GMCH STORIES

चित्तौड़गढ़ जिले में रात्रि चौपालों का क्रम जारी

( Read 6776 Times)

20 Jul 19
Share |
Print This Page
चित्तौड़गढ़ जिले में रात्रि चौपालों का क्रम जारी

चित्तौड़गढ़ /  जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार की चित्तौड़गढ़ पंचायत समिति की घोसुण्डी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शुक्रवार को हुई रात्रि चौपाल ने ग्रामीणों को खासी राहत पहुंचायी। चौपाल में ग्रामीण स्त्री-पुरुषों ने जहाँ सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी पायी, इनसे लाभ पाने के तौर-तरीकों के बारे में जाना वहीं जिला कलक्टर की त्वरित कार्यवाही से कई समस्याओं के हाथों-हाथ समाधान की कार्यवाही से राहत पाई। 

परिवेदनाओं को हो जल्द समाधान

इस दौरान ग्रामीणों ने अपनी व क्षेत्र की परिवेदनाओं से जिला कलक्टर को अवगत कराया। इनमें समस्त ग्रामवासी नेगड़िया कला द्वारा चरनोट की भूमि पर अतिक्रमण हटाने, सार्वजनिक निर्माण विभाग के गेंगहट से अतिक्रमण हटाने, ग्राम पंचायत में संचालित विद्यालयों में रमसा से विकास कार्य कराने, घोसुण्डी पेयजल योजना को पीएचईडी से जोड़ने, मिनी आंगनबाड़ी खुलवाने, सारण घाट से सोनगर तक सड़क बनाने, चरनोट की भूमि पर अतिक्रमण हटाने, घोसुण्डी की डामर सड़कों को मरम्मत कराने, संग्रामपुरा ग्राम के उपर से गुजर रही 11 हजार केवी की लाईन को हटाने, आम रास्ता खुलवाने, नाले की मरम्मत कराने, पुरानी खाई खुलवाने, खेल मैदान भूमि परिवर्तन कराने तथा ग्रेवल सड़क बनाने सहित विभिन्न समस्याओं और जरूरतों के बारे में विस्तार से अवगत कराया

इन समस्याओं को सुनते हुए जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने इन सभी परिवेदनाओं और शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि उनके द्वारा प्रस्तुत समस्याओं के बारे में संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर समयबद्ध निस्तारण किया जाएगा। रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने पात्र ग्रामीणों को पेंशन के पीपीओ वितरित किए।

चौपाल में अतिरिक्त कलक्टर (भू.अ.) विनय पाठक, पंचायत समिति प्रधान प्रवीण सिंह, सरपंच उत्तरा दशोरा, उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार, जिला रसद अधिकारी ज्ञानमल खटीक, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी सहित विभिन्न विभागों जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण सहित ग्राम्य जन प्रतिनिधिगण और ग्रामीण स्त्री-पुरुष उपस्थित थे।

योजनाओं का फायदा उठाएं

चौपाल में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने महिला एवं बाल विकास, पशुपालन, कृषि, आई.टी, खेती-बाड़ी, वाटरशेड, सामाजिक उत्थान की योजनाओं, सेहत रक्षा एवं चिकित्सा सेवाओं के बारे में जानकारी दी, इनका लाभ लेने की प्रक्रियाओं के बारे में समझाया तथा इनका फायदा उठाने की अपील की।

बच्चों और महिलाओं के विकास  कार्यक्रमों का लाभ लें

महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेेशक शान्ता मेघवार ने आंगनबाड़ियों में संचालित गतिविधियाें के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी देते हुए लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने आंगनबाड़ियों में गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाओं, टीकारण, किशोरी बालिकाओं के लिए पोषण, बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं आदि के बारे में ग्रामीणों को बताया तथा खासकर प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दन योजना वा राष्ट्रीय पोषण मिशन के बारे में ग्रामीणों को समझाते हुए लाभ उठाने का आहवान किया।

रात्रि चौपाल में पशुपालन विभाग के उप निदेशक ने ग्रामीणों को पशुओं मे होने वाली बीमारियों एवं उनसे बचाव के उपाय तथा पशुओं में टीकाकरण, पशुधन बीमा आदि के बारे में जानकारी देते हुए इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। कृषि विभाग के उप निदेशक ने ग्रामीणों को कृषि से संबंधित उन्नत बीज, फसल चयन एवं देशी खाद के उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उप निदेशक कृषि विस्तार भूपेन्द्रसिंह राठौड़ ने ग्रामीणों को मक्का में आ रहे नए कीट के बारे में जानकारी देते हुए इससे बचाव के उपाय बताए। उन्होंने फसल बीमा के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी देते हुए अऋणी कृषकों को फसल बीमा कराने का आहवान किया। केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक नानालाल ने के.सी.सी. के माध्यम से किसानों को लोन लेने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कोई भी बच्चा टीकाकरण वंचित न रहें

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. इन्द्रजीत सिंह ने खसरा रूबेला अभियान के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चोें का टीके लगाये जाएंगे। खसरा एवं रुबेला का बचपन ही टीकाकरण कराये जाने से इसके प्रसार एवं गंभीर खतरों को रोका जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह अभियान 22 जुलाई, सोमवार से शुरू किया जाएगा। ग्रामीणजनों को चाहिए कि वे यह अच्छी तरह सुनिश्चित करें कि इस अभियान में कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रहे।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उपनिदेशक राजेन्द्र सिंघल ने ई-मित्र केन्द्रों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं एवं माईक्रो एटीएम से पेसे निकालने के बारे में ग्रामीणजन को विस्तार से जानकारी दी तथा ई-मित्र केन्द्रों पर दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाने की बात कही।

अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक सर्वशिक्षा अभियान सत्यनारायण शर्मा ने विद्यालयों में कराये जा रहे विकास कार्याें के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि हर बालक-बालिका तक शैक्षिक सुविधाओं और सेवाओं को पहुंचाने के लिए सरकार बेहतर प्रयास कर रही है। श्रम विभाग के अधिकारी ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी।  विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग से संबंधित जानकारी दी और समस्याओं के निराकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like