GMCH STORIES

सी टी ए ई मे हुआ उद्यमिता और नवाचार पर केंद्रित आईडियाथोंन

( Read 2555 Times)

05 Feb 23
Share |
Print This Page

सी टी ए ई मे हुआ उद्यमिता और नवाचार पर केंद्रित आईडियाथोंन

महाराणा प्रताप कृषि एंव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के सघंटक ‘प्रौद्योगिकी एंव अभियांत्रिकी महाविद्यालय, उदयपुर, (सी. टी. ए. ई) में न्यू जेन आई ई डी सी और टीम जेनेसिस के संयुक्त तत्वाधान मे आईडिया थोंन का आयोजन हुआ ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सी. टी. ए. ई महाविद्यालय के अधिष्ठाता एवं न्यू जेन आईईडीसी चेयरमेन डा. पी. के. सिंह ने बताया कि महाविद्यालय द्वारा चलाये जा रहे न्यू जेन आईईडीसी सेल द्वारा किया गया यह प्रयास सराहनीय है और ये विश्वविद्यालय और उदयपुर जिले के किसी भी विद्यार्थी को एक्सपर्ट्स की देखरेख मे अपने आईडिया को मूर्त रूप देने , स्टार्ट अप तैयार करने और इंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने मे सहायक सिद्ध होगा।

डॉ. सिंह ने भारत सरकार के प्रधान मंत्री के स्टार्टअप इंडिया और स्टैंड अप इंडिया का जिक्र करते हुए बताया कि हमारा ये इनिशिएटिव भी इसमे योगदान देगा और गावों मे रोजगार उपलब्ध करवाने मे अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा ।उन्होने कहा कि आज का समय डिजिटल टेक्नोलॉजी और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का है और सी टी ए ई के न्यूजेन द्वारा पोषित कई प्रोजेक्ट्स इसमे अग्रणी रहे है उन्होने छात्रों को आव्हान किया कि वो इसमे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेकर इस प्लेटफार्म का अधिकाधिक लाभ उठाए ।

कार्यक्रम के गेस्ट ऑफ़ ऑनर डॉ. महेश कोठारी , डायरेक्टर प्लानिंग एंड मोनिटरिंग ने बताया कि क्लोज ऑब्जरवेशन ही स्टार्ट अप आईडिया कि कुंजी है उन्होने बताया कि स्टार्ट अप और इंटरप्रेन्योरशिप मे सफलता की अपार सम्भावनाये है बशर्ते हम फोकस्ड रहे और मार्ग मे आने वाली अप्स और डाउन से घबराए नहीं।

इससे पहले कार्यक्रम के आरम्भ मे न्यू जेन आई ई डी सी के चीफ कोऑर्डिनेटर डॉ. नवनीत अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय के न्यू जेन सेल द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों और इसके द्वारा विगत चार वर्षो मे हासिल किये गए मुकामो का ब्यौरा दिया । डॉ. अग्रवाल ने बताया कि इस सेल के कई इंटरप्रेन्योर ने देश , विदेशो मे अपना और महाविद्यालय का नाम रोशन किया है उन्होने “टीम जेनेसिस” द्वारा जिले भर के प्रतिभाशाली व्यक्तियों को अपने व्यावसायिक विचारों को साझा करने और विकसित करने के लिए किये गये प्रयासों के लिये स्टूडेंट कोऑर्डिनेटर को धन्यवाद दिया और कहा कि उत्थान 1.0" एक उदयपुर-स्तरीय आइडियाथोन है जो उत्पत्ति द्वारा लाया गया उद्यमिता और नवाचार पर केंद्रित है। कार्यक्रम मे महाविद्यालय द्वारा प्रकाशित मासिक न्यूज़ लैटर “होराइजन” की भी लॉन्चिंग की गयी ।

कार्यक्रम मे प्रतिष्ठित उद्यमी श्री मनीष गोयल, संस्थापक क्वीन्स क्विनोआ, श्री पीयूष जैन, संस्थापक स्किनइंस्पायर्ड और योरगेन और श्री विकास जैन, संस्थापक रुवि क्रॉस बॉर्डर प्राइवेट लिमिटेड अतिथि वक्ता रहे ।

इस आयोजन मे विभिन्न कालेजो के करीब 100 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जिन्होने न्यायाधीशों के एक पैनल के सामने अपना आइडिया रखा इस आयोजन में एक पेप टॉक, आर्धरा टाक भी हुई, जिसमें वक्ता ने बच्चो को संबोधित किया| 20,000 रुपये के नकद पुरस्कार दिए गए और 1.5 लाख तक के सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप को इनक्यूबेट किया गया। आइडियाथॉन "उत्थान" और ARDHRA TALKS हुआ जिसमें स्टार्टअप यात्रा की विस्तार से चर्चा की गई ।

अंत मे न्यू जेन कोऑर्डिनेटर और सिविल इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष डॉ त्रिलोक गुप्ता ने सभी अतिथियों , गेस्ट स्पीकर्स , स्टूडेंट कोऑर्डिनेटर हर्ष सिंघवी, अभिषेक सोनी , अंकित खंडेलवाल और टीम जेनेसिस के सभी वालंटियर्स का धन्यवाद् किया और सभी को सफल आयोजन के लिए बधाई दी ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like