GMCH STORIES

करण जौहर कैंसर के खिलाफ महेका मीरपुरी की लड़ाई में शामिल हुए

( Read 2242 Times)

27 Sep 22
Share |
Print This Page
करण जौहर कैंसर के खिलाफ महेका मीरपुरी की लड़ाई में शामिल हुए

कैंसर एक ऐसी बीमारी हैं जिसका नाम ही मानों एक डर पैदा  कर देता हैं कि अब और ये दुनिया में मौत का दूसरा प्रमुख कारण है, और दुनिया भर में महामारी के अनुपात में बढ़ते हुए नंबर 1 बनने के लिए पूरी तरह तैयार है।

 चिंताजनक रूप से, कैंसर केवल रोगियों को प्रभावित नहीं करता है।  यह पूरे परिवार को  आर्थिक और भावनात्मक रूप से पूरी तरह से झकझोर देता हैं !

 इसीलिए ईश्वर ने ऐसे असाधारण लोगों को अपना दूत बनाकर भेजा जो निश्वार्थ भाव से, दर्द से कराह रहे लोगों को उबारने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं और ऐसी ही हैं डिजाइनर महेका मीरपुरी जिन्होंने अपने पिता और बहनोई दोनों का हाथ थामते हुए दर्द और भारी आर्थिक तंगी का एहसास किया, जो सिर्फ एक साल के अंतराल में कैंसर से अपनी लड़ाई हार गए। इसी दर्द ने उसकी सोच को स्थापित किया और MCan के बीज बोए गए।  एक सुबह महेका टाटा अस्पताल चली गईं और उनकी मदद का हाथ बढ़ाया और  इस प्रकार महेका मीरपुरी द्वारा MCan का जन्म 2013 में हुआ ।

 एमसीएन पिछले 10 वर्षों से विशेष रूप से कैंसर और विशेष रूप से सिर और गर्दन के कैंसर के इलाज के लिए वंचितों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में मदद करता है।

 सिर और गर्दन का कैंसर देश में सबसे आम कैंसर है, जो सभी प्रकार के कैंसर का एक-तिहाई हिस्सा है, जो निम्न सामाजिक-आर्थिक स्तर पर सबसे अधिक होता है।

 महामारी के साथ, बहुत से रोगी फॉलोअप के लिए यात्रा करने में असमर्थ रहे हैं, ट्यूमर को हटाया नहीं गया है, स्थितियां खराब हो गई हैं और टाटा अस्पताल को पहले से कहीं अधिक एमसीएन फंड की जरूरत है।  उन्होंने अब वहां पहुंचना शुरू कर दिया है जहां इलाज इसके विपरीत के बजाय रोगी तक पहुंचता है।  और यह एमसीएन फंड के लिए धन्यवाद है जो महामारी के दौरान भी डाला गया था।  एमसीएन फंड मुख्य रूप से उन गरीबों के लिए वॉयस बॉक्स प्राप्त करने में मदद करता है जिन्होंने ऑपरेशन के बाद अपना वॉयस बॉक्स खो दिया है।  चूंकि इन तबकों में अधिकांश रोगी अनपढ़ हैं, उनकी आवाज के माध्यम से ही संचार होता है।  तो, आपका योगदान वास्तव में आपको बेजुबानों की आवाज़ बनने में सक्षम बनाता है!

 महेका मीरपुरी का एमसीएन टाटा मेमोरियल अस्पताल में सिर और गर्दन के कैंसर से लड़ने वाले कम विशेषाधिकार प्राप्त रोगियों के लिए धन जुटाने में मदद करने के लिए एक वार्षिक अनुदान संचय की मेजबानी करता है, लेकिन यह एक ऐसी बीमारी के बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है जो किसी भी समय सामने आ सकती है।

 महेका इससे पहले एमसीएन के मंच पर राचेल वर्गीज और तलत अजीज से लेकर बोमन ईरानी तक देश भर के प्रतिभाशाली कलाकारों को आमंत्रित कर चुकी हैं।

 इस साल, वापस देने की जबरदस्त दस साल की यात्रा को चिह्नित करने के लिए, महेका और टाटा मेमोरियल अस्पताल एक बार फिर एमसीएन पहल के माध्यम से कैंसर रोगियों को सबसे प्रभावी सहायता प्रदान करने के लिए एकजुट हुए।  महेका कहती हैं, “हम एक ऐसे बंधन के लिए प्रयास करते हैं जो कैंसर रोगियों के संघर्षरत परिवारों के मनोबल को मजबूत करे, और उनकी हर संभव मदद करे।  करण जौहर ने बड़ी ही शालीनता से हमारी मेजबानी करनी की सहमति दी जिसके लिए हम उनके आभारी हैं।  

 करण जौहर कहते हैं, “महेका मीरपुरी ने कैंसर से कैन लिया और टाटा मेमोरियल अस्पताल की सहायता के लिए एमसीएन बनाया। जब हम इसके दस साल पूरे कर रहे हैं, तो एमकैन ने टाटा अस्पताल के लिए 8 करोड़ से अधिक की राशि जुटाई है, जो मुख्य रूप से गरीबों को आवाज देने के लिए वॉयस बॉक्स के लिए जाता है, जो अन्यथा आवाजहीन होते।  याद रखें, कैंसर ने लड़ाई शुरू की हो सकती है, लेकिन हम एक साथ इसे प्रभावित लोगों और उनके परिवारों के लिए समाप्त कर सकते हैं, रोगियों को सभी बाधाओं को हराकर जीवित बचे लोगों में बदल सकते हैं।  आइए हम अपना दिल और पर्स खोलें और जीवन बचाएं।  इस साल, मैं एमसीएन फाउंडेशन की चैरिटी पहल की मेजबानी कर रहा हूं... 5 अक्टूबर को ताज में मेरे साथ शामिल हों, महेका और टाटा मेमोरियल अस्पताल के साथ वापस देने के एक दशक से अधिक का जश्न मनाएं और बदलाव बनें।  MCan क्योंकि WeCan.  वहाँ रहना।"

 टाटा मेमोरियल अस्पताल, दुनिया के सबसे बड़े कैंसर केंद्रों में से एक, हर साल 43,000 से अधिक नए कैंसर रोगियों को पंजीकृत करता है, जिसमें 63% को अत्यधिक रियायती उपचार दिया जाता है।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like