GMCH STORIES

मतदान प्रक्रिया से जुडी हर सूचना होगी अब मोबाइल एप मतदान ३६० पर

( Read 2174 Times)

16 Oct 18
Share |
Print This Page
मतदान प्रक्रिया से जुडी हर सूचना होगी अब मोबाइल एप मतदान ३६० पर चित्तौडगढ । आगामी विधानसभा आम चुनाव-२०१८ की मतदान प्रक्रिया एवं चुनाव की अन्य जानकारी से सम्बन्धित चित्तौडगढ जिले में तैयार किये गये मोबाइल एप मतदान ३६० का प्रस्तुतिकरण भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह सोमवार, १५ अक्टूबर को करेगें।
जिला स्वीप नोडल प्रभारी अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अंकित कुमार सिंह ने बताया कि जिला कलक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह ने निर्वाचन से जुडे महत्वपूर्ण पहलूओं एवं आवश्यक जानकारियों को मोबाइल एप मतदान ३६० के माध्यम से जनसामान्य को मतदान सम्बन्धी सम्पूर्ण जानकारी मोबाइल पर एप मतदान ३६० के माध्यम से उपलब्ध कराने का अभिनव प्रयास किया है, जिससे आम नागरिकों में निर्वाचन की प्रकि्रया के प्रति पारदर्शिता के साथ-साथ त्वरित सूचना भी उन्हें उपलब्ध हो सकेगी।
जिला कलक्टर द्वारा तैयार किये गये इस एप मतदान ३६० में जिले के सभी मतदान केन्द्र से जुडी जानकारी के साथ-साथ उस मतदान केन्द्र का बीएलओ कौन है, मतदान हेतु उस मतदान केन्द्र पर किस सेक्टर मजिस्ट्रेट को लगाया गया ह,ै पोलिंग पार्टी का पीठासीन अधिकारी कौन है, मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की संख्या कितनी है, उस पर न्यूनतम क्या क्या सुविधाऐं मतदाताओं के लिए उपलब्ध है, मतदान केन्द्र पर दिव्यांगों के लिए एस्कार्ट के रूप में ’’दिव्यांगदूत’’ किसे नियुक्त किया हुआ है। इन सभी के नाम के साथ-साथ मोबाइल नम्बर की जानकारी भी इस एप मतदान ३६० के माध्यम से हो सकेगी।
मतदान हेतु मतदान दलों की रवानगी, मतदान केन्द्र पर पहुंचने की सूचना, मतदान दिवस को मोक पोल, मतदान प्रारम्भ होने की सूचना एवं प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदान दिवस को दो-दो घण्टे के अन्तराल पर मतदान के प्रतिशत की सूचना भी उपलब्ध होगी। एप मतदान ३६० पर मतदान प्रकि्रया एवं मतदान को बढावा देने के लिए जिले में संचालित होने वाली स्वीप गतिविधियों के सभी कार्यक्रम की जानकारी के साथ-साथ दिव्यांगजन एवं वरिष्ठजन को प्राथमिकता से मतदान करवानें एवं उनके लिए रैम्प व व्हीर चेयर सम्बन्धी समस्त सूचनाएं भी उपलब्ध हो सकेगी।
एप मतदान ३६० में कानून व्यवस्था की दृष्टि से भी प्रावधान किया गया है। जिला कलक्टर पहली बार इस एप को निर्वाचन आयोग के समक्ष सोमवार को प्रस्तुतिकरण देगें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like