GMCH STORIES

डोडा चूरा राज्य सरकार का क्षेत्राधिकार -सांसद जोशी

( Read 11915 Times)

19 Jul 21
Share |
Print This Page
डोडा चूरा राज्य सरकार का क्षेत्राधिकार -सांसद जोशी


चित्तौडगढ- चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने आज संसद में केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण सें भेंट की तथा नारकोटीक्स विभाग मेंं भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारीओं की जांच करने एवं इनसे जुडें लोगों के खिलाफ जांच करवाकर दोषियां के खिलाफ कार्यवाही की मांग की।
सांसद जोशी ने वित्त मंत्री से भेंट के दौरान उन्हे अवगत कराया की नारकोटिक्स विभाग में जिस प्रकार से अधिकारीयों की भ्रष्टाचार में लिप्तता पायी गयी हैं उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करने एवं इसके साथ ही इस प्रकार के अन्य गलत कार्या से जुडे़ हुये व्यक्तियों की भी जांच की आवश्यकता हैं तथा इनमें जो भी दोषी हों उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये जिससे कोई भी अधिकारी किसानों को किसी प्रकार से परेशान न करें एवं उनकी मेहनत की कमाई पर गैरकानुनी रूप से किसी प्रकार का दबाव न बनाये।


केन्द्रीय वित्तमंत्री से भेंट के दौरान सांसद जोशी के साथ मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता भी उपस्थित रहे।
इसके साथ ही सांसद जोशी ने कहा की डोडा चूरा को लेकर राजस्थान प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा भ्रम फैलाया जा रहा है। अफीम फसल के साथ ही होने वाले डोडा चूरा पर निर्णय राज्य सरकार को करना होता है।

केंद्र सरकार अफीम फसल के लिए पॉलीसी बनाकर उसकी खेती और तौल केंद्र पर उसका तौल निर्धारित करती है। डोडा चूरा की जब खरीद होती थी तब भी इसका निर्धारण राज्य सरकार ही करती रही है पर शायद राजस्थान सरकार को अपनी अंदरूनी कलह और भ्रष्टाचार से ही फुर्सत नही है, इस लिए अभी तक डोडा चूरा नष्टीकरण और मुआवजे पर निर्णय नही कर पायी है।

सांसद जोशी ने यह भी कहा कि डोडा चूरा खरीद बंद करने का निर्णय माननीय न्यायालय के द्वारा हुआ हुई और राज्य सरकार को इसके समय पर निस्तारण के आदेश दिए। पहले जब डोडा चूरा की खरीद राज्य सरकार के द्वारा कि जा रही थी लेकीन माननीय न्यायालय के आदेश के पश्चात डोडा चूरा को खरीदने के बजाय नष्ट किया जा रहा हैं तो ऐसे समय में राज्य सरकार का कर्तव्य बनता हैं की वह किसानों को डोडा चूरा के नष्टीकरण का पुरा मुआवजा उन्हे प्रदान करें जिससे किसानों को होने वाले नुकसान की भरपायी हो पाये।

गौरतलब हैं की डोडा चूरा नष्टीकरण का कार्य नारकोटिक्स विभाग के साथ साथ राज्य सरकार के राजस्व विभाग, पुलिस विभाग एवं आबकारी विभाग व प्रशासन के अधिकारीयों के संयुक्त तत्वाधान में होता है, लेकिन राज्य सरकार द्वारा अपनी नाकामी छिपाने के लिए दोष दूसरो पर डालने का असफल प्रयास किया जा रहा है। किसानो की चिंता करने वाली सरकार पहले समय पर किसानों को हो रही समस्याओं के निस्तारण का कार्य करें।

सांसद जोशी ने कहा कि भ्रष्टाचार पर हमेशा सख्त नीति रहनी चाहिए और इस कडी में उन्होने हमेशा अफीम तौल और डोडा चूरा निस्तारण के पहले भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के साथ साथ अन्य जांच एेंजेसियों को सर्तकता के लिये खुला पत्र लिखकर आग्रह किया है कि इस पर निगाह रखे।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like