GMCH STORIES

नये स्टार्ट-अप के संदेश के साथ शुरू हुआ दो दिवसीय उद्यम समागम

( Read 11768 Times)

18 Feb 20
Share |
Print This Page
नये स्टार्ट-अप के संदेश के साथ शुरू हुआ दो दिवसीय उद्यम समागम
कोटा |   जिले में औद्योगिक विकास को गति व युवा उद्यमियों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के लिए दो दिवसीय उद्यम समागम का संभागीय आयुक्त एल.एन. सोनी ने सोमवार को यूआईटी ऑडिटोरियम (UIT Auditorium)में समारोहपूर्वक शुभारम्भ रूप से किया। 

संभागीय आयुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा नवीन उद्योग स्थापित (Government established new industries)करने के लिए सरलीकरण करते हुए अनेक रियायते दी हैं। युवा उद्यमी इसका लाभ लेकर जिले में नये उद्योग स्थापना के लिए आगे आयें। उन्होंने समारोह मेें उपस्थित कॉलेज के विद्य़ार्थियों और युवाओं को आव्हान किया कि वे रोजगार मांगने वाले के बजाय योजनाओं का लाभ लेकर रोजगार प्रदान करने वाले बनकर देश की उन्नति में भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि देश में रोजगार सृजन के कृषि, उद्यम और सेवा तीन क्षेत्र हैं, इनमें उद्यमिता की दिशा में प्रगति होने से कृषि के क्षेत्र में नवाचार व उपकरणों के माध्यम से तथा सेवा के लिए नये अवसर प्रदान कर देश को नई दिशा दी जा सकती हैHe said that agriculture, enterprise and service are three areas of employment generation in the country, due to progress in entrepreneurship, through innovation and tools in the field of agriculture and by providing new opportunities for service, the country can be given a new direction.। 
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लघु व मध्यम उद्योगों की स्थापना के लिए सभी बाधाओं का दूर करने का कार्य किया है इससे कम पूंजी, कम स्किल होने पर भी आत्मनिर्भर उद्योगों की स्थापना कर आत्मनिर्भर बना जा सकता है। उन्होंने दो दिवसीय सेमीनार व विशेषज्ञों से संवाद कार्यक्रम में उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार व मार्केटिंग में सुधार के लिए प्राथमिकता देने का सुझाव दिया। इससे पूर्व उन्होंने प्रदर्शनी का उद््घाटन कर प्रत्येक विभाग व उद्यमिता संस्थानों के स्टालों पर जाकर उत्पादों व नवाचारों को देखा तथा युवाओं को छोटे स्तर पर उद्यम की दिशा में आगे बढने की प्रेरणा लेने की बात कही। 
महाप्रबन्धक जिला उद्योगकेन्द्र आर.के सेठिया ने बताया कि समागम की मुख्य थीम फूड प्रोसेसिंग एवं जनरल इण्डस्ट्री निर्धारित की गई है। प्रदर्शनी में 50 स्टॉल लगाये गये हैं जिनमें प्रमुख उत्पाद व र्स्टाट-अप की जानकारी मिलेगी। लघु उद्योग इंडस्ट्रीज के सहायक निदेशक अजय शर्मा ने कहा कि सरकार की मंशा क्लस्टर के रूप में उद्यमियों को सुविधाऐं प्रदान कर रोजगार के अवसर, उत्पादन व निर्यात को बढाना है। इस अवसर पर सयुक्त निदेशक उद्योग विभाग योगेन्द्र गुरूनानी, जिला उद्योग अधिकारी हरिमोहन शर्मा सहित बडी संख्या में उद्यमी उपस्थित रहे।
उद्यम स्थापित करने में बाधाऐं हुई दूर
दी एस.एस.आई एशोसिएसन के अध्यक्ष गोविन्द राम मित्तल ने कहा कि राज्य सरकार ने लघु उद्योगों की स्थापना Govind Ram Mittal, president of The SSI Association, said that the state government set up small scale industries के लिए नई पालिसी में जो प्रावधान किये हैं उससे सभी बाधाएंे दूर हो गई हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिए युवाओं को विश्वविद्यालय स्तर पर पाठ्यक्रम में शामिल कर व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया जावे जिससे सफलता मिल सके। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया कि नई पॉलिसी में कृषि प्रसंस्करण उद्योग के लिए अनेक छूट देकर प्रदेश में औद्योगिक वातावरण बनाया जा रहा है।   
लघु उद्योग काउंसिल के अध्यक्ष एलसी बाहेती ने कहा कि लघु व मध्यम उद्योग के माध्यम से देश में रोजगार के अवसर अधिक है तथा औद्योगिक विकास की विपुल संभावनाऐं हैं। उन्होंने कोटा में फूड प्रोसेसिंग, टैक्सटाइल्स पार्क, सिलिका सेंड की प्रोसेसिंग इकाई की स्थापना को प्रेरित कर औद्योगिक नगरी के रूप में पुनः पहचान बनाने का सुझाव दिया। 

 नये स्टार्ट-अप की झांकी
उद्यम समागम में सरकारी व गैर सरकारी विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी में स्टार्ट-अप से लेकर जिले में औद्योगिक विकास की सजीव झाकी दिखाई गई है। कोटा निवासी धीरेन्द्र तंवर के ई-बगीची के र्स्टाट-अप से जहां पर्यावरण सरक्षंण व रोजगार का नया विकल्प युवाओं को आकर्षित कर रहा है Kota resident Dhirendra Tanwar's e-Bagchi start-up where environment protection and new option of employment is attracting youth। पाषाण वेलफेयर द्वारा कोटा स्टोन के वेस्ट से तैयार विभिन्न रंगों व डिजाइन की टाइल्स अनायास ही ध्यान आकर्षित कर रहीं हैं। गउ डेयरी के दुग्ध उत्पाद, कृषि विश्वविद्यालय व ग्रामीण विज्ञान केन्द्र दिगोद द्वारा सोयाबीन, अलसी व सहजन के स्वास्थ्य वर्घक उत्पाद भी युवाओं को र्स्टाट-अप की संदेश दे रहे हैं। प्रदर्शनी में  क्रेजी बेकर्स बीकानेर, ग्रीन टेक मेगा फूड पार्क अजमेर, एस.के. एण्ड कम्पनी जयपुर, सीजी फूडस गुडगांव, गोयल प्रोटीन्स, शिव एडीबल, शिव हेल्थ फूड, दिव्या एग्रो फूड प्रोडक्ट, ओम मेटल्स, सीएफसीएल, मित्तल पिगमेन्ट, पायस फूड, पिक्सल इलेक्ट्रो कंट्रोल, नेशनल कोलेटरेल मैनेजमेन्स सर्विसेज की स्टालों में स्टार्ट-अप का दिग्दर्शन हो रहा है। 
युवाओं को बताऐं स्टार्ट-अप के गुर- 
समागम में नासा अहमदाबाद के एच.एस. पुरोहित द्वारा फूड प्रोसेसिंग में व्याख्यान एवं परिचर्चा की गई। द्वितीय सत्र मंे जीएसटी पर सहायक वाणिज्य कर अधिकारी उमंग नंदवाना द्वारा जानकारी देकर उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण किया। समारोह में भारत सरकार के लघु उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया, निबन्ध में प्रथम जवाहर नवोदय विद्यालय के राहुल कुमार, द्वितीय एलबीएस एकेडमी की हेमलता कुमारी, तृतीय डीएवी पब्लिक स्कूल के अंश शर्मा को नगद राशि देकर पुरूस्कृत किया गया। चित्रकला में प्रथम नूतन भारती स्कूल की वैष्णवी नायक, द्वितीय जवाहर नवोदय विद्यालय के दीपक कुमार, तृतीय एलबीएस एकेडमी की अदिति मालव को पुरूस्कृत किया गया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like