logo

राजस्थान की प्रगति का नया अध्याय है बजट-जोशी

( Read 5671 Times)

14 Feb, 18 10:48
Share |
Print This Page

चित्तौडगढ, चित्तौडगढ सांसद सी.पी.जोशी ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे सिंधिया द्वारा वर्ष २०१८-१९ के लिये सोमवार को विधानसभा में प्रस्तुत किये गये बजट को आमजन का बजट बताते हुये सरकार द्वारा की गयी जनकल्याणकारी घोषणाओं का स्वागत किया।
सांसद जोशी ने बजट में ससंदीय क्षेत्र के लिये की गयी घोषणाओं के लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुये बताया की संसदीय क्षेत्र के मावली में उपखण्ड स्तर पर महाविद्यालय की घोषणा तथा वल्लभनगर में कानोड में तहसील कार्यालय के निर्माण की स्वीकृति दि गयी। इसके साथ ही कपासन विधानसभा क्षेत्र में मेंवाड के हरिद्वार मातृकुण्डिया में भगवान श्रीपरशुरामजी के पनोरमा का निर्माण होगा। चित्तौडगढ मुख्यालय पर राजकीय कन्या महाविद्यालय को पीजी में क्रमोन्नत करने घोषणा की गयी है। इसके साथ निम्बाहेडा के राजकीय महाविद्यालय में विज्ञान संकाय को प्रारंभ करने की भी सौगात मिली है। तथा चित्तौडगढ में फुली ओटोमेटेड ड्राईविंग ट्रेक का निर्माण किया जाना है। इस बार मुख्यमंत्री द्वारा बजट पेश करने के समय सांसद सी.पी.जोशी स्वयं भी विधानसभा मे उपस्थित थे।
इसके साथ ही प्रदेश में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में १५ किमी प्रति विधानसभा क्षेत्र में सडक निर्माण की घोषणा की, वाहन पंजीकरण कार्यालय को पुर्णतः पेपरलेस किया जाना है, सिंचाई के लिये माही बांध से २५६ किमी की नहर द्वारा जाखम बांध तक पानी लाया जायेगा जिससे प्रतापगढ,उदयपुर,डुंगरपुर जिलों को लाभ मिलेगा। वर्ल्ड बैंक पोषित आरएसीपी में चित्तौडगढ को शामिल किया गया है। राजसमंद,उदयपुर तथा चित्तौडगढ जिले में पेयजल के लिये वृहत परियोजना अन्तर्गत माही से लिफट तथा नहर द्वारा पानी जयसंमद लाया जायेगा जिसमें ४५० करोड की लागत आयेगी। तथा आगामी गर्मीयों में पानी की समस्या के समाधान के लिये प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र हेतु १०० हेन्डपम्प स्वीकृत किये साथ ही स्वच्छ पेयजल सुविधा के लिये ५०० नये आरओ प्लांट लगाये जायेंगे। बिजली के क्षेत्र में ७ लाख नये घरेलु कनेक्शन दिये जायेंगे तथा जनवरी २०१२ तक लम्बित २ लाख कृषि कनेक्शन दिये जायेंगे। किसानों को राहत देते हुये लघु व सीमांत कृषकों के सहकारी बैंको में ३० सितम्बर २०१७ को ओवरड्यु ऋण में सभी शास्तीयों तथा माफी कि घोषणा की। इसके साथ ही सहकारी बैंको के लघु तथा सीमांत किसानों को ३० सितम्बर २०१७ तक बकाया अल्पकालीन फसली ऋण में से ५० हजार तक के कर्ज को एकबारगी माफ किया गया। तथा राजस्थान राज्य कृषक ऋण राहत आयोग का गठन किया गया। गौ संवर्धन के लिये प्रत्येक जिले में नंदी गौशाला को ५० लाख तक का अनुदान दिया जायेगा। आंगनवाडी में कार्यरत महिला कार्यकर्ताओं के मानदेय में वृद्धि की गयी है। आगामी वर्ष में १हजार नवीन अन्नपुर्णा भण्डार खोले जायेगें। १८३२ विघालयों को क्रमोन्नत किया जायेगा। तथा कुल ७७१०० पदों पर नवीन भर्ती के साथ ही कुल मिलाकर दिसम्बर २०१८ तक १ लाख नवीन भर्तीयां की जायेगी। समस्त राजकीय महाविद्यालयों में निशुल्क वाई-फाई उपलब्ध करायी जायेगी। प्रत्येक नगर पालिका में एक एक अम्बेडकर भवन का निर्माण किया जायेगा। अनुसुचित जाति,जनजाति व पिछडा वर्ग के लिये भैरोंसिंह शेखावत अन्त्योदय स्वरोजगार योजना लाघु की है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही छात्राओं के लिये प्रतापगढ में बहुउद्देशीय छात्रावास के लिये १२ करोड की घोषणा की। तथा प्रतियोगीयों के लिये रोडवेज में निशुल्क यात्रा का प्रावधान किया गया व ८० वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को भी रोडवेज में निशुल्क यात्रा का प्रावधान सामाजिक रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिये सरकार की ओर से सम्मान को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त सिंचाई के लिये प्रतापगढ के मोटा धमानिया में एनिकट का निर्माण किया जायेगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like