GMCH STORIES

सुविवि- संविधान पार्क का गुरुवार को राज्यपाल करेंगे शिलान्यास, प्रदेश के सभी कुलपति रहेंगे उपस्थित

( Read 15823 Times)

25 Nov 20
Share |
Print This Page
सुविवि- संविधान पार्क का  गुरुवार को राज्यपाल करेंगे शिलान्यास, प्रदेश के सभी कुलपति रहेंगे उपस्थित

उदयपुर। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में 90 लाख रुपये की लागत से बनने वाले संविधान पार्क का ऑनलाइन शिलान्यास गुरुवार को राज्यपाल कलराज मिश्रा करेंगे। सबसे खास बात यह है कि उक्त कार्यक्रम में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति उपस्थित रहेंगे।
कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति विनीत कुमार माथुर होंगे। वरिष्ठ अधिवक्ता कुलदीप माथुर विशिष्ट अतिथि होंगे। उक्त कार्यक्रम का विश्वविद्यालय के यूट्यूब चैनल के साथ ही ब्रह्मा कुमारीज विश्वविद्यालय के सेटेलाइट चैनल के माध्यम से लाइव प्रसारण किया जाएगा।
क्या है संविधान पार्क
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि राज्यपाल माननीय कलराज मिश्र ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से  अपने अपने परिसरों में संविधान पार्क की स्थापना करने को कहा था। इसी क्रम में कुलपति प्रो अमेरिका सिंह ने तत्काल पार्क की स्थापना एवम इसके निर्माण के लिए 90 लाख रुपए की स्वीकृति भी जारी कर दी थी। विश्वविद्यालय के भू सम्पत्ति अधिकारी राकेश जैन ने बताया कि उक्त पार्क विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन के सामने स्थित खाली पड़े स्थान पर विकसित किया जाएगा। पार्क में संविधान के मूल पाठ को उकेरा जाएगा। पार्क के मध्य में  75 फीट ऊंचा एक नक्काशीदार स्तम्भ बनाया जाएगा जिसमें नीति निर्देशक तत्व एवं मूल कर्तव्यों की सचित्र जानकारी विद्यार्थियों के लिए प्रदर्शित की जाएगी। इस पार्क में संविधान की संकल्पना के अनुरूप विद्यार्थियों को इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने के लिए विषय वस्तु प्रदर्शित की जाएगी। यह खुले संग्रहालय के रूप में एक लघु वाटिका होगी कुलपति ने इस पार्क के निर्माण एवं प्रस्तुतीकरण के लिए 4 सदस्यों की एक कमेटी भी गठित की है जो कि इसके तथ्यों एवं उसकी प्रस्तुति को देखेगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like