉक्टर लिफ्ट एवं 4 पैसेन्जर लिफ्ट की सुविधा। प्रत्येक तल पर जनसुविधाऐं। स्ट्रेचर के लिए रैम्प, इमरजेंसी सेवाओं में वातानुकूलित व्यवस्था का प्रावधान किया गया है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like