GMCH STORIES

मोशन एजुकेशन के सितारों ने बिखेरी चमक 

( Read 2641 Times)

09 Aug 22
Share |
Print This Page
मोशन एजुकेशन के सितारों ने बिखेरी चमक 

कोटा.।देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के परिणाम में मोशन एजुकेशन के सितारों ने अपनी चमक बिखेरी है। परिणाम की खुशी में मोशन के जेईई कैम्पस-द्रोणा में सोमवार शाम जश्न मनाया गया। खास बातचीत में टॉपर्स ने कहा कि यदि लक्ष्य के अनुरुप सही दिशा में मेहनत की जाए तो हर सफलता संभव है।

 

मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि मोशनाइट्स ने एक बार फिर अपने दृढ़ संकल्प को साबित करते हुए टॉप हंड्रेड में चार रैंक हासिल की है। इसमें कनिष्क शर्मा ने 20वीं, हिमांशु गर्ग ने 35वीं और विशाखा अग्रवाल ने 100वीं रैंक हासिल की। आदित्यसिंह भदौरिया ने जेईई मेन 2022 परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक (पीडब्ल्यूडी) 29 हासिल की। 

 

इसके अलावा दिव्यांशु मालू, प्रियांशु सिंह, नितिन कुमार, प्रखर श्रीगुरु, अभिनीत सिंह, प्रियांशु अग्रवाल, गिरवर पाटीदार, मुखराम यादव, प्रगति अग्रवाल, माधव माहेश्वरी, भावुकप्रसाद सार्थक, गोट्टुपुल्ला वेंकट अमन, जतिन सिंघल, तन्मय सोनी, जुबिन सिंह, गौरव रावत सहित 20 विद्यार्थियों ने टॉप 500 रैंक हासिल की है। विजय ने बताया कि मोशन एजुकेशन के 6 हजार 653 विद्यार्थियों ने जेईई मेन एग्जाम दिया था। इसमें से 4 हजार 818 का चयन जेईई एडवांस के लिए हुआ है। इस प्रकार मोशन का सलेक्शन रेशियो 72.41 फीसदी रहा है। 

 

24  बच्चों की है पहली रैंक 

 

विजय ने बताया कि जेईई मेन के परिणाम में मोशन एजुकेशन के कनिष्क शर्मा सहित 24 बच्चों की 100 पर्सेंटाइल रही और इनकी रैंक की प्रथम ही मानी जाएगी। दरअसल राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए ने उस विद्यार्थी को पहली रैंक दी है जिसने पहले परीक्षा का आवेदन पत्र भरा। बाद में आवेदन भरने वाले को बाद की रैंक मिली है। गौरतलब है कि जेईई मेन 2022 के पहले चरण यानी जून सत्र की परीक्षा के परिणाम 11 जुलाई को ही जारी कर दिए गए थे। तब कुल 14 विद्यार्थियों ने 100 पर्सेंटाइल प्राप्त किया था। इसमें 10 और विद्यार्थियों का इजाफा और हुआ है

 

 

अब एडवांस की है बारी

 

मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि रिजल्ट के बाद अब उम्मीदवारों के सामने दाखिला लेने को लेकर कई ऑप्शन हैं। हालांकि, राज्य विश्वविद्यालयों के इंजीनियरिंग कॉलेज में तो आसानी से एडमिशन मिल जाएगा। लेकिन टॉप कॉलेज एनआईटी और आईआईआईटी यानी ट्रिपल आईटी आदि शीर्ष संस्थानों और सरकारी कॉलेज में सीट की उपलब्धता आपके एनटीए जेईई स्कोर पर ही निर्भर करेगी। अगर आईआईटी में ही दाखिला लेना चाहते हैं तो जेईई एडवांस्ड  में आवेदन कर जी जान से जेईई एडवांस की तैयारी में जुट जाएं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे की ओर से जेईई एडवांस के लिए आवेदन  प्रक्रिया को सोमवार शाम से शुरू कर दी।  जो भी छात्र इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे अपना आवेदन jeeadv.ac.in पर जाकर जमा कर सकेंगे। यह आवेदन प्रक्रिया रविवार 07 जुलाई, 2022 से शुरू की जानी थी। हालांकि, एनटीए की ओर से जेईई मेन सेशन-2 की परीक्षा के परिणाम में देरी के कारण इसमें देरी हुई।

......

क्या होता है पर्सेंटाइल?

 

मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि सबसे पहले छात्रों को यह बात समझने की जरूरत है कि पर्सेंटाइल का मतलब पर्सेंटेज बिल्कुल भी नहीं होता। पर्सेंटेज से इसका दूर-दूर तक कोई भी नाता नही है। पर्सेंटेज का मतलब है कि आपको हर विषय में 100 में से कितने अंक प्राप्त हुए हैं। वहीं, पर्सेंटाइल का मतलब है कि परीक्षा में कितने उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके अंक आपसे कम आए हैं। 

 

कैसे चेक करें अपना पर्सेंटाइल 

 

पर्सेंटाइल निकालने की विधि बेहद सरल है। उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने जेईई परीक्षा में 70 पर्सेंटाइल प्राप्त किए हैं। इसका मतलब है कि आपने परीक्षा में शामिल हुए 70 फीसदी उम्मीदवारों से अधिक अंक हासिल किए हैं।

 

ऐसे निकाले पर्सेंटाइल

 

100 x सेशन में कम अंक प्राप्त किए छात्रों की संख्या (मान लेते हैं- 15000) /सेशन में शामिल हुए कुल छात्रों की संख्या (मान लेते हैं 18000) 

100x16000/18000=83.33%

Attachments area


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like