logo

दिव्यांगों को मतदान हेतु प्रेरित *करने के लिए* बनाए मतदाता जिला आइकॉन

( Read 964 Times)

11 Sep 18
Share |
Print This Page

दिव्यांगों को मतदान हेतु प्रेरित *करने के लिए*  बनाए मतदाता जिला आइकॉन
चित्तौड़गढ़, मंगलवार को जिला कलक्ट्रेट के समिति कक्ष में चित्तौड़गढ़ जिले में दिव्यांगों को मतदान के लिए प्रेरित करने एवं उनका शतप्रतिशत मतदान कराने के लिए दो दिव्यांगजनों दिलीप सिंह राणावत एवं इन्दरमल प्रजापत को मतदाता जिला आइकॉन बनाया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने दोनों मतदाता आइकॉन से कहा कि वे जिले में प्रत्येक दिव्यांगजनों के प्रेरणा स्रोत बनकर सभी को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ को सुगम मतदान हेतु तैयार किया जा रहा है। ऐसे में दिव्यांग अगर मतदान करता है तो सभी मतदाता मतदान के लिए आगे आएंगे एवं हमेशा के लिए लोकतंत्र के महापर्व मतदान का महत्व समझेंगे।
जिला कलक्टर ने कहा कि वे जिले में दिव्यांगों को प्रथम पंक्ति में लाना चाहते हैं। उनकी इस भावना को समझकर मतदाता जिला आइकॉन जिम्मेदारी से अपने कर्तव्य का निर्वहन करें एवं ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगजनों को मतदान के लिए प्रेरित करें।
स्वीप के प्रभारी अधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने कहा कि दिव्यांगजनों से मुलाकात एवं बातचीत से पता चला है कि उनमें निर्वाचन एवं मतदान को लेकर भारी उत्साह है। जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांगों को लेकर किये जा रहे विशेष प्रयासों से उनमें प्रसन्नता का भाव तो उत्पन्न हुआ ही हैं साथ ही उनके आत्म विश्वास में भारी वृद्धि हो रही है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के दिव्यांगों का मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश जारी किये गये है।
स्वीप के सहायक प्रभारी अधिकारी ओमप्रकाश तोषनीवाल ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाता जागरूकता कार्यशालाओं का आयोजन किया जायेगा, जिसमें दिव्यांगजनों को मतदान के लिए प्रेरित किया जायेगा।
मतदाता जिला आइकॉन दिलीप िंसंह राणावत ने कहा कि उन्होंने प्रत्येक बार बिना किसी दबाव एवं प्रभाव के मतदान किया है। दूसरे मतदाता जिला आइकॉन इन्दरमल प्रजापत ने कहा कि मैं भी आगामी चुनाव के लिए भावी मतदाता हूं, मैं मतदान कर सकता हूं तो मुझसे प्रेरित होकर कई दिव्यांगजन मतदान करने के लिए आगे आएंगे। दोनों आइकॉनों ने अपने संबोधन में जिला प्रशासन के द्वारा दिव्यांगों के शतप्रतिशत मतदान संकल्प की प्रशंसा करते हुए इसमें हर संभव योगदान देने का वादा किया।
दोनों मतदाता जिला आइकॉन ने कहा कि वे अन्य दिव्यांगजनों के एस्कोर्ट बनेंगे। इस आयोजन में मेवाड़ विकलांग सेवा संस्थान के संरक्षक गंगाधर सोलंकी, सचिव नीरज लढ्ढा, जिला विकलांग संगठन के अध्यक्ष दिव्यांग पूरणमल शर्मा, कट्स संस्थान के कमेलश शर्मा एवं दिव्यांग दशरथ चारण भी मौजूद थे।
इस मौके पर प्रशिक्षु आईएएस सुशील कुमार, अतिरिक्त कलक्टर (भू.अ.) चन्द्रभान सिंह भाटी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्ञानमल खटीक, उपखण्उ अधिकारी सुरेश कुमार खटीक उपस्थित थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like