GMCH STORIES

आलोक संस्थान राष्ट्र निर्माण में एक आहूति  - डॉ. कुमावत

( Read 7462 Times)

30 Jun 21
Share |
Print This Page
आलोक संस्थान राष्ट्र निर्माण में एक आहूति  - डॉ. कुमावत

उदयपुर  आलोक संस्थान का 55वा स्थापना दिवस आलोक संस्थान की सभी शाखाओं में हर्षोल्लास से मनाया गया।

इस अवसर पर हिरण मगरी शाखा के व्यास सभागार में कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार 55वां स्थापना दिवस सप्त स्वर सप्त लहरियों के साथ मनाया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये आलोक संस्थान के निदेशक डॉ. प्रदीप कुमावत द्वारा कोरोना से मुक्ति के लिये सम्पूर्ण मानवता के लिये प्रार्थना की गयी। 

इस अवसर पर बोलते हुए आलोक संस्थान के निदेशक डॉ. प्रदीप कुमावत ने कहा कि आलोक संस्थान केवल एक स्कूल नहीं बल्कि राष्ट्र निर्माण में दी गई एक आहूति है। जीवन मूल्यों और आदर्शो को लेकर आलोक की स्थापना की गयी वो आज नई शिक्षा नीति में स्थान पा चुकी है। यह दिवंगत आचार्य श्यामलाल कुमावत की शिक्षा नीति है जो सचमुच आज नई शिक्षा नीति के रूप में पल्लवित होने जा रही है।

इस अवसर पर डॉ. प्रदीप कुमावत ने माँ सरस्वती, हनुमान जी एवं आलोक के स्थापना दिवस तीनों के त्रिवेणी संगम का वर्णन कर इस प्रगति यात्रा को एक अद्भुत संयोग बताया। साथ ही उन्होंने मातृ शाखा में सकारात्मक ऊर्जा के समावेश का वर्णन करते हुए सभी को ऊर्जावान बन कर्तव्य निष्ठा के साथ कार्य करने पर प्रेरित किया।

इस अवसर पर हिरणमगरी शाखा में आह्वानम-2078 कार्यक्रम के अंतर्गत श्रीराम आरती, सरस्वती पूजन, अध्यापक अध्यापिकाओं द्वारा गीतों का संगीतमय प्रस्तुतीकरण विद्यालय के विभिन्न स्थानों पर किया गया। इस अवसर पर आलोक संस्थान के संस्थापक आचार्य श्यामलाल कुमावत की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।

साथ ही इसी क्रम में सप्तरंग सप्तस्वर विभिन्न राष्ट्र भक्ति के स्वर लहरियाँ जहाँ बच्चों की किलकारियां गूंजती है वहीं गीतों के स्वर गूंजायमान हुए।

 इस अवसर पर मातृ शाखा पंचवटी में हवन पूजा के साथ 21 हनुमान चालीसा का पाठ व फतहपुरा शाखा में सुंदरकांड का सस्वर पाठ कर संस्थान की प्रगति एवं कोरोना आदि समस्याओं से विश्व में शांति की प्रार्थना की गई।

इस अवसर पर आलोक स्कूल हिरण मगरी प्राचार्य शशांक टांक, एकेडमिक काउन्सलर प्रतीक कुमावत, आलोक फतहपुरा प्रशासक निश्चय कुमावत, पंचवटी प्राचार्य श्रीमती पुष्पा टाक फतेहपुरा प्राचार्य विजय सिंह सांखला उप प्राचार्य नारायण चौबीसा, शशी अग्रवाल आदि ने आलोक संस्थान के 55 वे स्थापना दिवस की शुभकामना प्रेषित की।

सभी कार्यक्रमों का सोशल मीडिया पर लाईव प्रसारण कर  किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like