GMCH STORIES

पेसिफिक विद्यार्थियों का लगातार नवीं बार भी दबदबा

( Read 1736 Times)

05 Apr 21
Share |
Print This Page
 पेसिफिक विद्यार्थियों का लगातार नवीं बार भी दबदबा

 

पेसिफिक विश्वविद्यालय प्रबन्ध संकाय के छात्र-छात्राओं की टीम ने ऑल इंडिया मैनेजमन्ट एसोसिएशन, नई दिल्ली (आइमा) द्वारा आयोजित २४ वीं अखिल भारतीय साइम्युलेटेड मैनेजमेन्ट गेम्स प्रतियोगिता के राष्ट्र-स्तरीय फाइनल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। फाइनल नई दिल्ली से ऑनलाईन मोड में ३ अप्रेल, २०२१ को आयोजित हुआ। इस प्रतियोगिता में देश भर से ९० टीमों ने रिजनल राउण्ड में भाग लिया। तथा उसमें से टॉप ३० टीमों ने सेमीफाइनल में २ अप्रेल को भाग लिया। उसमें टॉप १२ टीमों ने ३ अप्रेल को फाइनल में भाग लिया। इस वर्ष कॉविड कि वजह से यह अखिल भारतीय प्रतियोगिता ऑनलाईन मोड में २४ मार्च, २०२१ से ३ अप्रैल २०२१ के बीच आयोजित कि गयी।

संकाय डीन प्रो. महिमा बिडला ने बताया कि आइमा द्वारा पेसिफिक की पाँच टीमों ने भाग लिया था। इन सभी टीमों ने वेस्ट जॉन राउण्ड में विजयी होकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। तथा सेमीफाइनल से क्वालीफाई होकर फाइनल में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए पहले चारों स्थानों पर अपना दबदबा बनाया रखा। इन सभी विद्यार्थियों ने संस्थान में डा. शिवोह्म सिंह तथा डा. नरेन्द्र सिंह चावडा के नैतृत्व में गत दो माह से प्रशिक्षण प्राप्त किया।

डा. शिवोह्म सिंह ने बताया कि पेसिफिक सेन्टर ऑफ साइम्युलेशन अपनी तरह का देश में अनूठा केन्द्र है, जो छात्रों को परिकल्पित वातावरण में व्यापार सम्बन्धी निर्णय लेने में मदद करता है। प्रबन्ध साइम्युलेशन में प्रत्येक प्रबन्धकीय टीम एक परिकल्पित उपक्रम का प्रतिनिधित्व करती है। उन्हें एक परिकल्पित वातावरण में विभिन्न कार्यक्षेत्रों के विभिन्न प्रकार के निर्णय लेने होते हैं। उत्पादन, विपणन, वित्त, एवं मूल्य रीति-नीति सम्बन्धी लिए जाने वाले निर्णय ऑल इण्डिया मैनजमेन्ट एशोसियन के ’चाणक्य‘ नामक विशेष साफ्टवेयर में दर्ज किये जाते है। इसके फलस्वरूप कम्प्युटर सृजित अनेक विकल्प प्रतिभागी टीम के सम्मुख उपस्थित होते है। इन विकल्पों के सम्बन्ध में प्रत्येक टीम को एक वास्तविक उपक्रम की प्रबन्धकीय टीम की तरह एक श्रृंखलाबद्ध क्रम में अनेक निर्णय लेने होते है। इन सभी निर्णयों के आधार पर उस परिकल्पित व्यावसायिक उपक्रम के अन्तिम परिणाम कम्प्युटर साफ्टवेयर द्वारा प्रस्तुत किए जाते है। इन परिणामों के आधार पर विजेता और उपविजेता टीमों का निर्णय लिया जाता ह।

इस वर्ष प्रथम स्थान पर फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट, पेसिफिक युनिवर्सिटी के रजत भुतरा, अंकित पालीवाल, आरती पाटीदार, सुभी जैन रहे। द्वितीय स्थान पर दिनेश अहीर, तन्मय नन्दवाना, मुकून्द व्यास तथा मिताली मेहता रहे। तृतीय स्थान पर आयुष जैन, हर्षिका कलाल, मिताली खण्डेलवाल तथा अभिलेख कुमार रहे। चतुर्थ स्थान पर निर्मेश कुमार, आयुषी उपाध्याय, हिमानी त्रिवेदी तथा प्रमोद पूरी गोस्वामी रहे।

पेसिफिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर के.के. दवे ने विजेता टीम को बधाई देते हुए जानकारी दी कि पिछले नौ वर्षों से श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए विश्वविद्यालय की टीमे आइमा साइम्युलेशन गेम्स में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन करती रही है एवं इस वर्ष भी प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करके विद्यार्थियों ने सराहनीय प्रदर्शन किया है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Udaipur News , Education
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like