GMCH STORIES

माईक्रो आर्ब्जवर का प्रशिक्षण आयोजित

( Read 6210 Times)

23 Apr 19
Share |
Print This Page
माईक्रो आर्ब्जवर का प्रशिक्षण आयोजित

चित्तौडगढ । माईक्रो आर्ब्जवर इस बार होने वाले लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग द्वारा किये गये परिर्वतन को ध्यान में रखते हुए उनकी पालना सुनिश्चित करें ताकि मतदान निष्पक्ष एवं पारदर्शी रुप से सम्पन्न हो सके।

सोमवार को लोकसभा आम चुनाव-२०१९ के लिए नगर परिषद् के ऑडिटोरियम में आयोजित माईक्रो आर्ब्जवर के प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए सामान्य पर्यवेक्षक मिन्हाज आलम ने कहा कि वे बूथ की गतिविधि का पर्यवेक्षण करे। माईक्रो आर्ब्जवर यह देखें कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्य हो रहा है या नहीं तथा सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया पर निगरानी रखें।

मॉक पोल के रिजल्ट के बाद क्लियर बटन दबाना, वोटर स्लिप के साथ अधिकृत पहचान का दस्तावेज लाना, मतदान के बाद वीवीपेट की बैटरी को पृथक करना जैसी गतिविधियों का बारीकी से निरीक्षण करें। पोस्टल बैलेट या ईडीसी द्वारा अपना मतदान भी अवश्य करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शिवांगी स्वर्णकार ने माईक्रो आर्ब्जवर से कहा कि चुनाव में आपका रोल महत्वपूर्ण है। अतः आप पोलिंग प्रोसेस का प्रशिक्षण पूरी गम्भीरता से लें। मॉक पोल के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हांसिल करें। माईक्रो आर्ब्जवर मतदान अधिकारियों की सभी प्रक्रियाओं का समय-समय पर अवलोकन करें। किसी भी तरह की गडबडी होने पर तुरन्त उच्चाधिकारियों को सूचित करें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार कलाल ने माईक्रो आर्ब्जवर को मतदान दिवस के कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने पोलिंग प्रोसेस की सम्पूर्ण जानकारी के बारे में बताया और कहा कि प्रशिक्षण में पूर्ण जानकारी प्राप्त करें तथा कोई शंका हो तो प्रशिक्षक से उसका निराकरण करे।

प्रशिक्षण के प्रभारी अधिकारी विनय पाठक ने माईक्रो आर्ब्जवर से कहा कि मतदान प्रक्रिया को समझे ताकि मतदान केन्द्र की प्रत्येक गतिविधि का पर्यवेक्षण कर सकें।  उन्होंने वीवीपेट को सील करने तथा अन्य सावधानियों के बारे में भी माईक्रो आर्ब्जवर को बताया। डीएलएमटी डॉ. कनक जैन, ओमप्रकाश पालीवाल, दौलत ज्ञानचंदानी एवं रजत सुनियां ने माईक्रो आर्ब्जवर को चुनाव प्रक्रियां के सैन्द्धान्तिक एवं प्रायोगिक पक्ष का प्रशिक्षण दिया। खुले सत्र में माईक्रो आर्ब्जवर की जिज्ञासाओं का समाधान भी प्रशिक्षकों ने किया। सभी प्रशिक्षणार्थियों ने ईवीएम/वीवीपेट को चलाने की प्रक्रियां का व्यवहारिक प्रशिक्षण भी प्राप्त किया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like