GMCH STORIES

राव जयमल राठौड़ पर जारी होगा डाक टिकट- जोशी

( Read 29180 Times)

04 Jun 21
Share |
Print This Page
राव जयमल राठौड़ पर जारी होगा डाक टिकट- जोशी

चित्तौड़गढ /  भारत के गौरवशाली इतिहास के वीर पुरूष राव जयमल राठौड़ पर केन्द्र सरकार डाक टिकट जारी करेगा।
सांसद सी.पी.जोशी ने बताया कि वीर राव जयमल राठौड़ ने हमारे इतिहास में देश के लिए अपना जीवन समर्पित कर देश का मान बढ़ाया है। सांसद जोशी ने इतिहास पुरूष राव जयमल जी के बारे में मंत्री को अवगत कराया कि विश्व विख्यात वीर भूमि चित्तौडगढ मेवाड का इतिहास गौरवमयी रहा है जहां भक्त शिरोमणी मां मीरा ने कृष्ण भक्ति के चरम को छुआ है तो प्रातः स्मरणीय महाराणा प्रताप ने देश प्रेम और स्वतन्त्रता की अलख को जगाया है तथा यहां हजारों हजार वीरांगनाओं ने तीन-तीन बार जौहार कर त्याग और बलिदान के उच्च आदर्श स्थापित किए हैं।
      ई.स. 1568 में बादशाह अकबर ने लाखों सैनिकों के साथ दिल्ली से कूच कर चित्तौडगढ पर आक्रमण कर दिया। तत्कालीन समय में भक्त शिरोमणी मीरा बाई के भाई और मेडताधीश राव जयमल को दुर्गाध्यक्ष मनोनीत किया गया। विक्रम संवत 1624 चैत्र   कृष्णा 11 को राव जयमल जी के नेतृत्व में जौहर होकर अकबर के साथ भीषण युद्ध हुवा जिसमें राव जयमल हजारों योद्धाओं के साथ बलिदान हो गये।भारत सरकार ने उनके योगदान को स्मृतियों में सजोने के लिए उनके ऊपर पांच रूपये मूल्य का स्मारक  डाक टिकट जारी करने का निर्णय लिया है। सरकार राव जयमल राठौड़ के स्मृति में यह डाक टिकट जल्दी प्रकिया पूर्ण कर प्रिंट करेगी।
     सांसद प्रवक्ता रघु शर्मा ने बताया कि सांसद जोशी के प्रयास से स्मारक डाक  टिकट शीघ्र करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इस टिकट विमोचन की तारीख का निर्णय भी शीघ्र हो जाएगा। राव जयमल राठौड़ की स्मृति में स्मारक डाक टिकट जारी करने के निर्णय के लिए सांसद जोशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद का आभार प्रकट किया है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like