GMCH STORIES

केम्ब्रिज वि.वि. के कोर्स बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु उपयोगी

( Read 1548 Times)

02 Apr 24
Share |
Print This Page
केम्ब्रिज वि.वि. के कोर्स बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु उपयोगी


उदयपुर। डी.पी.एस उदयपुर द्वारा शाला प्रांगण में आयोजित एक कार्यक्रम में केब्रिज इंटरनेशनल बोर्ड, साउथ एशिया के प्रबन्ध निदेशक अर्जुन राजमनी एवं अन्य अधिकारियों और शिक्षाविदों का सभी अभिभावकों व शिक्षकों द्वारा भव्य स्वागत किया गया।
राजमनी ने इस अवसर पर बताया कि केम्ब्रिज वि.वि. द्वारा प्राईमरी कक्षा से लेकर कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों के लिये चलाये जा रहे कोर्स उसके सर्वांगीण विकास हेतु काफी उपयोगी साबित हो रहे है। वे आज डीपीएस के साथ संबंद्ध केम्ब्रिज वि.वि. के कोर्स के सन्दर्भ में अभिभावकों के साथ आज चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बच्चें के जीवन के प्रथम 18 व 36 माह उसके विकास के लिये काफी महत्वपूर्ण होते है। विद्यालय में बच्चें प्रवेश लेने के बाद कक्षा का वातावरण उसके विकास में काफी उपयोगी साबित होता है। वर्तमान समय में वैश्विक स्तर पर शैक्षिक पद्धति में विभिन्न बदलाव हो रहे है जहा सी.बी.एस.ई एवं केब्रिज बच्चों को अपनी एक अलग विद्या से संपूर्ण व्यक्तित्व को उभारता है।



उन्होने डी.पी.एस. उदयपुर के प्रो. वाईस चेयरमैन गोविंद अग्रवाल का ह्रदय से धन्यवाद करते हुए यह बताया कि प्रबधन द्वारा संपूर्ण उदयपुर में पहली बार किसी विद्यालय द्वारा अरली ईयर प्रोग्राम चलाने वाला संस्थान डी.पी.एस उदयपुर है। उन्होंने अभिभावकों के ओरियंटेशन प्रोग्राम में सभी अभिभावकों के प्रश्नों के उत्तर देते हुए शाला के केब्रिज के प्रयासों को अत्यधिक सराहा और बताया कि विद्यालय द्वारा अरली ईयर के बच्चों के लिए सी.ई.एम असेसमेंट को प्रमुखता देना एक विशिष्ट कार्य है, जो कुछ ही विद्यालय द्वारा किया गया है।



विद्यालय के प्राचार्य संजय नरवरिया बताया कि इतने कम समय में विद्यालय की केब्रिज टीम को डी.पी.एस सोसाईटी नोइडा, नई दिल्ली के एच.आर.डी.सी द्वारा भी अपनी शैक्षणिक विद्या में पारंगत होने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह कार्य केब्रिज इंटरनेशनल बोर्ड एवं डी.पी.एस, सोसाईटी दोनो मिलकर भारत में स्थित उन डी.पी.एस जिन्होने केब्रिज को भी चुना है के सभी शिक्षकों को समय-समय पर निरंतर प्रशिक्षण देकर उन्हें अपने-अपने विषय में बच्चों के विशिष्ट कार्य करने के लिए तैयार कर रही है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like