GMCH STORIES

पर्यटकों के लिए पलक पावडे बिछाने को तैयार चित्तौड

( Read 8847 Times)

15 Feb 19
Share |
Print This Page
पर्यटकों के लिए पलक पावडे बिछाने को तैयार चित्तौड

चित्तौडगढ । पधारों म्हारे देश की भावना एवं बसंती बयार के बीच देशी-विदेशी सैलानी रविवार को चित्तौडगढ फोर्ट फेस्टिवल के भव्य आगाज से रूबरू होंगे। गौरवशाली विरासत, स्वर्णिम इतिहास एवं समृद्ध संस्कृति के रंगों से सजे तीन दिवसीय चित्तौडगढ फोर्ट फेस्टिवल का शुभारम्भ १० फरवरी को प्रातः ९ः३० बजे होगा।

राजस्थान के सहकारिता एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री उदयलाल आंजना रविवार को चित्तौडगढ शहर स्थित गोरा बादल स्टेडियम में प्रातः ९ः३० बजे हस्तशिल्प मेले का शुभारम्भ करेंगे, साथ ही मोली बंधन खोलकर गोरा बादल स्टेडियम से फतह प्रकाश तक जाने वाली शोभायात्रा को रवाना करेंगे। इस मौके पर विदेशी पर्यटकों का भी स्वागत किया जायेगा। १० से १२ फरवरी तक होने वाले फेस्टिवल के तहत आयोजित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के प्रभारियों की बैठक में शनिवार को जिला कलक्टर श्रीमती शिवांगी स्वर्णकार ने विभिन्न आयोजनों की सिलसिलेवार समीक्षा करते हुए प्रभारियों की तैयारियों को जाना एवं उन्हें आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) दीपेन्द्र सिंह राठौर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् अंकित कुमार सिंह, प्रशिक्षु आईएएस सुशील कुमार, अतिरिक्त कलक्टर (भू.अ.) चन्द्रभान सिंह भाटी, यूआईटी सचिव सी.डी. चारण, जिला रसद अधिकारी ज्ञानमल खटीक, चित्तौडगढ उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक के बाद जिला कलक्टर सहित सभी अधिकारियों ने गोरा बादल स्टेडियम, फतह प्रकाश सहित विभिन्न आयोजन स्थलों का निरीक्षण किया।

कालबेलिया नृत्य एवं गवरी के स्वांग से सजेगी संध्या

चित्तौडगढ फोर्ट फेस्टिवल के तहत रविवार शाम ७ बजे से गोरा बादल स्टेडियम में पारम्परिक लोक संगीत एवं नृत्यों का समां बंधेगा। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर द्वारा दी जाने वाली प्रस्तुतियों में ६ दर्जन से अधिक कलाकार अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगे। इनमें निजाम खान का लोकसंगीत श्रोताओं के कानों में मिश्री घोलेगा, वहीं संगीता कालबेलिया के नेतृत्व में १० सदस्यी दल कालबेलियां नृत्य के जरिए स्फूर्ति एवं गति का नजारा पेश करेगा। उल्लेखनीय है कि यूनेस्कों ने सन् २०१० में कालबेलिया नृत्य को अमुर्त विरासत सूची में शामिल किया है। रामप्रसाद के दल द्वारा कच्छी घोडी नृत्य आकर्षण का केन्द्र रहेगा, वहीं १० सदस्यी दल प्रेमप्रकाश के नेतृत्व में भवाई, चरी एवं घुमर नृत्य की विविधता दर्शकों के सामने रखेंगे। भवाई नृत्य मेवाड की खासियत है, तो घुमर राजस्थान के लोकनृत्यों की आत्मा कही जाती है। उकाराम परिहार के दल द्वारा परम्परागत रूप से खेले जाने वाले लाल आंगी गेर की प्रस्तुति होगी, वहीं बाबा रामदेव को समर्पित कामड जाति के कलाकारों की विशिष्टता वाले तेराताली नृत्य की प्रस्तुति गणेश दास का दल देगा। सांस्कृतिक संध्या की अंतिम प्रस्तुति के रूप में भगवान शिव व पार्वती को समर्पित व मेवाड की विख्यात लोक नाट्य परम्परा गवरी होगी।

खेलकूद प्रतियोगिताओं के मुकाबले

फोर्ट फेस्टिवल के तहत आयोजित होने वाली कबड्डी एवं कुश्ती ’’चित्तौडगढ केसरी‘‘ प्रतियोगिता के मुकाबले रविवार से गोरा बादल स्टेडियम में प्रारंभ होंगे। कबड्डी में पहले सत्र में प्रातः १० बजे सीनियर वर्ग में गंगरार-शनिमहाराज ट्रस्ट, खारखंदा-उमण्ड, मलुकदासखेडी-रामलधनोरा, अरनियापंथ-मेडीखेडा, उचनारखुर्द-डेट के बीच मुकाबला होगा। इसी प्रकार, जुनियर वर्ग में पहले सत्र में नेतावलखेडा-कदमाली, भदेसर-राउमावि कश्मोर के बीच मुकाबला होगा। दुसरे सत्र में दोपहर बाद २ बजे सीनियर वर्ग में लालाखेडा-कुंवालियाखेडा, सिंहाना-लसडावन, शनिमहाराज-धनोरा, गंगरार-फलवा, बल्दरखा-भोईखेडा, टाईगर धनोरा-शम्भुपुरा, बोजुन्दा-सुदरी, कुंवालिया-पालघाटा, लालास-रामचौक, चौथपुरा-जीएनएम ट्रेनिंग सेन्टर के बीच भिडन्त होगी। जबकि जुनियर वर्ग में सायंकालीन सत्र में कुंवालिया-गुरजनिया, रामचौक-घटियावली, उचनारखुर्द-मेवाड डिफेंस, कोजुन्दा (गंगरार)-ओरवाडया की टीमों के बीच कबड्डी का मुकाबला होगा।

कुश्ती दंगल

कुश्ती प्रतियोगिता में पुरूष जुनियर वर्ग (१७ वर्ष तक) में ३२, ३६, ४०, ४५, ५१ कि.ग्रा., पुरूष सीनियर वर्ग में ५७, ६५, ७०, ७४ या अधिक रखे गए है। महिला जुनियर वर्ग (१७ वर्ष तक) कुश्ती २८, ३२, ३६, ४० कि.ग्रा. के लिए होगी। कुश्ती प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन १० फरवरी को प्रातः १० से १२ बजे तक प्रताप वॉलीबॉल स्टेडियम में किये जायेगा। कुश्ती प्रतियोगिता में कुल १३ भार वर्ग में विजेताओं का चयन होगा और विजेता तथा उपविजेता को ११ सौ और ५ सौ रुपये का नकद इनाम दिया जायेगा।

थाति, वैभव एवं लोकपरम्पराओं का दिग्दर्शन कराएंगी शोभायात्रा

रविवार को चित्तौडगढ फोर्ट फेस्टिवल के पहले दिन गोरा बादल स्टेडियम से फतह प्रकाश तक निकलने वाली भव्य शोभायात्रा चित्तौडगढ के स्वर्णिम इतिहास एवं गौरव गर्व की झांकी को प्रदर्शित करेंगी। शोभायात्रा गोराबादल स्टेडियम से प्रारंभ होकर पावटा चौक, गोल प्याऊ, सुभाष चौक से ओछडी दरवाजा होते हुए पाडनपोल, भैरवपोल, हनुमानपोल, गणेशपोल, जोरलापोल, लक्ष्मणपोल, रामपोल से फतह प्रकाश प्रांगण में सम्पन्न होगी। झांकी में चित्तौडगढ के शुरवीर शासकों बप्पा रावल, हमीर, कुंभा, सांगा, प्रताप आदि का जीवंत रूप धरे विद्यार्थी उनका पुण्य स्मरण कराएंगे। शोभायात्रा में दुर्ग की विहंगम दृश्यावली सहित विजय स्तंभ, मेनाल मंदिर, मीरा पन्ना सहित वन विभाग द्वारा तैयार विभिन्न झांकियां हमारे स्थापत्य एवं मानबिन्दुओं का प्रदर्शन करेंगी। शोभायात्रा में सैनिक स्कूल, पुलिस एवं स्थानीय बैंड अपनी मधुर स्वरलहरियां बिखेरेंगे। शोभायात्रा में राजस्थानी लोकनृत्यों की छँटा बिखेरने के लिए कच्छी घोडी, सहरिया, चकरी, भवाई, गंवरी आदि नृत्यों के कलाकार अपनी मोहक प्रस्तुतियों के साथ चलेंगे। सैनिकों का वेशधरें विद्यार्थी एवं रंगबिरंगे गुब्बारें भी शोभायात्रा का हिस्सा होंगे। शोभायात्रा में सजेधजे हाथी, घोडे, ऊंट एवं मंगल कलश लेकर चलने वाली महिलाएं भी मौजूद रहेगी।

देशी रंग में रंगेंगे विदेशी पर्यटक

फेस्टिवल के पहले दिन रविवार को दुर्ग के फतह प्रकाश प्रांगण में दोपहर बाद १२ः३० बजे से विदेशी पर्यटकों के लिए अनेक मनोरंजक प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। इसके तहत साफा एवं साडी बांधना, चम्मच एवं बोरा दौड, म्यूजिकल चेयर रेस, रस्सा कस्सी एवं तीरंदाजी जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। विजेताओं को मैडल एवं प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया जायेगा। मनोरंजक प्रतियोगिताएं महोत्सव के दुसरे दिन भी इसी स्थान पर दोपहर १२ः३० बजे से आयोजित होगी।

’’टैलेन्ट ऑफ चित्तौडगढ‘‘ का होगा चयन

टैलेन्ट ऑफ चित्तौडगढ में चयन के लिए जिले के विभिन्न ब्लॉकों से चयनित प्रतिभागियों के द्वारा अपने-अपने समूह नृत्य की प्रस्तुतियां फतह प्रकाश प्रांगण में तैयार हुए मंच पर रविवार को दोपहर १२ः३० बजे से दी जायेगी। जिले के ११ ब्लॉकों से आए हुए ४६ प्रतिभागी समूहों में से सर्वश्रेष्ठ तीन समूहों का ११ फरवरी को आयोजित होने वाली फोर्ट फेस्टिवल की सांस्कृतिक संध्या के लिए चयन किया जायेगा। प्रतिभागियों के चयन के लिए जिले से बाहर के निर्णायकों को आमंत्रित किया गया है। ४६ समूहों में ४३४ प्रतिभागी सम्मिलित होकर अपने विभिन्न ग्रुपों का प्रतिनिधित्व करेंगे।

अश्व करेंगे नृत्य

महोत्सव में अश्वों की १० फरवरी को फतह प्रकाश में दोपहर १ बजे नृत्य एवं सजावट प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें अश्वों का नृत्य आकर्षण का केन्द्र रहेगा। प्रत्येक अश्व निर्धारित अवधि तक नृत्य की प्रस्तुति देगा। इसी दौरान अश्वों की नयनाभिराम सजावट प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी। अश्व प्रतियोगिता में भागीदारी करने वाले प्रत्येक अश्व को ५ सौ रूपये प्रोत्साहन राशि दी जायेगी वहीं विजेता को ३ हजार एक सौ का नकद पारितोषित दिया जायेगा।

सतरंगी छँटा से नहायेगा आसमां

फोर्ट फेस्टिवल में १० से १२ फरवरी की रात्रि आसमां सतरंगी रोशनी से नहा उठेगा। प्रतिदिन रात्रि ९ः३० बजे गोरा बादल स्टेडियम में भव्य आतिशबाजी का आयोजन होगा। शहरवासी कुशल शोरगरों द्वारा तैयार आतिशबाजी का कौशल आसमां में देख पाएंगे।

गोरा बादल से उडेंगे हॉट बैलुन

चित्तौडगढ फोर्ट फेस्टिवल में पर्यटक आसमान में उडने का आनन्द ले पाएंगे। प्रतिदिन सुबह ८ से ११ बजे तक एवं शाम को ४ से ६ बजे तक गोरा बादल स्टेडियम में हॉट एयर बैलुन में उडकर शहर का नजारा देखने की रोमांचकारी व्यवस्था १०० रुपये शुल्क में आयोजन समिति द्वारा उपलब्ध करवाई गई है। शुल्क से प्राप्त राशि दिव्यांगजनों के कल्याण में खर्च की जाएगी। दुर्ग पर विविध आकृतियों की पतंगों से पतंगबाजी का प्रदर्शन भी होगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like