GMCH STORIES

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में दो दिवसीय युवा नेताओं का बेसकैंप आयोजित

( Read 2524 Times)

17 May 22
Share |
Print This Page
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में दो दिवसीय युवा नेताओं का बेसकैंप आयोजित

उदयपुर, भारत के शिक्षकों को दैनिक जीवन में नेतृत्व करने और समस्या समाधानकर्ता होने की आवश्यकता क्यों है ? इस पहल के साथ १६ और १७ मई को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर में दो दिवसीय युवा नेताओं का बेसकैंप आयोजित हुआ।

उदयपुर-स्थित स्पिनिंग व्हील लीडरशिप फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया और यूएसए स्थित वाटसन इंस्टीट्यूट और वेस्टर्न यूनियन फाउंडेशन की साझेदारी में आयोजित यह नेतृत्व और क्षमता निर्माण कार्यशाला में करीब ५० युवा प्रशिक्षु शिक्षकों ने भाग लिया। छात्रों ने नेतृत्व निर्माण, समस्या समाधान और डिजाइन थिंकिंग पर क्यूरेटेड और गहन प्रशिक्षण प्राप्त किया और यहां तक कि एक चेंजमेकर पिच प्रतियोगिता में भी भाग लिया, जहां उन्हें राजस्थान और भारत की कुछ महत्वपूर्ण शिक्षा और विकास चुनौतियों का समाधान की रचना करी और उन्हें प्रस्तुत करना था।

सभी प्रतिभागियों को टीमों में विभाजित किया गया था, जिन्हें शिक्षा के कुछ अग्रदूतों के नाम पर रखा गया था - सावित्रीबाई फुले, फातिमा शेख, बी.आर. अम्बेडकर आदि। प्रत्येक दल को इस देश में शिक्षा और विकास से संबंधित एक समस्या सौंपी गई थी। छात्रों ने किशोर लडकियों के लिए मासिक धर्म स्वच्छता, युवा लोगों के बीच मादक द्रव्यों के सेवन, स्कूल में ढांचागत चुनौतियों आदि जैसी चुनौतियों का सामने करने के लिए विकल्प प्रस्तुत किये। उन्होंने कुलीन जज पैनल के लिए अपने अभिनव समाधानों की खूबियों के बारे में भावुक पिचों के साथ कडी लडाई लडी। ईश्वर चंद्र विद्यासागर के नाम पर टीम ने किशोरावस्था में स्कूल छोडने वालों की समस्या के समाधान के लिए प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीता। उन्होंने पंचायत के सहयोग से सामुदायिक नुक्कड नाटकों और कठपुतली शो का उपयोग करके शिक्षा के महत्व और स्कूल छोडने वालों और यहां तक कि बाल विवाह के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रचार करने की योजना प्रस्तुत करी । सभी पिचों को अतिथियों और न्यायाधीशों से बहुत सराहना मिली। डाइट उदयपुर के पूर्व पीआर प्रबंधक देवीलाल ठाकुर ने कहा, ऐसे आयोजनों को शिक्षकों के प्रशिक्षण का नियमित हिस्सा बनाने की जरूरत है। हमारी शिक्षा प्रणाली में परिवर्तनकारी परिवर्तन लाने का यही एकमात्र तरीका है*

इस कार्यक्रम में दो आमंत्रित अतिथियों के मास्टर क्लास सत्र देखे गए। सबसे बडे पशु अस्पतालों और बचाव सुविधाओं में से एक, एनिमल एड इंडिया की सह-संस्थापक एरिका अब्राम्स ने प्रतिभागियों से एक सामाजिक उद्यमी के रूप में अपनी यात्रा के बारे में बात की और विभिन्न व्यक्तिगत और व्यावसायिक उतार-चढावों में खुद को संतुलित और नियंत्रित कैसे रखा जाए, इस बारे में बात की। जय भीम विकास शिक्षण संगठन की संस्थापक सदस्य, प्रेमलता राठौर ने जाति, मानवाधिकारों और श्रम के जटिल स्थान में अपनी यात्रा के बारे में बात करके युवा दर्शकों को प्रेरित किया, विशेष रूप से एक उच्च जाति की महिला के रूप में जो प्रताडित जातियों से आने वाले लोगों के साथ काम कर रही थी। अंतिम कार्यक्रम २१ वीं सदी की शिक्षा के नेताओं के रूप में शिक्षक* विषय पर एक पैनल चर्चा थी, जिसमें विवेक कुमार, सह-संस्थापक और सीईओ, क्षमतालय, डॉ कैलाश बृजवासी, सह-संस्थापक जतन संस्थान और आदित्य काविया, सह-संस्थापक स्पिनिंग व्हील लीडरशिप फाउंडेशन के बीच एक समृद्घ बातचीत देखी गई। उन्होंने दूरस्थ और वंचित क्षेत्रों में २१वीं सदी की शिक्षा प्रदान करने के संघर्षों पर प्रकाश डाल। चर्चा इस बात पर भी हुई, की कैसे प्रत्येक बच्चे को अधिक समग्र शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षकों, शिक्षा प्रणाली और संस्थाओं के बीच बेहतर साझेदारी की आवश्यकता है २०१७ से, एसडब्ल्यूएलपी ने ग्रामीण और आदिवासी पृष्ठभूमि के ७०००. से अधिक छात्रों के साथ काम किया है, ताकि उन्हें जीवन कौशल प्रदान किया जा सके जो २१ वीं सदी में सफल होने के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अक्सर इन दूरस्थ पृष्ठभूमि के छात्रों तक नहीं पहुंचते हैं। छात्रों के साथ-साथ, एसडब्ल्यूएलपी शिक्षकों की क्षमता को बढाने के लिए भी काम करता है, ताकि वे युवाओं को सफलता और ऊर्ध्वगामी गतिशीलता के जीवन के लिए तैयार कर सकें। स्पिनिंग व्हील लीडरशिप फाउंडेशन के सह-संस्थापक संजीवनी सिंह ने कहा, *ये प्रशिक्षु शिक्षक बहुत जल्द कक्षाओं में प्रवेश करने वाले हैं, और आने वाले वर्षों में हजारों बच्चों के जीवन को आकार देंगे। अगर उनमें ये कौशल और आत्मविश्वास हो, तो ही वे उन्हें अपने शिक्षण में शामिल कर सकते हैं और आने वाली पीढियों को दे सकते हैं। यह आयोजन डाइट के साथ साझेदारी में आयोजित किया जाता है, जो जिले में शिक्षक प्रशिक्षण के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार एजेंसी है।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like