BREAKING NEWS

जिफ 2020 का आगाज 17 जनवरी को शाम 5 बजे (महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम, जयपुर में)

( Read 751 Times)

15 Jan 20
Share |
Print This Page
जिफ 2020 का आगाज 17 जनवरी को शाम 5 बजे (महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम, जयपुर में)

जयपुर। बुधवार को जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई, जहां 17 से 21 जनवरी को फेस्टिवल के अन्तर्गत होने जा रहे कार्यक्रमों की रूपरेखा रखी गई।

गौरतलब है कि जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल-जिफ 2020 पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार के सहयोग से 17 से 21 जनवरी को आयनॉक्स सिनेमा हॉल, जी.टी. सेन्ट्रल और होटल क्लाक्स आमेर में आयोजित होने जा रहा है।

जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में इस वर्ष 98 देशों से 2411 फिल्में आईं, जिनमें 69 देशों की 240 फिल्मों का प्रदर्शन होगा। आयनॉक्स सिनेमा हॉल [जी.टी. सेन्ट्रल] के स्क्रीन – 1, 3, 6 और 7 में फिल्में प्रदर्शित होंगी। 18 से 21 जनवरी तक सुबह 9:30 से फिल्मों की स्क्रीनिंग शुरू होगी, जो रात 9:30 बजे तक जारी रहेगी। 17 जनवरी 2020 को फेस्टिवल की ओपनिंग सेरेमनी महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम में होगी। ओपनिंग सेरेमनी में सम्भावित रूप से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहेंगे।

फेस्टीवल में बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर मैं हूं ना के संवाद और वॉर और 2.0 फिल्म के गीत लेखक अब्बास टायरवाला और फिल्म फैडरेशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष और इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट और जाने – माने प्रोड्यूसर टी.पी.अग्रवाल उपस्थित आएंगे।

कॉन्फ्रेंस में जिफ फाउंडर डायरेक्टर हनु रोज़, जिफ के चैयरमैन राजीव अरोड़ा, जिफ के सी.ई.ओ.कर्नल सुनील धीर,जिफ प्रवक्ता राजेन्द्र बोड़ा,जिफ आयोजन समिति के सदस्य अजय काला, नंदकिशोर झालानी, जयपुर फिल्म मार्केट की डायरेक्टर प्रज्ञा राठौड़ और आस्ट्रेलियन फ़िल्मकार एंड्रयू वायल, जो जिफ में भाग लेने तीसरी बार जयपुर आए हैं, ने फेस्टिवल के बारे में जानकारी दी।

जिफ के सफ़र के बारे में बताते हुए हनु रोज़ ने बताया कि फिल्म फेस्टिवल के ज़रिए फिल्म कल्चर दुनिया के कोने – कोने में पहुंचा है। यह पहली बार है, जब शॉर्ट फिल्में और डॉक्यूमेंट्री फिल्में किसी फेस्टिवल की ओपनिंग सेरेमनी में दिखाई जाएंगी। साथ ही उन्होने जिफ के आगामी बड़े प्रोजेक्ट्स के बारे में भी जानकारी दी। 

प्रेम चोपड़ा और पद्म श्री शाजी एन. करुन के नाम होंगे अवॉर्ड्स

ओपनिंग सेरेमनी में जाने – माने अभिनेता श्री प्रेम चोपड़ा को जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2020 की ओर से एवरग्रीन स्टार अचीवमेंट अवॉर्ड दिया जाएगा। वहीं, पद्म श्री शाजी एन. करुन के नाम होगा जिफ – आउटस्टैंडिंग लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड 2020।

ओपनिंग फिल्में बनाती हैं जिफ 2020 को ख़ास

डॉक्यूमेंट्री फिल्म अमेरीकन मिरर: इंटीमेशंस ऑफ इमॉर्टेलिटी से उठेगा जिफ 2020 का पर्दा

सफलता के नए प्रतिमानों के साथ, अपने 12वें वर्ष में प्रवेश कर रहे जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2020 को बहुत ख़ास बनाने जा रही हैं इसकी ओपनिंग फिल्में। यह पहली बार होगा, जब किसी फिल्म फेस्टिवल का पर्दा एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म के प्रदर्शन से उठेगा। यह फिल्म होगी - अमेरीकन मिरर: इंटीमेशंस ऑफ इमॉर्टेलिटी।

अमेरीकन मिरर: इंटीमेशंस ऑफ इमॉर्टेलिटी एक घण्टे 2 मिनट की डॉक्यूमेंट्री और एक्सपेरिमेंटल फिल्म है, जो आर्थर बाल्डर के निर्देशन में बनी है। यू.एस. में बनी यह फिल्म आज की ज़िंदगी की क्रूर सच्चाईयों से दर्शकों को रूबरू करवाएगी। लगभग एक घण्टे लम्बी इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह हम सब फेसबुक – इंस्टाग्राम पर अपनी उजली लेकिन झूठी ज़िंदगियां परोस रहे हैं, जबकि हम भीतर पैठे सच और खूबसूरती को पूरी तरह भुलाते जा रहे हैं।

राजस्थान की धरोहर को बयां करती फिल्म चीड़ी बल्ला से होगी जिफ की शुरुआत

जिफ 2020 की दूसरी ओपनिंग फिल्म रहेगी चीड़ी बल्ला। राजस्थानी में बनी इस फिल्म का ओपनिंग फिल्म बनना राजस्थान के वासियों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। राजस्थानी भाषा में बनी एक घण्टे 51 मिनट की यह फीचर फिल्म राजस्थान की कला, खेल और संस्कृति की ख़ासियत बताती हुई आगे बढ़ती है।

जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में आयोजित हो रहा जयपुर फिल्म मार्केट भी बहुत ख़ास होगा, चूंकि यहां दुनिया के विविध देशों से आए फिल्म वितरक, निर्देशक और निर्माता अपनी फिल्मों को अधिकाधिक लोगों तक पहुंचा सकेंगे।

फिल्म प्रेमियों के लिए होगी स्पेशल फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

फेस्टिवल में फिल्मप्रेमियों के लिए कुछ स्पेशल शोज़ रखे गए हैं। इनमें वी. शांताराम की साम्प्रदायिक एकता पर आधारित फिल्म पड़ौसी का प्रदर्शन ख़ास होगा। वी. शांताराम के फैन्स के लिए यह फिल्म 20 जनवरी को शाम 6 बजे आइनॉक्स [जी. टी. सेन्ट्रल] के स्क्रीन 1, ऑडी 1 में दिखाई जाएगी।

वर्ष 1961 में बनी फिल्म हम दोनों अपने ज़माने की लोकप्रिय फिल्म रही है। फिल्म की कहानी मोटे तौर पर बंगाली फिल्म उत्तरायन पर आधारित है। फिल्म की कहानी दूसरे विश्व युद्ध के समय पर आधारित है। देवानन्द के प्रशंसकों के लिए, इस फिल्म का प्रदर्शन 19 जनवरी को शाम 6 बजे आइनॉक्स [जी.टी. सेंट्रल] में स्क्रीन 1, ऑडी 1 में होगा।

विशेष रूप से मीडियाकर्मियों और पत्रकारों के लिए हरीदेव जोशी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय की ओर से यह स्पेशल नॉन कॉमर्शिल स्क्रीनिंग रखी गई है।फिल्म का प्रदर्शन 19 जनवरी को 12 बजे, आइनॉक्स [जी.टी. सेंट्रल] में स्क्रीन 1, ऑडी 1 में होगा। स्पॉटलाइट एक अमेरीकन बायोग्राफिकल ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन टॉम मैकेर्थी ने किया है। 2015 में बनी यह फिल्म अमेरीका के सबसे पुराने अख़बार की खोजी पत्रकारिता के बारे में है।उल्लेखनीय है कि स्पॉट लाइट टीम को इन न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए पब्लिक सर्विस के लिए पुलित्जर प्राइज 2003 दिया गया। फिल्म बेस्ट पिक्चर के लिए ऑस्कर अवॉर्ड हासिल कर चुकी है।

फिल्मी दुनिया की शख्सियतें करेंगी शिरकत

18 जनवरी को सुबह 11 बजे जयपुर फिल्म मार्केट का उद्घाटन होटल क्लार्क्स आमेर में होगा, जहां अभिनेत्री दीया डे मंच संचालन करेंगी। यहीं 18 जनवरी से 20 जनवरी तक सिने जगत् से जुड़ी चर्चाएं और संवाद होंगे, जिसमें फिल्मी दुनिया की जानी - मानी शख्सियतें लोगों से रूबरू होंगी। डॉयलॉग सैशंस में 50 से अधिक मलयालम फिल्में बना चुके हरीहरन, राइटर – डायरेक्टर पाखी ए. टायरवाला, तनु वेड्स मनु रिटन्स, तुम्बाड, वीरे दी वैडिंग, हिचकी और उरी जैसी फिल्मों में लिरिक्स राइटर रहे राज शेखर, पत्रकार और लेखक तेजपाल सिंह धामा, जिनके उपनायस अग्नि की लपटें पर पद्मावत फिल्म बनी है, ऑस्ट्रेलिया के फिल्म मेकर मयूर कटारिया, आइनॉक्स के सी.एम.ओ. सौरभ वर्मा, शॉर्ट्स टीवी यू.एस.ए. के सी.ई.ओ. कार्टर पिल्चर, फिल्म आलोचक अजय ब्रह्मात्मज, एनिमेशन फिल्म डिज़ाइनर धिगमन्त व्यास, गैंग्स ऑफ वासेपुर और पान सिंह तोमर के डायरेक्टर और राइटर तिग्मांशु धूलिया, वज़ीर फिल्म के डायलॉग राइटर अभिजीत देशपाण्डे, बाला और तारक मेहता का उल्टा चश्मा के लेखक निरेन भट्ट, लाल कप्तान के लेखक दीपक वेंकटेशन, इंद्रनील घोष, गुड न्यूज फिल्म की राइटर ज्योति कपूर, डायरेक्टर, मुम्बई टॉकीज की फाउंडर सीमा देसाई और ग्रीस की अभिनेत्री मारिया एलेक्सा फिल्मों से जुड़े अहम् मसलों पर अपनी बात रखेंगे।

इस वर्ष मनाया जाएगा “राजस्थान फिल्म टूरिज्म ईयर”

 

जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ने फिल्म पर्यटन के क्षेत्र में राजस्थान को बड़े स्तर पर ले जाने की दिशा में योजना बनाना शुरू कर दिया है। इस वर्ष, जिफ राजस्थान फिल्म पर्यटन वर्ष मनाने जा रहा है। ज़ाहिर तौर पर इससे राजस्थान में होने वाली फिल्म शूटिंग्स बढ़ेंगी। साथ ही, राजस्थान में फिल्म पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान की कला, संस्कृति और पर्यटन को पहचान मिलेगी।

 

इस नवाचार के पीछे मुख्य उद्देश्य यह है कि राजस्थान की गुड विल सीधे यहां आने की योजनाबना रहे फिल्मकार और पर्यटकों के बीच पहले से ही हम उन तक पहुंचा दें। हम यह संदेश देनाचाहते हैं कि यहां आने वाले मेहमान राजस्थान की जड़ों से जुड़ाव महसूस कर सकें।

 

जिफ 2020 फादर ऑफ इंडियन एनीमेशन और पदमश्री और नेशनल अवार्ड जीत चुके राम मोहन को समर्पित होगा। राम मोहन 2011 में जिफ में एक बार आ चुके हैं। हाल ही में 11 अक्तूबर 2019 को राम मोहन का निधन हुआ है। अनिमेशन पर आधारित एक प्रदर्शनी का आयोजन भी फेस्टीवल के दौरान रखा गया है।

19 जनवरी को शाम 4 बजे होटल कलार्क्स आमेर में इंटरनेशनल को – प्रोडक्शन मीट का आयोजन होगा, जिसे जिफ और जेएफएम के फाउंडर हनु रोज संचालित करेंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like