logo

नीरजा मोदी स्कूल :बच्चों ने सीखा क्राफ्ट और साइंस

( Read 1958 Times)

17 Mar 19
Share |
Print This Page
नीरजा मोदी स्कूल :बच्चों ने सीखा क्राफ्ट और साइंस

उदयपुर। चित्र्कूट नगर स्थित नीरजा मोदी स्कूल में फेंटेसी वर्ल्ड कार्निवाल के दूसरे एवं आखिरी दिन आज विद्यार्थियों को दैनिक उपयोग की वस्तुएं बनाना सिखाया गया। दूसरे दिन बच्चें एवं अभिभावकों में भारी उत्साह देखा गया।

स्कूल के चेयरमेन डॉ. महेन्द सोजतिया ने बताया कि बच्चों से कलात्मक गिफ्ट्स, हैंडमेड पेपर से मनमोहक आर्टिकल्स बनवायें गये। खास बात यह रही कि बच्चों में इमेजिनेशन और क्रिएटिविटी को बढावा देने के लिये वुडन कार्टून कैरेक्टर्स से उनमें पढाई के प्रति सकारात्मक नजरिया विकसित करने में यह कार्निवल सफल रहा। बेहद आसान तरीके से बच्चों को रोबोटिक लैब व उसके पढाई में प्रयोग के तरीके बताये गए।


उन्होंने बताया कि फोटो फ्रेम मेकिंग और फोटो डेवलपमेंट एक्टिविटी में बच्चों ने बढ चढ कर हिस्सा लिया। स्टोरी टेलिंग के जरिये बच्चों को इंग्लिश अल्फाबेट खेल-खेल में सीखा दिये गए जिसे देखकर अभिभावक अचम्भित और ह६ार्त हुए। बच्चों में सहयोग की भावना बढाने के लिये कार्निवाल में कई टीम एक्टिविटी भी करवाई गयी।

नीरजा मोदी स्कूल जयपुर की प्रिंसिपल इंदु दूबे ने बताया कि इस कार्निवाल से बच्चों में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है। इनोवेशन लैब के जरिये बच्चों ने थ्री डी प्रिंटिंग से बैटमेन, डोरेमोन के साथ ही कई साइंस उपकरणों के भी चित्र् निकाले व उन्हें डिस्प्ले किया।

निदेशक साक्षी ने बताया कि नीरजा मोदी स्कूल उदयपुर में प्री प्राइमरी स्तर के बच्चों पर विशेष ध्यान देने के लिये प्रत्येक 9 विद्यार्थियों पर 1 टीचर नियुक्त किया गया है। वर्चुअल रियलिटी लैब के माध्यम से बच्चों को 7 डी पिक्चर्स बताते हुए शक्षाप्रद जानकारियां दी गयी।

सोजतिया समूह के फाउण्डर प्रोफेसर रणजीत सिंह सोजतिया ने बताया कि स्कूल की इंग्लिश लैंग्वेज लैब उच्चारण को ७ाुद्ध करने में काफी उपयोगी है इसका डेमोन्सट्रेशन कार्निवाल में एक्पर्टस द्वारा दिया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like