GMCH STORIES

महात्मा गांधी के आदर्शों को आत्मसात कर देश-दुनिया के उत्थान में भागीदार बनें - जाटव

( Read 16730 Times)

15 Jul 19
Share |
Print This Page
महात्मा गांधी के आदर्शों को आत्मसात कर देश-दुनिया के उत्थान में भागीदार बनें - जाटव

चित्तौड़गढ़ / प्रभारी मंत्री, गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा राज्यमंत्री भजनलाल जाटव ने मौजूदा युग में महात्मा गांधी के विचारों और गांधी दर्शन को विश्व कल्याण के लिए अत्यन्त कारगर और प्रभावी बताया है तथा जन-जन से गांधी के प्रेरक मार्ग को अपनाने का आह्वान किया है।

प्रभारी मंत्री जाटव ने शनिवार को चित्तौड़गढ़ के इन्दिरा प्रियदर्शिनी ऑडिटोरियम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की150वीं जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रमों के समापन समारोह में यह आह्वान किया। 

इन अतिथियों ने की शिरकत

समारोह में महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के राज्य सरकार द्वारा मनोनीत संयोजक दिलीप नेभनानी एवं सह संयोजक पीयूष त्रिवेदी, पूर्व विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत, समाजसेवी मांगीलाल धाकड़, जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार,जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल, कपासन पंचायत समिति के प्रधान भैरूलाल चौधरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) मुकेश कुमार कलाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर( भू अवाप्ति) विनय पाठक, नगर विकास न्यास सचिव सी.डी. चारण, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सदस्यकरण सिंह सांखला, सुभाषसिंह राणावत, शंकर प्रजापत,त्रिलोक जाट,प्रेमप्रकाश मूंदड़ा,  रमेशनाथ योगी, लक्ष्मीलाल उपाध्याय, रमेश दशोरा, डॉ. गोपाल सालवी, कपासन नगर पालिका के पार्षद राजीव सोनी सहित जनप्रतिनिधि, जिलाधिकारी, विभिन्न संगठनों एवं संस्थाओं के पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि, शिक्षक-शिक्षिकाएं, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। समारोह का संचालन डॉ. कनक जैन एवं कल्याणी दीक्षित ने किया।

विजेता प्रतियोगियों को पुरस्कार वितरण

प्रभारी मंत्री जाटव एवं अन्य अतिथियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर पर सूत की माला पहनायी तथा दीप प्रज्वलन कर समारोह का शुभारंभ किया। प्रभारी मंत्री एवं अतिथियों ने महात्मा गांधी जीवन दर्शन के विभिन्न आयामों पर हुई निबन्ध, चित्रकला एवं भाषण प्रतियोगिता मेें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया और सुनहरे भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया।

इन्होंने किया अतिथियों का स्वागत

आरंभ में अतिथियों का पुष्पहारों एवं गुलदस्ता भेंटकर स्वागत दिलीप नेभनानी, पीयूष त्रिवेदी, त्रिलोक जाट,प्रेमप्रकाश मूंदड़ा, डॉ. गोपाल सालवी, लक्ष्मीलाल उपाध्याय आदि ने किया।

गांधी के स्वप्नों को साकार करें

अपने उद्बोधन में प्रभारी मंत्री, गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा राज्य मंत्री भजनलाल जाटव ने भारत की ऎतिहासिक पृष्ठभूमि का जिक्र किया और आजादी और सामाजिक सुधार एवं विकास के मौजूदा परिदृश्य को महात्मा गांधी की देन बताया तथा कहा कि जात-पात, धर्म-भाषा और क्षेत्रीयता से ऊपर उठकर  गांधी के स्वप्नों को साकार करने के लिए समर्पित भागीदारी से आगे आएं। हम सभी को यह गर्व एवं गौरव होना चाहिए कि हम पहले भारतीय हैं।

राजस्थान ने की पहल

 उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने महात्मा गांधी के जीवन दर्शन से जन-जन को परिचित कराने और सामाजिक नवनिर्माण के लिए पहल करते हुए प्रदेश भर में इन कार्यक्रमों की श्रृंखला आरंभ की है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक  गहलोत की पहल की सराहना की और कहा कि इससे समुदाय में गांधी दर्शन के विचारों से मानवता की सेवा,सामाजिक सद्भाव एवं शांति की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को सम्बल प्राप्त होगा।

सामाजिक सद्भाव और नवनिर्माण को सम्बल

प्रभारी मंत्री ने कहा कि आज की लोकतांत्रिक व्यवस्था और संविधान महात्मा गांधी की देन है जिन्होंने सभी तरह का भेदभाव समाप्त कर सामाजिक समानता और विकास के अवसर प्रदान किए हैं और समाज को नई दिशा देकर गौरव का अहसास कराया है।

उन्होंने महात्मा गांधी के जीवन दर्शन, व्यक्तित्व और संघर्ष यात्रा के साथ ही तत्कालीन परिस्थितियों का भी स्मरण कराया और स्वाधीनता सेनानियों की कालजयी भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम सभी को मिलकर देश को आगे बढ़ाने, सेवा को अपनाने, भाईचारा और विकास के लिए प्राण प्रण से जुटने की आवश्यकता है।

आयोजन को सराहा

जाटव ने चित्तौड़गढ़ में हुए तीन दिवसीय आयोजन को ऎतिहासिक एवं आशातीत सफल बताया और इसके लिए महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति, जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग तथा आयोजन से संबंधित सभी संस्थाओं और अधिकारियों की सराहना की और कहा कि चित्तौड़गढ़ का कार्यक्रम अव्वल रहा है।

दिलीप नेभनानी ने दिया स्वागत उद्बोधन

राज्य सरकार द्वारा मनोनीत महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक दिलीप नेभनानी ने चित्तौड़गढ़ में भव्य एवं यादगार आयोजन के लिए सभी सहभागियों का आभार व्यक्त किया और कहा कि गांधी जीवन दर्शन से संबंधित कार्यक्रम अगले वर्ष तक भी जारी रहेेंगे। इससे नई पीढ़ी को अपना भविष्य संवारने और सामुदायिक उत्थान को बल मिलेगा। नेभनानी ने बताया कि जिले के विद्यालयोें मेंं भी गांधी जीवन दर्शन से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

गांधी साहित्य पढ़ें और अपनाएं

समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत ने विद्यार्थियों से अपील की कि वे गांधीजी के बारे में उपलब्ध साहित्य को पढ़ें तथा गांधी विचारों को हृदयंगम करें। जहां मौका मिले, कम से कम पाँच मिनट ही सही, गांधी के बारे में पढ़ें और जानें। इससे उनकी दिशा और दृष्टि बदलकर कल्याणकारी हो जाएगी और देश का भविष्य सँवर जाएगा।

जो देखा, उसे जीवन में अपनाएं

जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने खचाखच भरे ऑडिटोरियम में बड़ी संख्या में उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदर्शनी और प्रतिस्पर्धाओं में जो कुछ देखा और सीखा है उसे जीवन में अपनाएं। उन्होंने महात्मा गांधी को दुनिया का महान युगद्रष्टा बताया और कहा कि उनका कोई एक सिद्धान्त और कोई सी सीख भी यदि हम जीवन में अपना लें तो जीवन सुधर जाए, भविष्य सँवर जाए और सम्पूर्ण जीवन सुखमय बीतने के लिए दिशा मिल जाए।

सार्थक बनाएं 150 वीं जयन्ती वर्ष

जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल ने गांधीजी के पेम, सत्य और अहिंसा के उपदेशों को मौजूदा परिप्रक्ष्य में प्रासंगिक बताया और कहा कि आज के विषम हालातों से मुक्ति पाने की दिशा में ये अत्यन्त प्रभावी हैं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती वर्ष तभी सार्थक है जब हम सभी गांधीजी के विचारों को आत्मसात करें।

बेहतर प्रस्तुतियों ने गांधी दर्शन की जीवन्त झलक पेश की

समापन समारोह में विभिन्न स्कूलों के बाल कलाकारों ने महात्मा गांधी के जीवन दर्शन से भरपूर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से खासी धूम मचाते हुए खूब वाहवाही लूटी और गांधीजी के संदेशों का प्रपाती प्रवाह उमड़ा दिया।

इस दौरान निशा अटवाल ने सुमधुर स्वरों में गांधीजी का प्रिय भजन ‘‘वैष्णव जन तो तेने कहिये’’ का गायन कर मंत्र मुग्ध कर दिया। मॉडल स्कूल बड़ी सादड़ी की छात्रा अनुष्का भण्डारी ने महात्मा गांधी के जीवन दर्शन पर आंग्ल भाषा में ओजस्वी भाषण देकर खूब सराहना पायी।

मॉडल स्कूल भदेसर के बाल कलाकारों ने साम्प्रदायिक सौहार्द, सद्भाव एवं पारस्परिक संगठन में महात्मा गांधी की भूमिका का संदेश देने वाला लघु नाटक पेश किया।  मॉडल स्कूल निम्बाहेड़ा की छात्रा सुहानी जैन ने भारतीय इतिहास,परंपराओं, महापुरुषों और देश की खूबियों पर केन्दि्रत कविता प्रस्तुत कर दिल जीत लिया। इस पर प्रभारी मंत्री एवं अन्य अतिथियों ने उसे अपनी ओर से नगद पुरस्कार दिया व पीठ थपथपायी। सेन्ट्रल अकादमी चित्तौड़गढ़ के विद्यार्थी समूह ने नृत्य नाटिका तथा बिड़ला शिक्षा केन्द्र के विद्यार्थी कलाकारों ने सांगीतिक प्रस्तुति के साथ भजन पेश किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like