GMCH STORIES

कृषि मे हैं रोजगार के अनेक अवसर- डॉ नरेंद्र सिंह राठौड़

( Read 9727 Times)

05 Jul 21
Share |
Print This Page
कृषि मे हैं रोजगार के अनेक अवसर- डॉ नरेंद्र सिंह राठौड़

डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय  संघटक महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, में 4 जुलाई 2021 को डेयरी और खाद्य प्रौद्योगिकी कॉलेज में कृषि और संबद्ध धाराओं के स्नातकों के लिए कैरियर के अवसरों पर वेबिनार श्रृंखला का दूसरा सत्र सुबह 9:30 पर आरंभ हुआ। इस श्रृंखला का उद्देश्य कृषि से जुड़े विद्यार्थियों को स्नातक के बाद उपलब्ध सभी संभावित कैरियर अवसरों पर जागरूक करना है।

कार्यक्रम संरक्षक एवं मुख्य अतिथि प्रो. नरेंद्र सिंह राठौड़, कुलपति, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, अध्यक्ष प्रो. नरेंद्र कुमार जैन, अधिष्ठाता, डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय तथा कार्यक्रम आयोजन सचिव डॉ. निकिता वधावन थे। कार्यक्रम में  श्रीमती कविता पाठक, रजिस्ट्रार, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, डॉ वीरेंद्र नेपालिया, ओ. एस. डी., कुलपति, प्रो मीनू श्रीवास्तव, अधिष्ठाता, सामुदायिक एवं व्यवहारिक विज्ञान महाविद्यालय, प्रो पी. के. सिंह, अधिष्ठाता, सी. टी. ऐ.ई. आदि ने कार्यक्रम में पधार कर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

कार्यक्रम के दिव्तीय सत्र के मुख्य वक्ता श्रीमान अभिषेक आमेटा,  छात्र, आई.आई.एम., अहमदाबाद ,श्रीमान संदीप मीणा, सलूशन सिन्सल्टेंट, विप्रो तथा श्रीमान आकर्ष गुप्ता छात्र, आई.आई.एम. लखनऊ थे। 

कार्यक्रम का आरंभ में डॉ निकिता वधावन ने कार्यक्रम के उद्देश्य से सभी को अवगत कराते हुए अभी आगंतुकों का हार्दिक स्वागत किया। 

प्रो. नरेंद्र कुमार जैन ने बताया कि वेबिनार का उद्देश्य छात्रों को सशक्त कर उन्हें लीडरशिप स्किल्स से भी परिचित कराना है। कोविड के कारण विद्यार्थी बाहर नहीं जा सकते, वेबिनार श्रृंखला छात्रों को करियर निर्माण के बारे में संपूर्ण ज्ञान प्रदान करेगी। 

मुख्य अतिथि प्रो. नरेंद्र सिंह राठौड़ ने वेबिनार की सराहना करते हुए बताया कि विश्वविद्यालय में ऐसी गतिविधियों का आयोजन न केवल छात्रों को जागरूक करता है अपितु उन्हें नित्य आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देता है। उन्होंने बताया कि यह प्रथम वेबिनार है जिसमें विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं ने संचालन किया है। प्रो. राठौड़ ने प्रबंधन तथा अग्रि बिज़नेस के कई आयामो से विद्यार्थियों को परिचित करवाया। उन्होंने विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कृषि और वाणिज्य का संयुक्त रूप है अग्रि बिज़नेस। छात्रों के लिए अग्रि बिज़नेस अनेक कैरियर अवसर उपलब्ध है। छात्रों को कठोर परिश्रम के साथ अपनी जिम्मेदारियों को जानने की आवश्यकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि हमें खुद के व्यापक विकास के साथ साथ हमारेसाथियों को भी सशक्त बनाना चाहिए। छात्र स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के भाव के साथ अपने उद्देश्य को प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि  उन्होंने छात्रों को मार्गदर्शन देते हुए समझाया कि कैसे कृषि को तकनीक के साथ जोड़कर समाज में लाभकारी व्यवसायों को क्रियान्वित किया जा सकता है। विद्यार्थियों को रचनात्मकता के साथ कृषि, डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी में नवाचार लाने चाहिए। प्रो. राठौड़ ने छात्रों का प्रोत्साहन करते हुए बताया कि कृषि में रोजगार के कई अवसर हैं। 

श्रीमान अभिषेक आमेटा ने बताया कि विद्यार्थी कब और कैसे स्नातक के पश्चात  एम. बी. ऐ., एम. टेक. तथा एम. एस. में करियर निर्माण कर सकते है। श्रीमान संदीप मीणा ने स्नातकोत्तर जीवन तथा  एम. बी. ऐ.  छात्र की दिनचर्या का वर्णन किया। श्रीमान आकर्ष गुप्ता ने कृषि और संबद्ध धाराओं के स्नातकों के लिए कैरियर में उपलब्ध विवध अवसरों पर प्रकाश डालते हुए इंडस्ट्री लाइफ पर अपने विचार व्यक्त किये। बाद में वृहद प्रश्नोत्तर सत्र आयोजीत हुआ जिसमें वक्ताओं ने विद्यार्थियों के प्रश्नों के उत्तरों के साथ उन्हें मार्गदर्शित भी किया। श्रीमान उत्सव आमेटा, सीनियर एग्जीक्यूटिव, अमूल तथा श्रीमान अमन जैन, सहायक मार्केटिंग प्रबंधक, वाइट गोल्ड टेक्नोलॉजीस एल.एल.पी. ने भी प्रश्नोत्तर सत्र में भाग लेते हुए सत्र की शोभा बढ़ाई। 

प्रतिभागियों तथा दर्शको द्वारा कार्यक्रम की सराहना की गयी। वेबिनार संचालन में  मानविक जोशी, अनुषा उपाध्याय एवं अधिश्री सनाढ्य का विशेष सहयोग रहा। श्रीमान मंगल काबरा एवं पीयूष चौधरी ने तकनीकी सहयोग दिया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like