GMCH STORIES

आमजन अपनी सोच व व्यवहार में परिवर्तन लावे: विकास अधिकारी

( Read 9970 Times)

20 Jul 19
Share |
Print This Page
आमजन अपनी सोच व व्यवहार में परिवर्तन लावे: विकास अधिकारी

चित्तोडगढ़ / महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करने के लिए हर आदमी को अपने आप से स्वच्छता की शुरूआत करनी होगी तभी जाकर हमारा देश स्वच्छ,स्वस्थ्य, एवं समृद्ध बनेगा। उक्त विचार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की मीडिया इकाई उदयपुर द्वारा आज शनिवार को चित्तोडगढ़ जिले की चित्तोडगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सहनवा के राजकीय प्राथमिक विधालय के सभागार में स्वच्छता एक्शन प्लान एव स्वच्छ भारत मिशन पर विशेष जनचेतना कार्यक्रम व पुरूस्कार वितरण समारोह के अवसर पर पंचायत समिति चित्तौडगढ़ के विकास अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए व्यक्त किये।

 

श्री शर्मा ने उपस्थित ग्रामीणें एवं छात्र/छात्राओं से कहां कि पंचायत समिति को पूर्णरूप से खुले मंे शौच से मुक्त करने के लिए हर नागरिक को अपनी सोच एवं व्यवहार में परिवर्तन लाकर शौचालयो का सही उपयोग करना होगा तब ही स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्य को शत प्रतिशत प्राप्त कर पायेगें। उन्होने लोगो सें पर्यावरण को साफ रखने के लिए हर आदमी को एक पौधा अवश्य लगाने एवं उसकी देखभाल करने का संकल्प लेने का आह्वान किया।

 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भारतीय डाक विभाग के निरिक्षक डाकधर चित्तोडगढ़ मनीष जैन ने उपस्थितम ग्रामीणजनो एवं स्कूली छात्राओं से कहां कि देश में घटती बालिकाओं के प्रतिशत को बढाने के लिए प्रधानमंत्री ने अनेक जनकल्याणकारी योजना चलाई हैं। उनमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ] प्रधानमंत्री सुकन्या समद्वि योजना] स्वच्छ भारत मिशन शामिल है । उन्होने उपस्थित ग्रामीणो से इन योजनाओ से जुडकर लाभ उठाने की अपील की।

 

 कार्यक्रम के प्रारम्भ में क्षेत्राीय प्रचार अधिकारी] उदयपुर रामेश्वर लाल मीणा ने पधारे हुए अतिथियों को स्वागत करते हुए स्वच्छता एक्शन प्लान व स्वच्छ भारत मिशन के उद्धेश्य पर प्रकाश डालते हुएं स्वच्छता एक्शन प्लान ] खुले में शौच न करने] उर्जा को बचाने] पानी का दुरूपयोग न करने ] हरित क्रंाति के लिये अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने की अपील की।

 

कार्यक्रम में पोस्टल पेमेन्ट बैक के मैनेजर अभिशेख जाट ने डिजिटल इंण्डिया ] प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना] प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना ] महानरेगा सहित अनेक योजनाओं की जानकारी देते हुए इंण्डिया पोस्टल पेमेन्ट बैक में खाता खुलवाने की अपील की । इस अवसर पर ग्राम विकास अधिकारी सीमा सोनी ने प्रधानमंत्री आवास  सहित पंचायती राज की योजनाओं की जानकारी दी। पंचायत समिति चित्तोडगढ़ के एसबीएम के समन्वयक ओमप्रकाश दायमा ने स्वच्छता एक्शन प्लान व स्वच्छ भारत अभियान के प्रावधानों ] प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अरनिया के चिकित्सा अधिकारी डां. महेश जाटव ने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की जानकारी देते हुए 22 जुलाई से पूरे प्रदेश में 15 साल तक के बच्चों को लगाए जाने वाले खसरा- रूबेला टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में सहयोग करने की अपील की। 

 

इस अवसर महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला पर्यवेक्षक कान्ता सुखवाल ने राष्ट्रीय पोषण मिशन के बारे में बताया। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित सामाजिक कार्यकर्ता श्रवण सिंह राव ने प्रधानमंत्री द्वारा  महिलाओ, बालिकाओं, बेरोजगार युवाओं] किसानों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए लाभ उठाने की अपील की।

 

स्वच्छता पर चलाए गए प्रचार अभियान के दौरान आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को क्षेत्राीय लोक सम्पर्क ब्यूरों उदयपुर की ओर से अतिथियों ने पुरूस्कार प्रदान कर सम्मानित किया । कार्यक्रम को ओर रोचक बनाने के लिए जादुगर एम.लाल लक्षकार एण्ड पार्टी उदयपुर ने मैजिक शौ एवं शान्ती देवी तैराताली पार्टी ने पारम्परिक तैराताली न्त्य के माध्यम से मंेनांरंजन पूर्वक स्वच्छता का सदेश दिया।

 

इस अवसर पर वार्डपंच मदन लाल भील] रतन लाल भील] मंजु भांबी ]पंचायत सहायक ] विधालय के अध्यापक ] ग्राम पंचायत के शम्भुलाल जटिया ] क्षेत्र की आंगनवाडी कार्यकर्ता] आशा सहयोगनी ] मैट व स्कूली छात्र/ छात्राएं उपस्थित थी । इस अवसर पर विकास अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद शर्मा व क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी ] गाम विकास अधिकारी ने विधालय परिसर में पौेधारोपण कर पर्यावरण साफ रखने एवं गांव के लोगों को अधिक से अधिक पेढ़ लगाने के लिए प्रेरित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like