GMCH STORIES

चलता रहा न्यूनाधिक वर्षा का दौर, गंभीरी बाँध के 4 छोटे गेट खोले गए

( Read 23697 Times)

19 Aug 19
Share |
Print This Page
चलता रहा न्यूनाधिक वर्षा का दौर, गंभीरी बाँध के 4 छोटे गेट खोले गए

चित्तौड़गढ़ / चित्तौड़गढ़ जिले में विभिन्न क्षेत्रों में न्यूनाधिक बारिश का दौर रुक-रुक कर बना हुआ है। बांधों में पानी की आवक लगातार बनी हुई और अनेक बांधों से चादर चलने लगी है। हालांकि पहले की अपेक्षा वर्षा का जोर धीमा पड़ा है।

तहसीलदार (भू अभिलेख) की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार प्रातः समाप्त हुए पिछले 24 घण्टे में जिले में औसत 24.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वर्षा मापक केन्द्र चित्तौड़गढ़ पर 17 मिमी, गंगरार एवं कपासन में 34-34 मिमी, भूपालसागर में सर्वाधिक 43 मिमी, राशमी में 42 मिमी, बेगूं में 30 मिमी, भैंसरोड़गढ़ में सबसे कम 2 मिमी, निम्बाहेड़ा में 15 मिमी, भदेसर में 23 मिमी, बड़ी सादड़ी में 26 मिमी और डूंगला वर्षा मापक केन्द्र में 7 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।  इसे मिलाकर 1 जून से अब तक चित्तौड़गढ़ जिले में 762 मिमी बारिश हो चुकी है। इनके साथ ही जल संसाधन विभाग के वर्षा मापक केन्द्रों का औसत भी जोड़कर देखा जाए तो इस अवधि में जिले में 835 मिमी वर्षा रिकार्ड की जा चुकी है।

जल संसाधन विभाग के वर्षा मापक केन्द्रों पर पिछले 24 घण्टे में हुई बारिश के आंकड़ों के अनुसार सील्ट लैब चित्तौड़गढ़ में 17 मिमी, गंभीरी बांध स्थल पर 23 मिमी, वागन बांध पर सबसे कम 10 मिमी, बस्सी बांध पर 12 मिमी, ओरई बांध पर 21 मिमी, बड़गांव बांध पर 13 मिमी, भोपालसागर बांध पर 44 मिमी, कपासन तालाब पर 29 मिमी तथा संदेसर वर्षा मापक केन्द्र पर  सर्वाधिक 60 मिमी बारिश दर्ज की गई। विभिन्न बांधों में पानी की आवक जारी है। घोसुण्डा बांध के दो गेट खोले गए। ओरई बांध पर भी डेढ़ फीट चादर चल रही है।

लबालब भर चुके जिले के गंभीरी बाँध पर कल से ही एक फीट चादर चल रही है। शनिवार को मध्याह्न साढ़े बारह बजे इसके 4 छोटे गेट खोले गए।

जिला कलक्टर ने  गंभीरी बांध स्थल का अवलोकन किया

जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने अधिकारियों के साथ गंभीरी बांध स्थल का अवलोकन किया और पानी की आवक तथा गेट खोलने, जल प्रवाह के पूर्व एवं बाद में सामने आने वाली स्थितियों के बारे में प्रशासनिक और जल संसाधन विभागीय अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) मुकेश कुमार कलाल, नगर विकास न्यास के सचिव सी.डी. चारण, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्ञानमल खटीक, उपखण्ड अधिकारी पंकज शर्मा, तहसीलदार अशोक शाह, सहायक अभियन्ता राजकुमार शर्मा आदि अधिकारी साथ थे।

जिला कलक्टर ने गंभीरी बांध की भराव क्षमता व इसके मुकाबले संग्रहित पानी, ओवरफ्लो, गेट खोलने की तकनीकि प्रक्रिया, जल प्रवाह आरंभ करने के उपरान्त क्षेत्र की संभावित स्थितियों आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की और हर बिन्दु पर गंभीरतापूर्वक  ऎहतियात व सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like