GMCH STORIES

सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय में गांधी जयंती समारोह

( Read 1341 Times)

02 Oct 22
Share |
Print This Page

सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय में गांधी जयंती समारोह

 

2 अक्टूबर, 2022 को सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय, उदयपुर ने महात्मा गांधी की जयंती मनाई - राष्ट्रपिता बापू के नाम से अधिक जाने जाते हैं, जिन्हें उनके अहिंसा के सिद्धांत के लिए स्वीकार किया जाता है जिसने भारत की गौरवशाली स्वतंत्रता का नेतृत्व किया। यह दिन स्वतंत्रता सेनानी और स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधान मंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को भी चिह्नित करता है। आजादी के 75 साल के गौरवशाली 'आजादी का अमृत महोत्सव' का जश्न मनाते हुए विश्वविद्यालय ने दोनों नेताओं को श्रद्धांजलि दी।

प्रोफेसर दीपक व्यास, प्रॉक्टर ने दिन के महत्व के बारे में जानकारी दी, स्वतंत्रता संग्राम और भारत को एक स्वतंत्र भारत बनाने में महात्मा गांधी की भूमिका पर प्रकाश डाला। छात्र नेतृत्व वाले गायन मंडल ने पूरे जोश के साथ गांधी जी का पसंदीदा भजन 'वैष्णव जन' गाया। छात्रों द्वारा 'वंदे मातरम' गीत गाकर देशभक्ति का जज्बा और बढ़ गया। छात्रों और एसपीएसयू बिरादरी द्वारा प्रतिष्ठित नेता को पुष्पांजलि भी अर्पित की गई।रजिस्ट्रार, प्रोफेसर संजय मिश्रा ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और सभा को गांधीवादी आदर्शों का पालन करने और मानवता के लिए ईमानदारी, अहिंसा और सेवा के गांधीवादी मूल्यों को आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया।

प्रो नवीन कुमार, डॉ अर्चना गजबाय, डॉ मुकेश कल्ला, डॉ यशोवर्धन व्यास, डॉ पंकज रस्तोगी, डॉ अमृत घोष, श्री आर एस अधिकारी, कैप्टन सुमेर सिंह और अन्य संकाय, गैर-शिक्षण कर्मचारी और विश्वविद्यालय के छात्रों ने भाग लिया उत्सव में उत्साह से भागलिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like