GMCH STORIES

निर्णय शक्ति का विकास ही महिला सशक्तिकरण का सही पैमाना

( Read 4659 Times)

24 Sep 22
Share |
Print This Page

निर्णय शक्ति का विकास ही महिला सशक्तिकरण का सही पैमाना

पेसिफिक विश्वविद्यालय के वुमन विकास प्रकोष्ठ का अकादमिक वर्ष २०२२-२३ का गठन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन सत्र २१ सितंबर, २०२२ को महिलाओं की गरिमा और अनुग्रह के प्रदर्शन विषय पर समारोह की विशिष्ट अतिथि एवं मुख्य वक्ता प्रोफेसर गायत्री तिवारी ने अपने उद्घोषण में सत्य और भ्रम विषय के अन्तर्गत नारी की महिमा एवं बलिदान की  व्याख्या करते हुए अपनी स्वयं कि महत्वत्ता की पहचान पर जोर दिया। आज के युग में महिलाएंे हर क्षेत्र में प्रगति कर रही है, परन्तु सभी का ध्यान रखते हुए एवं अपने क्षेत्र में अच्छा करते हुए महिलाएंे स्वयं के बारे में सोचना भुल जाती है, अतः अपनी जिम्मेदारी निभारते हुए महिलाओं को स्वयं के प्रति भी जिम्मेदार बनना चाहिए। उन्होंने महिला की व्याख्या करते हुए समझाया कि नारी की भूमिका एक जादुगर जैसी है जो अपने व्यावहारिक गुण रूपी जादू से पारिवारिक एवं व्यावसायिक कर्त्तव्यों को मुस्कराते हुए एवं समर्पित भाव से पूर्ण करती है। प्रो. तिवारी ने उपस्थित शिक्षक गण एवं विद्यार्थियों को बडे ही सरल शब्दों में उदाहरण देते हुए नारी के प्रबंधन को उत्कृष्ट बताया एवं अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रबंधन के विषयों जैसे समय प्रबंधन, संसाधनों का अधिकतम उपयोग, प्लानिंग आदि पर अपने विचार व्यक्त किया।
    पेसिफिक विश्वविद्यालय के प्रेसीडेन्ट प्रो. के.के. दवे ने बताया कि महिलाओं को उन्नति के पूर्ण अवसर प्रदान करने एवं विश्वविद्यालय में सौहार्दपूर्ण वातावरण जहाँ सबका सम्मान हो एवं विश्वास दिलाया कि हम समाज के लिए मिसाल बन सकते है, अगर हम छात्राओं की पढाई एवं सर्वागिण विकास पर फोकस करें।
    पेसिफिक विश्वविद्यालय के वुमन एण्ड जेंडर डवलपमेंट सेट कि चेयरपर्सन प्रो. महिमा बिडला कि अध्यक्षता में गठन किया उन्होंने इस वर्ष के विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय में महिलाओं को अभिव्यक्ति के अवसर प्रदान करते हुए आश्वस्त किया कि पेसिफिक विश्वविद्यालय वुमन डवलपमेन्ट के उद्देश्यों को पूर्ण करने के लिए कटिबद्ध है। 
    कार्यक्रम कि समन्वयक डा. पल्लवी मेहता ने मुख्य अतिथि प्रो. गायत्री तिवारी एवं नम्रता साईकेडेकर, प्रो. सरला शर्मा एवं सभी संघटक कॉलेजों के डायरेक्टर, शिक्षकगण, छात्राओं एवं महिला कर्मचारी को धन्यवाद ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education News , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like