GMCH STORIES

क्षितीज 2023 –SPSU में शानदार एचआर कॉन्क्लेव

( Read 3938 Times)

07 Feb 23
Share |
Print This Page
क्षितीज 2023 –SPSU में शानदार एचआर कॉन्क्लेव

सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय, उदयपुर ने एचआर सक्सेस टॉक के सहयोग से 3 फरवरी 2023 को ललित लक्ष्मी विलास पैलेस उदयपुर में 'क्षितिज' 2023 - द एचआर कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया। उद्योग-अकादमिक संबंध को मजबूत करने और सर्वोत्तम व्यवसाय प्रथाओं का पता लगाने के उद्देश्य से 'क्षितिज' 2023 ने अपने अनुभव और ज्ञान को साझा करने की सुविधा के लिए उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में व्यापार जगत के नेताओं, मानव संसाधन चिकित्सकों और शिक्षाविदों को एक साथ लाया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता माननीय कुलपति एवं विश्वविद्यालय की अध्यक्षा प्रो. (डॉ.) पद्मकली बनर्जी ने की। स्वागत भाषण देते हुए, उन्होंने एसडीजी और शिक्षा में आजीवन सीखने के अनुरूप उद्योग 4.0 में समावेशिता और स्थिरता की प्रासंगिकता पर जोर दिया। उन्होंने एक स्थायी कार्यबल के निर्माण के लिए गतिशील कार्य वातावरण की आवश्यकता, उनके संगठन की दृष्टि और संस्कृति से जुड़े व्यक्तियों के जुड़ाव और कार्यस्थलों को एक खुशहाल और स्वस्थ स्थान बनाने में शासन के महत्व पर प्रकाश डाला।

उदयपुर के महाराज कुमार साहेब लक्ष्यराज सिंह जी मेवाड़, 'क्षितिज' 2023 के मुख्य अतिथि ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई और बड़े पैमाने पर समाज और राष्ट्र के प्रति उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस प्रमुख कार्यक्रम में फॉर्च्यून 500 कंपनियों में से देश भर के प्रतिष्ठित कॉर्पोरेट नेताओं और उद्योग के दिग्गजों की उपस्थिति देखी गई, जिन्होंने प्रतिभा प्रबंधन प्रथाओं में विभिन्न रुझानों पर विचार-विमर्श किया। ब्रिटिश काउंसिल, विप्रो, जेके सीमेंट, 3पिलर ग्लोबल, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एचआर सक्सेस टॉक, पीपुल स्ट्रॉन्ग, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी), अर्न्स्ट एंड यंग, ​​​​बिकानो, अमेजिंग वर्कप्लेस, हंसा सॉल्यूशंस, एमफैसिस, मिनफी टेक्नोलॉजीज प्रा। Ltd ने कॉन्क्लेव में सक्रिय रूप से भाग लिया। व्यवसाय प्रथाओं और ESG (पर्यावरण सामाजिक शासन) के दिल में स्थिरता और समावेशिता के निर्माण पर गोलमेज चर्चा - व्यवसाय रणनीति का मूल 3 फरवरी 2023 को होने वाले कार्यक्रम की प्रमुख विशेषताएं थीं।

4 फरवरी, 2023 को विश्वविद्यालय में 'कैंपस से कॉर्पोरेट तक की यात्रा: भविष्य के कौशल को कॉर्पोरेट लेंस से फ्रेशर्स को देखते हुए रोजगार योग्य होना' पर पैनल चर्चा आयोजित की गई। यह आयोजन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट के लिए तीन अलग-अलग स्थानों में एक साथ हुआ। पहले पैनल में श्री राम प्रसाद, अध्यक्ष, हंसा सॉल्यूशंस, हंसा सॉल्यूशंस, सुश्री मोनिका मारवाह, मानव संसाधन निदेशक, ब्लू पाई, श्री गोकुल पांडियन, निदेशक-जलवायु परिवर्तन और स्थिरता सेवा, EY, श्री कपिल कुमार, ब्रिटिश काउंसिल, श्री शामिल हैं। रजनीश तोमर, हेड-एचआर, बिकानो ने छात्रों के साथ बातचीत की और विभिन्न कंपनियों द्वारा अपनाई गई इन-हाउस एआई आधारित प्रशिक्षण विधियों/कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला और उद्यमिता अवधारणाओं की भी व्याख्या की।

श्री पी.बी. कोटूर, हेड ग्लोबल फ्रेशर्स एंगेजमेंट प्रोग्राम, विप्रो, सुश्री एकता कपूर, सह-संस्थापक, अमेजिंग वर्कप्लेस, श्री अमित कटारिया सीएचआरओ, मिनफी टेक्नोलॉजीज प्रा। लिमिटेड और श्री खालिद राजा, एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट ह्यूमन रिसोर्सेज, पीपुल स्ट्रॉन्ग दूसरे पैनल के लिए पैनलिस्ट थे। अपने जीवन के उपाख्यानों को साझा करते हुए उन्होंने रोजगार के लिए एक आवश्यक घटक के रूप में विभिन्न कौशल के माध्यम से व्यवहारवाद, सहयोग और योग्यता और समग्र विकास के महत्व पर जोर दिया।

तीसरे पैनल में श्री गोविंद सिंह नेगी, टैलेंट-यूरोप और भारत के वैश्विक प्रमुख, 3पिलर, श्री जोशुआ डेविड एमडी, इंडिया कैंपस लीड, एमफैसिस, श्री उमा शंकर, सीईओ, हंसा सॉल्यूशंस, सुश्री गरिमा बत्रा, प्रबंध निदेशक शामिल हैं। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के निदेशक और भागीदार ने छात्रों से आग्रह किया कि वे उद्योग के रुझानों से अपडेट रहें और भविष्य की कार्य चुनौतियों का सामना करने के लिए सही दृष्टिकोण, टीम वर्क, जुनून और लचीलेपन का कौशल विकसित करें।

विश्वविद्यालय के डीन, विभागों के प्रमुख, संकाय सदस्यों और छात्रों ने इंटरैक्टिव सत्रों में सक्रिय रूप से भाग लिया। भाईचारे को आगे बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय में क्रिकेट मैच का भी आयोजन किया गया। भव्य आयोजन में आकर्षक भागीदारी देखी गई और कॉर्पोरेट जगत में सफलता की विरासत बनाने के लिए प्रौद्योगिकी और प्रबंधन प्रथाओं को समाहित करने के एक आशाजनक नोट पर समाप्त हुआ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like