GMCH STORIES

सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में राजस्थान मंडप बना आकर्षण का केन्द्र

( Read 13516 Times)

14 Feb 20
Share |
Print This Page
सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में राजस्थान मंडप बना आकर्षण का केन्द्र
नई दिल्ली | नई दिल्ली के निकट सूरजकुंड में आयोजित 16 दिवसीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला (Handicraft Fair) में मेला में राजस्थान का मंडप बना आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मेला परिसर में राजस्थान के लोक कलाकारों की धूम मची हुई है।
राजस्थान पर्यटन विभाग की अतिरिक्त निदेशक डॉ. गुंजीत कौर ने बताया कि मेला स्थल पर राजस्थान के पर्यटन, कला एवं संस्कृति के साथ-साथ प्रदेश के समृद्ध इतिहास एवं हेरिटेज (Heritage) का दिग्दर्शन करवाने वाले राजस्थान पर्यटन विभाग के स्टाल पर दर्शकों की भीड़ उमड़ रही है। स्टाॅल पर दर्शको ने राजस्थान की संस्कृति के विभिन्न रंगों को निहारा।
15 फरवरी होगा सांस्कृतिक संध्या का आयोजन।
डॉ गुंजीत कौर ने बताया कि मेला परिसर में बने चौपाल पर 15 फरवरी को राजस्थान के लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेगें। उन्होंने बताया कि सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला में विभिन्न राज्यों के 1200 से अधिक स्टाॅल लगाए गए हैं। आगामी 16 फरवरी तक चलने वाले इस मेले में विभिन्न राज्यों सहित विदेशी भी भाग ले रहे हैं।
उन्होंने बताया कि प्रदेश की हस्तशिल्प के अतिरिक्त राजस्थानी व्यंजनों का भी लोग खूब आनंद ले रहे हैं। राजस्थानी शेफ द्वारा बनाए गए राजस्थान के पारंपरिक व्यंजन यथा दाल-बाटी-चूरमा, गट्टे की सब्जी, कैर सांगरी की सब्जी, मूंग की दाल और प्याज की कचैरी, जलेबी आदि का स्वाद लोगों को खूब पसंद आ रहा है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like