GMCH STORIES

’’कौन बनेगा चित्तौडगढ का सबसे जागरूक मतदाता‘‘

( Read 8791 Times)

24 Apr 19
Share |
Print This Page
’’कौन बनेगा चित्तौडगढ का सबसे जागरूक मतदाता‘‘

चित्तौडगढ। लोकतंत्र में आम नागरिकों की भागीदारी और चुनाव प्रक्रिया को लेकर उनकी सजगता को परखने के लिए जिला प्रशासन की ’’कौन बनेगा चित्तौडगढ का सबसे जागरूक मतदाता‘‘ प्रतियोगिता प्रश्नो की झडी के बीच प्रतिभागियों के लिए उत्साह का पर्याय बनकर सामने आई। अधिकाधिक मतदान को लेकर स्वीप चित्तौडगढ के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में सात सौ से अधिक प्रतिभागियों ने शिरकत की। प्रतियोगिता को लेकर प्रतिभागियों में इतना उत्साह था कि आयोजकों को कई बार टाई जैसी स्थिति का सामना करना पडा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीईओं जिला परिषद् एवं स्वीप प्रभारी श्रीमती नम्रता वृष्णि ने कहा कि हर नागरिक का लोकतंत्र को मजबुत बनाने में अपना योगदान तो है ही लेकिन इस प्रकार की प्रतियोगिता के जरिए हम उनके उत्साह को बढाकर एक सकारात्मक संदेश समाज को देना चाहते है। निःसंदेह आज की यह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और इसके प्रतिभागी जिले में मतदाता जागरूकता को लेकर आमजन की क्षमतावर्द्धन का कार्य करेंगे। प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का संपादन एवं संचालन डॉ. कनक जैन ने किया। आयोजन के सुत्रधार के रूप में ओमप्रकाश पालीवाल, महेश जांगीड, कमलेश खटवानी, प्रदीप सुथार, महेन्द्र सिंह, पुष्पेन्द्र शर्मा, यामिनी शर्मा, विनोद तौमर, प्रेम शंकर दशोरा, खुबचंद सहित शिक्षा विभाग की शिक्षिकाएं सक्रिय रही। आयोजन में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक जे.पी. चांवरिया, पर्यटन अधिकारी शरद व्यास, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कल्याणी दीक्षित, निम्बाहेडा के विकास अधिकारी कैलाश चन्द्र बसेर, मॉडल स्कूल के प्रधानाचार्य अनिल सोमानी भी उपस्थित थे।

 

विजेता प्रतिभागी

स्वीप की इस पहल में वन्डर सीमेंट लिमिटेड की ओर से प्रथम तीन विजेताओं को क्रमशः ३१ हजार, २१ हजार एवं ११ हजार का नकद पारितोषिक दिया गया। प्रथम तीन स्थान पर क्रमशः निलेश कांठेड (चित्तौडगढ), उदयसिंह (बडीसादडी) एवं पूजा सिंह चौहान (रावतभाटा) रहे।  परिणाम की घोषणा करते हुए जिला परिषद् की मुख्य कार्यकारी एवं स्वीप प्रभारी श्रीमती नम्रता वृष्णि ने सभी विजेताओं को डमी चेक देकर सम्मानित किया।

 

प्रतिभागियों की तैयारियों से आयोजक भी हतप्रभ

प्रतियोगिता के प्रथम चरण में सभी प्रतिभागियों की सामूहिक रूप से २५ प्रश्नों के जरिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा ली गई। इस परीक्षा में चयनित प्रथम २० प्रतिभागियों में से पुनः १० वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के जरिए अन्तिम पाँच का चयन किया गया। प्रतियोगिता के अंतिम चरण में २५ प्रश्नों के जरिए पाँच प्रतिभागियों में से प्रथम तीन का चयन हुआ। प्रतिभागियों की मतदाता जागरूकता को लेकर गंभीर तैयारी से आयोजकों को कई बार निर्णय करने में कठिनाई से रूबरू होना पडा। अंतिम विजेता का चयन भी ट्राई ब्रेकर के दो प्रश्नों से हुआ।

 

आमजन ने भी निभाई भागीदारी

प्रथम चरण की वस्तुनिष्ठ परीक्षा के बाद बाहर हुए प्रतिभागियों का उत्साह अंत तक बना रहा। अन्तिम चरण में पुछे गए २५ प्रश्नों में से करीब ८ से १० प्रश्न ऐसे थे, जिनका जवाब मंच के प्रतिभागियों से न आकर श्रोताओं के रूप में उपस्थित शेष प्रतिभागियों से आए। 

 

जागरूकता को लेकर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के अंतराल में मॉडल स्कूल निम्बाहेडा के विद्यार्थियों ने मतदाता जागरूकता को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। नन्हे-नन्हे बच्चों ने लोकतंत्र की भागीदारी में मतदान के महत्व को बताते हुए नागरिकों से अधिकाधिक मतदान का सहज ही संदेश दिया। ऑडिटोरियम में उपस्थित सात सौ से अधिक प्रतिभागियों का परिणाम तैयार होने के बीच के अंतराल में इस प्रकार की प्रस्तुतियों को भरपूर सराहना मिली। निम्बाहेडा के विकास अधिकारी कैलाश चन्द्र बसेर ने मतदाता जागरूकता के ऊपर विशेषरूप से तैयार स्वयं रचित गीत की मधुर स्वर में प्रस्तुति दी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like