GMCH STORIES

जिला कलक्टर ने दिव्यांगजनों की जागरुकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

( Read 3957 Times)

12 Oct 18
Share |
Print This Page
जिला कलक्टर ने दिव्यांगजनों की जागरुकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया चित्तौडगढ । जिले के दिव्यांगजनों की मतदान के प्रति जागरुकता से मतदान में सहभागिता बढेगी जो लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए अच्छे संकेत है।
जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत सिंह ने दिव्यांगजनों की मतदाता जागरुकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते हुए अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि जिले में दिव्यांग, वृद्धजन आदि सहजता से मतदान कर सके इसके लिए जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए मतदान दलों को भी विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव में दिव्यांगों को मतदान केन्द्र तक ले जाने हेतु एक एस्कोर्ट के रुप में सहयोगी की आवश्यकता होने पर यह सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ताकि अधिकाधिक दिव्यांगजन मतदान कर सके।
जिला स्वीप नोडल प्रभारी अधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने बताया कि जिले में दिव्यांग मतदाताओं की मतदान के प्रति जागरुकता के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाता जागरुकता कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें दिव्यांगों को मतदान की प्रक्रिया एवं ईवीएम के माध्यम से मतदान करने एवं वीवीपेट से उसकी पुष्टि की मौके पर ही दोनों मशीन लगाकर प्रशिक्षित भी किया जा रहा है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी दीपेन्द्र सिंह राठौर ने बताया कि जिले के सभी मतदान केन्द्र पर दिव्यांग एवं वृद्धजन हेतु रेम्प, पेयजल व्यवस्था, शौचालय एवं बैठने की व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु प्रयास किये जा रहे है।
सुगम मतदान के सहायक प्रभारी अधिकारी सहायक निदेशक ओम प्रकाश तोषनीवाल ने बताया कि जिले में पंजीकृत १८ वर्ष से अधिक आयु के सभी दिव्यांगजनों का मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने एवं मतदान तिथि को उनके द्वारा मतदान करवाने हेतुभी कार्ययोजना तैयार की गई है।
विधानसभा क्षेत्र चित्तौडगढ के रिटर्निंग अधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी सुरेश कुमार खटीक ने बताया कि सभी दिव्यांग एवं वरिष्ठजन मतदान कर सके इसके लिए उन्हें एस्कार्ट परिवहन आदि सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है साथ ही सभी मतदान केन्द्र एवं सार्वजनिक स्थल पर ईवीएम एवं वीवीपेट के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया सम्बन्धी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।
दिव्यांगों की मतदान जागरुकता रैली कलक्ट्रेट कार्यालय से प्रारम्भ होकर शहर के मुख्य मार्गों से होती हुई गोरा बादल स्टेडियम पर समाप्त हुई। रैली के साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंकित कुमार सिंह एवं सहायक निदेशक ओम प्रकाश तोषनीवाल पूरी रैली में दो पहिया वाहन पर दिव्यागों के साथ रहे।
इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक माधोसिंह, विकास अधिकारी धनसिंह राठौड, सहायक निदेशक सांख्यिकी विभाग राजेन्द्र कुमार शर्मा, तहसीलदार मोहनसिंह राजावत आदि उपस्थित थे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like