GMCH STORIES

फेम राष्ट्रीय नेटवर्क के संयोजक दल की चयन प्रक्रिया संपन्न

( Read 10124 Times)

18 Apr 21
Share |
Print This Page
फेम राष्ट्रीय नेटवर्क के संयोजक दल की चयन प्रक्रिया संपन्न

फोरम टू एंगेज मेन राष्ट्रीय नेटवर्क में राजस्थान के प्रतिनिधित्व हेतु विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों, विश्वविद्यालयों और समाजसेवियों ने वर्चुअल बैठक के माध्यम से राज्य के नए संयोजक दल का चयन किया गया.


राष्ट्रीय सह-संयोजक योगेश वैष्णव ने बताया कि चयन की प्रक्रिया लोकतान्त्रिक रही, जिसमें सभी उपस्थित सदस्यों से विमर्श करके और सर्वसम्मति से स्टेट कन्वेनर के तौर पर राजदीप सिंह चुण्डावत को चुना गया. राजदीप जतन संस्थान में बतौर कार्यक्रम प्रबन्धक कार्य कर रहे हैं. इसके साथ ही को-कन्वेनर के तौर पर सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ राजस्थान के डॉ. डी.पी. नेगी और शिव शिक्षा समिति रानौली से आराधना सिंह का चयन किया गया.

राजदीप सिंह ने बताया कि फेम (फोरम टू एंगेज मेन) राष्ट्रीय स्तर पर व्यक्तियों और संस्थाओं का नेटवर्क है जो 2007 में लड़कों और पुरुषों के साथ जेंडर न्याय और शांतिपूर्ण समाज हेतु काम करने के प्राथमिक उद्देश्य को लेकर साथ जुड़े. वैश्विक स्तर पर ये नेटवर्क "मेन एंगेज अलायन्स" नेटवर्क का सदस्य है. वर्तमान में भारत के कई राज्य इस नेटवर्क के सदस्य हैं जिनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, ओड़िशा, वेस्ट बंगाल, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश मुख्य हैं.

प्रोफ़ेसर जगदीश जाधव ने आगे की रणनीति के बारे में संयोजक दल को सुझाव दिया कि राज्य में पैरोकारी में अपनी पहुँच बढ़ाने हेतु सेवानिवृत्त न्यायाधीशों, पुलिस अधिकारियों, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडियाकर्मियों, दक्ष प्रशिक्षकों और स्वयंसेवी संस्थाओं को नेटवर्क से जोड़ना होगा.

इस वर्चुअल संवाद में विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, विश्वविद्यालयों और समाजसेवियों ने भाग लिया जिनमें फेम उत्तराखंड से महेंद्र कुमार, फेम उत्तरप्रदेश से मूसा खान, जगदीश भंडारी, शिव शिक्षा समिति, बूंदी से शिवजी यादव, नवाचार संस्थान चित्तौड़गढ़ से अरुण कुमावत, उदयपुर स्कूल ऑफ़ सोशल वर्क से जगदीश जाधव, डॉ. अनुकृति राव, सीऍफ़एचआरएसडब्ल्यू जयपुर से सरोज खान, अमिड अलवर से संगीता, आजाद फाउंडेशन जयपुर से हरि शर्मा, मंजरी संस्थान से आदर्श, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ़ राजस्थान से पुष्पा मिश्रा, जतन संस्थान से याज्ञदत्त सिंह शक्तावत, अंजलि झा, निकिता आदि उपस्थित रहे.


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like