GMCH STORIES

‘पुलिस मित्र’ फिल्म के बारे में मुख्यमंत्री को दी जानकारी

( Read 4438 Times)

24 May 23
Share |
Print This Page
‘पुलिस मित्र’ फिल्म के बारे में मुख्यमंत्री को दी जानकारी

उदयपुर। राज्य में समुदाय आधारित पुलिसिंग को मजबूत करने और एक अपराध मुक्त समाज बनाने की दिशा में खुद एक पुलिस अधिकारी सागवाड़ा थानाधिकारी हिमांशु सिंह राजावत ने पहल की है और अपने स्तर पर संसाधन जुटाते हुए बॉलीवुड जैसी फिल्म ‘ द इंफॉर्मर : पुलिस मित्र’ फिल्म का निर्माण किया है। इस फिल्म के निर्माण और इसके लिए किए गए प्रयासों के बारे में मंगलवार को सर्किट हाउस में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को भी जानकारी दी गई और बताया गया कि जल्द ही इस फिल्म की लांचिंग की जाएगी। इस मौके पर समाजसेवी दिनेश खोडणिया और फिल्म निर्माण से जुड़े लोग मौजूद रहे।
उल्लेखनीय है कि कल्याण स्टूडियो कपासन के बैनर तले तैयार की गई इस फिल्म का निर्माण स्वयं हिमांशु सिंह राजावत द्वारा तथा निर्देशन प्रवीण वैद्य द्वारा किया गया है। फिल्म का टाईटल सोंग उदयपुर के शायर व गीतकार कपिल पालीवाल ने लिखा एवं संगीतबद्ध किया है। इसको आवाज उदयपुर के दिनेश वर्मा ने दी है। राजावत ने बताया कि फिल्म की विषयवस्तु राजस्थान सरकार की ‘पुलिस मित्र’ योजना पर आधारित है और इसमें बताया गया है कि किस तरह से पुलिस मित्र बनकर समाज से अपराध रोकने में सहयोग किया जा सकता है।  

स्थानीय लोगों के अभिनय ने फिल्म में जान डाली :
राजावत बताते हैं कि स्थानीय संसाधनों का उपयोग करते हुए बहुत ही कम लागत से तैयार की गई इस फिल्म के कलाकार भी स्थानीय ही है और इसमें ऐसे लोगों ने अभिनय किया है जो पहली बार कैमरे के सामने आए हैं। स्थानीय परिस्थितियों से वाकिफ कलाकारों के अभिनय ने फिल्म में जान डाल दी है। पूरी कुशलता से काम करते हुए और अपनी जन्मजात प्रतिभाओं से अनभिज्ञ समर्पित लोगों ने फिल्म को तैयार करने में बड़ा आधार प्रदान किया है। इसके साथ ही इन कलाकारों के अभिनय ने कानून और व्यवस्था बनाए रखने में सामुदायिक भागीदारी के महत्व पर भी प्रकाश डाला है।

अनुभवों ने लिखी फिल्म की पटकथा :
फिल्म के सफल निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाली पटकथा हिमांशु सिंह राजावत ने अपने और अपने साथियों के अनुभवों पर लिखी है। राजस्थान पुलिस सिपाही के रूप में उनके अनुभव से प्रेरणा लेते हुए, वास्तविक जीवन की घटनाओं के साथ कथानक और संवादों को प्रभावित किया है। प्रवीण वैद्य द्वारा उत्कृष्ट रूप से तैयार की गई पटकथा और एक्शन सीक्वेंस, कहानी में रोमांचकारी और यथार्थवादी स्पर्श जोड़ते हैं।

इनका भी रहा महत्वपूर्ण योगदान :
फिल्म के फोटोग्राफी निदेशक राज मालुसरे के अनुभवों ने राजस्थान के जीवंत परिदृश्य को संजोया है वहीं संदेश खंबे द्वारा किया गया मेकअप अभिनेताओं को विश्वसनीय पात्रों में बदलने में मदद करता है। फिल्म के पोस्टर की डिजाइन प्रशांत शिंकरे ने की है वहीं राजेश शाह का विशेषज्ञ संपादन और इंदरदेव यादव का डिजिटल इंटरमीडिएट काम फिल्म की दृश्य अपील को बढ़ाता है, जबकि कृष्ण विश्वकर्मा का ध्वनि मिश्रण दृश्यों को जीवंत करता है। राजावत ने बताया कि प्रोडक्शन टीम में दिनेश एमएन (आईपीएस), दीपक भार्गव (आईपीएस), टाइगर 4 सिक्योरिटी और ड्राइव डिजिटल जयपुर का सहयोग मिला है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like