GMCH STORIES

जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2020 का शानदार आगाज़

( Read 12424 Times)

18 Jan 20
Share |
Print This Page
जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2020 का शानदार आगाज़

जयपुर। शुक्रवार को पांच दिवसीय जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल [जिफ] 2020 का भव्य आगाज़ हुआ। शहर के महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम में सिनेमाई रंगों से सराबोर इस शाम की शानदार शुरुआत हुई। दर्शकों से खचाखच भरे ऑडिटोरियम में जिफ के 12वें संस्करण का उद्घाटन समारोह हुआ।

गौरतलब है कि जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल-जिफ 2020 पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार के सहयोग से 21 जनवरी तक आयनॉक्स सिनेमा हॉल, जी.टी. सेन्ट्रल और होटल क्लाक्स आमेर में आयोजित हो रहा है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री रहे शाम के ख़ास मेहमान

कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। वहीं राज्य के पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह भी जिफ की ओपनिंग सेरेमनी में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बॉलीवुड की भूमिका हमेशा से महत्वपूर्ण रही है, और जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ने सिनेमा को और विस्तार दिया है। उन्होने मेहमानों का हार्दिक स्वागत करते हुए यह आश्वासन भी दिया कि फेस्टिवल को सरकार की ओर से हर सम्भव सहयोग मिलता रहेगा।

पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने भी अपनी बात रखते हुए जिफ कार्यक्रम को शुभकामनाएं दीं।

देशी – विदेशी हस्तियां रहीं मौजूद

दुनिया भर से सिनेमा जगत् के नामी चेहरे जिफ के उद्घाटन समारोह में मौजूद रहे। प्रेम चोपड़ा, पद्म श्री शाजी एन. करुण, फिल्म लेखक अब्बास टायरवाला और इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट और जाने – माने प्रोड्यूसर टी.पी.अग्रवाल और आस्ट्रेलियन फ़िल्मकार एंड्रयू वायल सहित कई विशेष मेहमान मौजूद रहे। श्रीलंका, जापान, अमरीका, यूके, चीन, जापान, फ्रांस सहित 25 देशों के फिल्मकार मंच पर मौजूद रहे। सभी उपस्थित मेहमानों ने दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन समारोह की शुरुआत की।

वहीं जिफ के फाउंडर – डायरेक्टर हनु रोज ने कहा कि जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के ज़रिए फिल्मों का कल्चर दुनिया के कोने – कोने तक पहुंचा है। हनु ने बताया कि जिफ आने वाले सालों में कई नए प्रोजेक्ट्स लेकर आ रहा है।

मशहूर अभिनेता प्रेम चोपड़ा को दिया गया जिफ 2020 - एवरग्रीन स्टार अचीवमेंट अवॉर्ड

प्रेम चोपड़ा अपने ज़माने के लोकप्रिय खलनायक रहे हैं। 60 बरसों में 380 से अधिक फिल्मों में अपना जादू चला चुके चोपड़ा को हम हालिया सालों में भी रुपहले पर्दे पर देखते रहे हैं। जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2020 के उद्घाटन समारोह में चोपड़ा को एवरग्रीन स्टार अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाज़ा गया।

जब मंच से मशहूर अभिनेता प्रेम चोपड़ा ने प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा डायलॉग बोला, तो दर्शकों ने ज़ोरदार तालियां बजाकर इसका आनन्द लिया। फैंस के उत्साह से यह देखते ही ज़ाहिर हो रहा था कि आज भी लोग किस कदम उनके दीवाने हैं। चोपड़ा ने फेस्टिवल का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि ऑडियंस ही अभिनेता को सफल बनाती है। ये उनके चाहने वाले ही हैं, जिन्होने उन्हे अब तक इतना प्यार दिया है।

पद्म श्री शाजी एन. करुण के नाम रहा जिफ - आउटस्टैंडिंग लाइफटाइम  अचीवमेंट अवॉर्ड 2020

वहीं जिफ की ओर से पद्म श्री शाजी एन. करुण को प्रदान किया गया - आउटस्टैंडिंग लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड 2020। करुण जाने – माने फिल्म निर्देशक और सिनेमेटोग्राफर हैं। ये केरला स्टेट चलचित्र एकेडमी के प्रीमियर चेयरमैन रहे हैं। गौरतलब है कि यह एकेडमी भारत की पहली फिल्म और टीवी एकेडमी है। वहीं,1998 से 2001 तक ये इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ केरला के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन भी रहे हैं और वर्तमान में केरला स्टेट फिल्म डवलपमेंट कॉर्पोरेशन के चेयरमैन हैं। 

ओपनिंग फिल्मों का हुआ प्रदर्शन

उद्घाटन समारोह को आगे बढ़ाने की कड़ी में दो बहुत ख़ास ओपनिंग फिल्में दिखाई गईं। यू.एस. की डॉक्यूमेंट्री फिल्म अमेरीकन मिरर: इंटीमेशंस ऑफ इमॉर्टेलिटी और राजस्थान की धरोहर को बयां करती फिल्म चीड़ी – बल्ला। राजस्थान की फिल्म को बतौर ओपनिंग फिल्म देखना राज्य भर के वासियों के लिए गर्व और खुशी की बात है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सजी शाम

इसी कड़ी में, सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने इस ख़ास शाम में चार चांद लगाने का काम किया। राजस्थान रत्न से सम्मानित प्रख्यात गायिका वीणा मोदानी ने बॉलीवुड और फोक गीतों को अपने सुर में सजाया। घूंघरू टूट गए, दम मस्त कलंदर जैसे गीतों से मोदानी से माहौल को संगीतमय बना दिया। वहीं रंग – रंगीले राजस्थानी नृत्य भी प्रस्तुत किए गए, जो देशी – विदेशी मेहमानों के लिए विशेष आकर्षण रहे।

क्या ख़ास रहेगा कल

होटल क्लाक्स आमेर में सुबह 11 बजे जयपुर फिल्म मार्केट का उद्घाटन समारोह होगा। अभिनेत्री दीया डे मंच संचालन करेंगी. सत्र में सिने जगत की हस्तियां – फैडरेशन ऑफ इंडिया और इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट और जाने – माने प्रोड्यूसर टी.पी.अग्रवाल, डायरेक्टर और सिनेमेटोग्राफर पद्म श्री शाजी एन करुण, असोका, मैं हूं ना के संवाद और वॉर और 2.0 फिल्म के गीत लेखक अब्बास टायरवाला, आइनॉक्स के सी.ई.ओ. सौरभ वर्मा, शॉर्ट्स टीवी, यू.एस.ए. के प्रमुख  कार्टर पिल्चर, ग्रीस की अभिनेत्री मारिया एलेक्सा, ऑस्ट्रेलिया के फिल्मकार एंड्रयू वाइले मौजूद रहेंगे।

फिल्म समारोह के दूसरे दिन 18 जनवरी को फिल्मों का महाकुम्भ सजेगा। आइनॉक्स [जी.टी.सेन्ट्रल] के मल्टीपल स्क्रीन्स में प्रदर्शित होने वाली फिल्में होंगी – हौसले की उड़ान, झलकी, आरग्यम्, टेलिंग पॉन्ड, फाइव पॉइन्ट थ्री, माई स्पेस, दा लॉस्ट मदर, दा अदर साइड ऑफ मार्स, सन शाइन मून, मिसिंग, लेबेंडिंग अलाइव, ओपन डोर्स, सुहाना – अ रिफलेक्शन ऑफ ब्यूटी, डैड एंड, फ्राइडे नाइट, इनसेन लव, ऑवर गॉड्स आर लाइक दैट, नो मैन्स ट्रूथ,  दा लॉक, कर्मा, दा वॉलेट, इन हर शूज़, त्याग, दा लैंस, वन मस्टर्ड सीड, ग्रांडफादर, फ्लोर, कुमुदिनी – अ वॉटर लिली, चिंटू, टैन थाउसैंड, सुलू और कई अन्य फिल्में।

राजस्थान वासियों के लिए राज्य की फिल्में सबक, पंछी, गॉड इत्यादि फिल्मों का प्रदर्शन ख़ास रहेगा।

4:30 बजे जी.टी.सेन्ट्रल में नई दिल्ली फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड सेरेमनी होगी, जिसमें नामांकित फिल्मों को पुरस्कारों से नवाज़ा जाएगा।

आयोजित होंगे सिनेमा से जुड़े संवाद

कल कई संवाद होंगे, जिसमें ख़ास रहेगा दोपहर 12 बजे जर्नी एण्ड चैलेंज - इंडियन एंड ग्लोबल फिल्म इंडस्ट्री पर होने वाली बातचीत। 1 बजे फिल्म फाइनेंस, प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन पर चर्चा होगी, वहीं इंडस्ट्री डेलीगेट्स के लिए पर्सन टू पर्सन बातचीत के लिए सैशन होगा, जो 12 से 3 बजे तक चलेगा। 2:30 से 3:15 बजे तक फिल्म शूटिंग लोकेशंस और फैसिलिटिस इन राजस्थान पर सत्र होगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like