GMCH STORIES

आर्यन जिफ में फिल्मों के साथ साथ सेमिनार्स और चर्चायेँ होगी मुख्य आकर्षण

( Read 7707 Times)

14 Jan 19
Share |
Print This Page
आर्यन जिफ में फिल्मों के साथ साथ  सेमिनार्स और चर्चायेँ होगी मुख्य आकर्षण

जयपुर   जब भी नई पुरानी चीजों का एक्सचेंज होना नजर में आता है है तो आम जन में एक नया संवाद जन्म ले रहा होता है। बात जब फिल्मों की और सिनेमा हॉल की हो तो कुतूहलता और बढ़ जाती है। ये सब होने जा रहा है 18 जनवरी से बड़े कैनवास पर आयोजित होने जा रहे 11वें आर्यन जयपुर इन्टरनेशनल फिल्म फ़ेस्टिवल – जिफ के दौरान। सिने इतिहास में 13 साल से बंद पड़े जयपुर के जैम को इस फेस्टीवल का हब बनाया गया है। इस सिनेमा हॉल को ज्यों का त्यों फिर से रिनोवेट किया गया है। आम जन और सिने जगह में इस सिनेमा हॉल और फ़ेस्टीवल की गतिविधियों को लेकर इस साल बहुत ज्यादा उत्सुकता देखी जा रही है। यहाँ तक की आज की बच्चा पीढ़ी की जुबान पर भी ये सिनेमा हॉल चढ़ रहा है।

पाँच दिवसीय फेस्टीवल में 18 से 22 जनवरी तक 64 देशों की 232 फिल्में स्क्रीन होगी और देश विदेश के नामी फिल्म मेकर्स के साथ जैम सिनेमा पर कई रोचक चर्चाओं का दौर चलेगा।  सभी तरह की चर्चाओं का आयोजन इस साल जैम सिनेमा पर ही होगा। पहले ये गोलछा सिनेमा पर आयोजित होती थी।

18 जनवरी को उदघाटन के बाद अगले दिन 19 जनवरी (शनिवार) को 11:30 सुबह रंग शिल्पी ब्रज मोहन गुप्ता के बनाए पोस्टर्स की प्रदर्शनी और महेश स्वामी की फोटोज की प्रदर्शनी की शुरुआत होगी।

19 जनवरी को होने वाली गतिविधियां

12:30 बजे जिफ में फिल्म मार्केट की शुरुआत कंबोडिया की फीचर फिल्म बाओकच्छ्म्बब जिसका निर्देशन मनीष शर्मा ने किया है से होगी। इस दौरान “वूमेन इन सिनेमा और सिनेमा बाय वूमेन” चर्चा सत्र का आयोजन होगा इसमें भारत से नीलम आर सिंह, रोमानिया से स्टेला पेलिन, मौरिशश से हर्रीकिरसना अनेंडन और कंबोडिया से मनीष शर्मा मुख्य स्पीकर होंगे। इसी दिन दुपहर दो बजे “कॉमन हेरिटेज ऑफ सिनेमा – भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश” विषय पर फ़िल्मकार अभूमन्यु कुकरेज़ा और भारत तथा पाकिस्तान का प्रतिनिधि मण्डल शामिल होगा (अभी वीजा नहीं मिला है), मोडरेट करेंगे फ़िल्मकार नमन गोयल। इसके बाद 3:30 बजे जिफ में श्री देवी इंडियन जिफ पनोरेमा की शुरुआत गजेंद्र क्षोत्रीय की दूसरी हिन्दी फीचर फिल्म कसाई से होगी और इस समय “लो बजट v/s बिग बजट” सिनेमा पर श्रीलंका से शिवामोहन सुमेठी, यमन से अमर गमाल और इटली से टोमासो कोटरोनेई चर्चा करेंगी मोडरेट करेंगे गजेंद्र क्षोत्रीय।  

20 जनवरी को होने वाली गतिविधियां

20 जनवरी को 12:30 बजे लाईफ एंड टाईम ऑफ शॉर्ट फिल्म्स पर जर्मनी से कार्ल-ए फेचनर, भारत से रजनीश बाबाब मेहता, अमेरिका से कीकी शक्ति और कनाडा से मार्टिन गोटफ्रिट भाग लेंगे। इस दिन भारत और विश्व भर में ख़ासी चर्चित इन्टरनेशनल को प्रोडक्सन मीट का आयोजन शाम 6 बजे होगा।

3:30 बजे “सिनेमाँ तब और अब” विषय पर चर्चा होगी होगी। इस चर्चा में में जिफ के चेयरमैन राजीव अरोडा, जैम सिनेमा के मालिक और मशहूर फोटोग्राफर सुधीर कासलीवाल, जिफ के प्रवकता राजेन्द्र बोड़ा और फिल्म के डिस्ट्रीब्यूटर नन्दकिशोर झालनी रूबरू होंगे।  

 

21  जनवरी को होने वाली गतिविधियां

21 जनवरी को 12:30 बजे फ्रांस, जर्मनी, बांग्लादेश, स्विटजरलैंड , ईरान, श्रीलंका, कनाडा, पौलैंड जैसे देशों के साथ ओपन चर्चा सत्र का आयोजन होगा।

इस दिन जयपुर इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टीवल ट्रस्ट के दवारा विश्व का सबसे बड़ा फिल्म सेंटर और लाइब्रेरी की स्थापना को लेकर काम शुरू कर दिया है के लिए 2100 दिपक देश दुनियाँ से पधारे फ़िल्मकार और जयपुर की अवाम मिलकर शाम 5 बजे जैम सिनेमा पर जलाएंगे। ताकि ये लौ पूरी दुनियाँ में गौरवशाली फिल्म सेंटर और लाइब्रेरी के बारे में जागरूक कर सके।

22 जनवरी को होने वाली गतिविधियां

22 जनवरी को दुपहर 1 बजे 11 देशों के 11 फ़िल्मकारों के साथ ओपन सैशन होगा। इसी दिन जिफ की क्लोजिंग सेरेमनी शाम 5 बजे गोलछा सिनेमा पर शुरू होगी।

 

स्वर्ण काल की फिल्म मुगले आज़म (कलर) का स्पेशल शो ऐतिहासिक जैम सिनेमा में  

पुराने दौर का सिनेमा हॉल होगा, पुराने जमाने की मशिनें होगी, उसी जमाने के प्रोजेक्टर मैन होगा और होगी उस काल की एक भव्य फिल्म जिसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी। वही गड़गड़ाहट, जिसके हर डायलॉग से सिनेमा हॉल तालिया से गूंज उठता था। कुछ ऐसा ही फिर से होने जा रहा है। ये मौका है 11वें आर्यन जयपुर इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टीवल-जिफ का, ये फेस्टीवल 18 से 22 जनवरी तक जयपुर के जैम और गोलाछा सिनेमा के साथ पाँच अन्य स्थानों पर आयोजित होने जा रहा है। उदघाटन शुक्रवार 18 जनवरी को शाम 5 बजे होगा। जगह होगी जयपुर का ऐतिहासिक सिनेमा हॉल जैम, ये सिनेमा सांगानेरी गेट के पास है जो जिफ के लिए फिर से शुरू किया जा रहा है। इसी हॉल में 20 जनवरी को के. आसिफ़ की शानदार जानदार फिल्म मुगले आजम (कलर) का दुपहर 3:30 बजे वेरी स्पेशल शो होगा। ये फिल्म उसी जमाने की रियल रील से से चलाई जाएगी। शायद ज़्यादातर लोगों ने उस जमाने की रील भी नहीं देखी होगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like