GMCH STORIES

मतदान की बात श्रोताओें के साथ चित्तौडगढ आकाशवाणी पर प्रसारण

( Read 7369 Times)

12 Oct 18
Share |
Print This Page
मतदान की बात श्रोताओें के साथ चित्तौडगढ आकाशवाणी पर प्रसारण चित्तौडगढ । जिले का प्रत्येक मतदाता निर्भीक रुप से निष्पक्षता के साथ अपना मतदान कर सके इसके लिए जिला प्रशासन कोई चूक नहीं होने देगा। इसके लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन पूर्ण रुप से सतर्क एवं मुस्तैद है।
जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह एवं जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार चौधरी ने गुरुवार को आकाशवाणी चित्तौडगढ के माध्यम से श्रोताओं से जिले के सभी मतदाताओं को आव्हान किया कि चुनाव में प्रत्येक मतदाता को मत का मूल्य समान है और प्रत्येक मत की बहुत अधिक महत्ता भी है और मतदाता को उनके मतदान के उपयोग के लिए प्रेरित करने के लिए स्वीप के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है ताकि आम मतदाता मतदान की सभी प्रक्रिया को समझ सके साथ ही प्रत्येक बूथ स्तर पर ईवीएम एवं वीवीपेट के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने संबंधी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के दिव्यांगजन की मतदान में पूर्ण सहभागिता सुनिश्चित् करने के उद्देश्य से १८ वर्ष से अधिक आयु के सभी दिव्यांग व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में नाम जोडना एवं मतदान तिथि को मतदान करवाने हेतु उनके लिए एस्कार्ट एवं परिवहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित् की जाएगी ताकि वे अपने मत का प्रयोग कर सके। उन्होंने आचार संहिता के प्रावधानों एवं आचार संहिता का कहीं भी उलंघन होने पर सीविजिल मोबाईल एप के माध्यम से कोई भी सामान्य व्यक्ति भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है और जिला प्रशासन को सूचित भी कर सकता है।
उन्होंने कहा कि चुनाव की सभी व्यवस्थाएं एवं आम नागरिकों द्वारा सूचना के आदान प्रदान हेतु जिला स्तर पर एवं विधानसभा क्षेत्र स्तर पर भी कन्ट्रोलरुम भी प्रारम्भ किये जा चुके है। चुनाव कार्यों में लगे राजकीय कार्मिकों, ड्राइवर, पुलिसकर्मी आदि के मतदान के लिए डाकमत पत्र के माध्यम से मतदान की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी साथ ही सेवा में कार्यरत मतदाताओं को भी डाकमत पत्र के माध्यम की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि जिले में चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता लागू हो जाती है जिसके साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सम्पूर्ण जिले में धारा १४४ लगाई जाती है जिससे जिले में कोई भी रैली, सभा एवं आयोजन जिला एवं पुलिस प्रशासन को सूचित किये बिना आयोजित नहीं किये जा सकते साथ ही कानून व्यवस्था की दृष्टि से ऐसे सभी लाइसेन्सधारी हथियारों को नजदीक के पुलिस थाने में जमा करवाना अनिवार्य होता है।
उन्होंने कहा कि जिले में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं निर्भिक मतदान हो इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है और उन्हें मतदान से पूर्व क्षेत्र में भ्रमण करवाया जा रहा है ताकि उन मतदान केन्द्रों की स्थानीय परिस्थितियों से वह परिचित हो सकेंगे।
जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक से कार्यक्रम अधीशाषी तेजराम मीणा ने वार्ता की। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंकित कुमार सिंह, आकाशवाणी केन्द्र के निदेशक जे.एस. कटारा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक ओम प्रकाश तोषनीवाल, आकाशवाणी के रिकार्डिंग स्टॉफ के सदस्य उपस्थित थे।
जिला कलक्टर की वार्ता शुक्रवार को रात्रि ८.१५ बजे आकाशवाणी चित्तौडगढ के मीरा चैनल से प्रसारित होगी एवं जिला पुलिस अधीक्षक की वार्ता शनिवार को इसी समय प्रसारित होगी।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like