GMCH STORIES

MLSU:- पीपीपी मोड पर विश्वविद्यालय खोलेगा हॉस्पिटल 

( Read 11856 Times)

22 Jul 21
Share |
Print This Page
MLSU:- पीपीपी मोड पर विश्वविद्यालय खोलेगा हॉस्पिटल 

उदयपुर। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर विश्वविद्यालय की ओर से एक हॉस्पिटल खोलने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाएगा। उक्त निर्णय गुरुवार को कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह की अध्यक्षता में आयोजित एकेडमिक कौंसिल और कौंसिल ऑफ डीन्स (सीओडी) की बैठकों में लिया गया।
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि बैठक में निर्णय किया गया कि भविष्य में मेडिकल एवं पैरामेडिकल कोर्सेज के संचालन के लिए अस्पताल की जरूरत होगी। जिसके लिए 90 से 120 करोड़ के बीच पीपीपी मोड पर एक हॉस्पिटल का निर्माण करवाने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाना तय किया गया। इससे आर्थिक संसाधनों का विकास तो होगा ही साथ ही विद्यार्थियों को मेडिकल एवं पैरामेडिकल शिक्षा के लिए प्रायोगिक सुविधा भी मिलेगी  बैठक में निर्णय किया गया कि विजन 2022 के तहत एग्रीकल्चर फैकल्टी चित्तौड़गढ़ जिले में प्रस्तावित परिसर में खोली जाएगी। इसके साथ ही निर्णय किया गया कि 31 जुलाई को मोहनलाल सुखाड़िया की जयंती पर नवचयनित राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों का विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ संवाद कराया जाएगा, साथ ही उक्त अधिकारियों का अभिनंदन भी किया जाएगा।
कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने कहा कि भविष्य में विश्वविद्यालय को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पेशेवर अंदाज से तैयार किया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को कोचिंग के लिए अन्यत्र ना जाना पड़े। इस बैठक में यह तय किया गया कि डिपार्टमेंट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी एवं डिजाइनिंग की ओर से एक प्रस्ताव कपड़ा मंत्रालय को भेजा जाएगा जिसमें अपैरल ट्रेंनिंग एंड डिजाइन सेंटर खोलने का प्रस्ताव होगा। इसके तहत आदिवासी इलाकों के रुचि के अनुरूप रोजगार परक करीब 40 कोर्सेज शुरू करने का प्रस्ताव रहेगा।
राज्य सरकार के निर्देशानुसार विभिन्न पाठ्यक्रमों के परीक्षा परिणाम तैयार है। उनका भी बैठक में अनुमोदन किया गया। कुलपति प्रो सिंह ने अगले वर्ष का अपना शैक्षणिक विजन और योजनाए सबके सामने रखी। डॉ कुंजन आचार्य ने एक वर्ष की उपलब्धियों का संक्षिप्त ब्यौरा प्रस्तुत किया। संचालन कार्यवाहक रजिस्ट्रार व वित्त नियंत्रक दलपत सिंह राठौड़ ने किया।
बैठक में साइंस कॉलेज के डीन प्रो घनश्याम सिंह राठौड़, डीन पीजी स्टडीज प्रोफेसर मदन सिंह राठौड़, कॉमर्स कॉलेज के डीन प्रो पीके सिंह, समाज विज्ञान फेकल्टी चेयरमैन प्रो एसके कटारिया, लॉ कॉलेज की डीन डॉ राजश्री चौधरी, आर्ट्स कॉलेज के एसोसिएट डीन प्रो जिनेन्द्र जैन, एफ़एमएस के डायरेक्टर प्रो हनुमान प्रसाद, डीएसडब्लू प्रो पीएम यादव, चीफ प्रॉक्टर प्रो बीएल वर्मा, कंप्यूटर सेंटर के निदेशक डॉ अविनाश पवार, परीक्षा नियंत्रक डॉ राजेश कुमावत के साथ ही सभी विभागाध्यक्ष मौजूद थे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Education News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like