BREAKING NEWS

’’औद्यागिक ईकाईयो के प्रतिनिधियो के साथ बैठक’’

( Read 596 Times)

13 Jul 19
Share |
Print This Page

’’औद्यागिक ईकाईयो के प्रतिनिधियो के साथ बैठक’’

चित्तौडगढ |  मिजल्स-रूबेला अभियान अन्तर्गत कार्यालय जिला कलक्टर के समिति कक्ष में औद्योगिक ईकाई के प्रतिनिधियो के साथ बैठक का आयोजन विनय पाठक, अतिरिक्त जिला कलक्टर महोदय (भू०अ०) की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

                   बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियो से अतिरिक्त जिला कलक्टर महोदय ने अभियान में सहयोग करने एंव ईकाई द्वारा संचालित स्कुलो के शत प्रतिशत टीकाकरण कराने हेतु निर्देशित किया।

                  डॉ सुनिल कुमार तेली, जिला प्रजनन एंव शिशु स्वास्थ्य अधिकारी ने अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह अभियान भारत वर्ष के समस्त राज्यो में पूर्ण किया जाकर अन्तिम चरण में राजस्थान, सिक्किम एंव बिहार में कि्रयान्वित किया जा रहा है। राज्य में अभियान २२ जुलाई से प्रारम्भ होगा। 

                        अभियान में ९ माह से १५ वर्ष तक के बालक-बालिकाओं को निःशुल्क मिजल्स-रूबेला का टीका समस्त विद्यालयों, आंगनवाडी केन्द्रो तथा आउटरीच क्षैत्रो लगाया। अभियान में उच्च गुणवत्ता वाईल का उपयोग लिया जा रहा है।

                       उन्होने बताया कि यह रोग गर्भवती महिलाओ को प्रसवाधि में होता है। जो भ्रूण गर्भ में पल रहा है, यह नवजात शिशु के लिये गम्भीर हो सकता है। रोग के बारे में बताते हुए जानकारी दी की रूबेला से गर्भवती महिलाओ में गर्भसमापन,नवजात की मौत एंव नवजात को जन्मजात बिमारी का खतरा हो सकता है। यदि बच्चा जन्म भी ले लेता है तो बच्चे में अंधापन/भेगांपन/बहरापन अथवा मस्तिष्क रोग जैसे विकृति से पिडित होता है। इस टीके से हदय रोग से जुडी बिमारीयो एंव मोतियाबिन्द से छुटकारा पाया जा सकता है। रोगो के सक्रमण का खतरा भी टल सकता है तथा मस्तिष्क में विकृति एंव जटिलताओ से छुटकारा मिल जाता है।

                     डॉ सुनिल में बताया कि औद्योगिक ईकाईया अभियान का अधिकाधिक प्रचार एंव प्रसार कर अपना सार्थक योगदान देवे ताकि वाछिंत उपलब्धि अर्जित की जा सके। आरसीएचओ ने प्रस्तुतीकरण के द्वारा अभियान की कार्ययोजना, महत्व, आवश्यकता को बताया। उन्होने बताया कि  ईकाईयो में कार्यरत श्रमिको को व समुदाय के लोगो को अधिक से अधिक प्रोत्साहित व प्रेरित करे ताकि अभियान का सफल कि्रयान्वयन व अपेक्षित सहयोग प्राप्त हो सके। 

                 बैठक में बिरला सीमेन्ट, वण्डर सीमेन्ट,  आदित्य सीमेन्ट वक्र्स, इण्डियन आयॅल टर्मिनल, जालमपुरा, जे के सीमेन्ट निम्बाहेडा, हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के प्रतिनिधि व जिला कार्यक्रम प्रबंधक, एनएचएम तथा जिला डाटा प्रबंधक (आईडीएसपी) उपस्थित थे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like