GMCH STORIES

मतगणना पर्यवेक्षक एवं सहायकों का प्रशिक्षण आयोजित

( Read 9608 Times)

10 Dec 18
Share |
Print This Page
मतगणना पर्यवेक्षक एवं सहायकों का प्रशिक्षण आयोजित चित्तौडगढ । विधानसभा चुनाव-२०१८ की मतगणना के लिए नियुक्त मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं माइक्रों आर्ब्जवर का एक दिवसीय प्रशिक्षण रविवार को नगर परिषद् ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ।
मतगणना प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि मतगणना कार्य में अनुशासन का पालन करना बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल मेजर नटवर सिंह शक्तावत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में जिले के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना कक्षों को पृथक-पृथक तैयार किया गया है, इन सभी कक्षों के रास्ते पृथक-पृथक है। सभी कार्मिक अपने-अपने संबंधित रास्तों से ही आवागमन करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने गहनता से प्रशिक्षण प्राप्त कर धैर्य एवं समझदारी के साथ मतगणना कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतगणनाकर्मियों को किसी भी संदेह की स्थिति में संबंधित रिटर्निंग अधिकारी से आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त करने के निर्देश दिए।
कपासन के मतगणना पर्यवेक्षक अखिलेश तिवारी ने अपने संबोधन में मतगणना कार्मिकों को एकाग्रता के साथ जिम्मेदारी पूर्वक मतगणना के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया विशेषकर मतगणना में सटीकता का पूरा ध्यान रखे। उन्होंने मतगणना अभिकर्ताओं के साथ समन्वय पूर्वक कार्य करने की सलाह दी। श्री तिवारी ने माइक्रों आर्ब्जवर को अपना कार्य मुश्तैदी से करने को कहा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपेन्द्र सिंह राठौर ने मतगणना के दौरान मोबाइल फोन नही लाने के निर्देश देते हुए बताया कि मतगणना केन्द्र पर पर्यवेक्षक के अतिरिक्त किसी को इसकी अनुमति नही है। प्रशिक्षणार्थियों को मतगणना प्रक्रिया, डाकमत पत्र गणना के बारे में एएलएमटी डॉ. कनक जैन ने प्रशिक्षण दिया। दौलत ज्ञानचंदानी ने मतगणना का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया। ओमप्रकाश पालीवाल ने प्रशिक्षण में बरतने वाली सावधानियों के बारे में बताया।
प्रशिक्षण में चित्तौडगढ के सामान्य पर्यवेक्षक अकरम पाशा, बेगूं के सामान्य पर्यवेक्षक रोबिनसन मोचाहारी, बडीसादडी के सामान्य पर्यवेक्षक कमलेश्वर प्रसाद सिंह, यूआईटी सचिव सी.डी. चारण, रसद अधिकारी ज्ञानमल खटीक उपस्थित थे। प्रशिक्षण के प्रारंभ में प्रशिक्षण के प्रभारी एवं अतिरिक्त कलक्टर (भू.अ.) चन्द्रभान सिंह भाटी ने मतगणना कार्य के बारे में आवश्यक निर्देश दिए। प्रशिक्षणार्थियों को चित्तौडगढ के रिटर्निंग अधिकारी सुरेश कुमार खटीक, निम्बाहेडा के चम्पालाल जीनगर, बेगूं के बद्रीलाल राठौड एवं बडीसादडी के रिटर्निंग अधिकारी शैलेष सुराणा ने भी संबोधित किया। प्रशिक्षण का समन्वय जिला शिक्षा अधिकारी (मा.) शांतिलाल सुथार एवं दिनेश शर्मा ने किया। ईटीपीबीएस की मतगणना के बारे में कार्मिकों को एनआईसी कक्ष में प्रशिक्षित किया गया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like