BREAKING NEWS

चित्तौड़गढ़ में हुई जिलास्तरीय प्रतिस्पर्धाओं में विद्यार्थियों ने उत्साह से लिया हिस्सा

( Read 643 Times)

13 Jul 19
Share |
Print This Page
चित्तौड़गढ़ में हुई जिलास्तरीय प्रतिस्पर्धाओं में विद्यार्थियों ने उत्साह से लिया हिस्सा

चित्तौड़गढ़ /  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में चित्तौड़गढ़ के इन्दिरा प्रियदर्शिनी ऑडिटोरियम में चल रहे तीन दिवसीय समारोह के दूसरे दिन शुक्रवार को आयोजित विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन दर्शन से संबंधित अपने विचारों और कल्पनाओं को सभी के समक्ष अभिव्यक्ति दी। सैकड़ों बच्चों ने दो सत्रों में महात्मा गांधी के जीवन पर केन्दि्रत ढाई घण्टे अवधि की फिल्म ‘मेकिंग ऑफ महात्मा’ भी देखी।  प्रतियोगिता कार्यक्रमों का संचालन डॉ. कनक जैन ने किया।

सराहा नई पीढ़ी का अभिव्यक्ति कौशल

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (भू अवाप्ति) विनय पाठक, राज्य सरकार द्वारा मनोनीत महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक दिलीप नेभनानी एवं पीयूष त्रिवेदी, समिति सदस्य मांगीलाल धाकड़, लक्ष्मीलाल उपाध्याय,भगवतीप्रसाद पोरवाल, बिरदीचन्द, जगदीश शर्मा, अहसान पठान, आबिद हुसैन, शंकर प्रजापत, बाबरमल मीणा, करणसिंह सांखला, डॉ. गोपाल सालवी सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों, जिलाधिकारियों, शिक्षा विभागीय अधिकारियों शान्तिलाल सुथार, कल्याणी दीक्षित, सत्येन्द्र मेहता, दिलीप जैन, ओमप्रकाश पालीवाल, दिनेश शर्मा, गणपत गर्ग, शिक्षक-शिक्षिकाओं,गणमान्य नागरिकों एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने प्रतिभागियों के अभिव्यक्ति कौशल को देखा तथा सराहा। 

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक दिलीप नेभनानी एवं सह संयोजक पीयूष त्रिवेदी एवं सदस्यों ने तीनों ही प्रतियोगिताओं का अवलोकन किया और विद्यार्थियों की हौंसला आफजाई की।

प्रतिस्पर्धाओं में छलका उत्साह

ऑडिटोरियम में शुक्रवार को तीन जिलास्तरीय प्रतियोगिताएं हुई। इनमें ‘‘गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी हैं‘‘विषय पर हुई निबंध प्रतियोगिता में राउमावि नेवरिया(राशमी) की सुश्री अंकिता शर्मा - प्रथम, राउमावि सेंथी(चित्तौड़गढ़) के ललित धाकड़-द्वितीय एवं राउमावि फलासिया(भूपालसागर) के छात्र देवीलाल सालवी - तृतीय स्थान पर रहे। इसके लिए धर्मनारायण भारद्वाज,डॉ. संगीता श्रीमाली एवं डॉ. हीरालाल लोहार ने निर्णायक का दायित्व निभाया। इसमें जिले के कुल 24प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

कूंची और रंगों का कमाल दिखाया विद्यार्थी चित्रकारों ने

‘‘गांधी के सपनों का भारत’’ विषय पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में राबाउमावि डूंगला की ऎलिसा जाटोलिया - प्रथम, राबाउमावि गंगरार की देवकन्या सोनी - द्वितीय तथा स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल भदेसर की लक्षिता कच्छारा -तृतीय स्थान पर रही। इसके लिए मनोजकुमार यादव, अनुराधा आर्य एवं मुकेश शर्मा ने निर्णायक का दायित्व निभाया। इसमें जिले के 28 प्रतिभागियों ने अपने मन की कल्पनाओं को पेंसिल कूंची और कलम तथा रंगों से कैनवास पर उतारा।

गांधी दर्शन और विचार पर केन्दि्रत भाषणों ने किया प्रभावित

‘‘सद्भावना एवं विकास’’ विषय पर हुई भाषण प्रतियोगिता में राबाउमावि आकोला(भूपालसागर) की जागृति भट्ट - प्रथम, राउमावि पुठोली की निशा राणावत - द्वितीय तथा  राउमावि सेंती का गुलशन मीणा तृतीय स्थान पर रहा। इसमें कुल11 प्रतियोगियों ने महात्मा गांधी के विचारों व जीवन दर्शन को उद्धृत करते हुए अपने विचार व्यक्त किए। इसके लिए निर्णायक का दायित्व मिट्ठूलाल रेबारी, रामसिंह चूण्डावत एवं आनंद कुमार दीक्षित ने निभाया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like