GMCH STORIES

कैलाशपुरी गांव में स्तन कैंसर, आंख जांच कैंप और साड़ी  वितरण का कार्यक्रम

( Read 2890 Times)

25 Oct 21
Share |
Print This Page
कैलाशपुरी गांव में स्तन कैंसर, आंख जांच कैंप और साड़ी  वितरण का कार्यक्रम

               
सुखाड़िया विश्वविद्यालय अपने सामाजिक कार्यों के प्रति  सजग व  समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करता आ रहा है! इसी क्रम में कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने बताया कि 28 अक्टूबर को विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांव कैलाशपुरी में ब्रेस्ट  कैंसर (स्तन कैंसर) चेक अप, आंखों की जांच और साड़ी वितरण का कार्यक्रम आयोजित कर रहा है!

ब्रेस्ट कैंसर के प्रति लोगों की जागरूकता और कैंसर से बचाव आदि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी और वर्तमान समय में महिलाओं में यह बीमारी एक गंभीर समस्या के रूप में बढ़ रही है ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरों में भी इस बीमारी के बारे में जागरूकता का अभाव है और यह जागरूकता का अभाव ग्रामीण क्षेत्रों में और अधिक देखा गया है विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य इस क्रम में निरंतर कार्य कर रही है और विश्वविद्यालय भी इसी सरोकार को ध्यान में रखते हुए महिलाओं के स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए कार्य कर रहा है।

इसी के साथ विश्वविद्यालय के कुलपति  द्वारा आदिवासी महिलाओं को साड़ियों का वितरण भी किया जाएगा! रेड रिबन क्लब और एन एस एस के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जाएगा। विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. पी एस राजपूत ने बताया कि स्तन कैंसर जांच हेतु सामान्यता अस्पतालों द्वारा 15 से 20 हज़ार रुपए लिए जाते हैं विश्वविद्यालय द्वारा यह जांच निशुल्क की जाएगी! ग्रामीणों में इस बीमारी के प्रति पूर्ण रूप से जागरूकता का अभाव है और इसकी जांच अत्यधिक महंगी होने के कारण महिलाएं इस बीमारी के बारे में बात करने से भी कतराती है इसीलिए विश्वविद्यालय इस प्रकार का कैंप आयोजित करने जा रहा है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like