GMCH STORIES

हुमड़ भवन में नवरात्रि पर विविध धार्मिक अनुष्ठान आज से

( Read 19605 Times)

10 Oct 18
Share |
Print This Page
हुमड़ भवन में नवरात्रि पर विविध धार्मिक अनुष्ठान आज से उदयपुर । नवरात्रि के पावन अवसर पर हुमड़ भवन में 10 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान संपन्न होंगे।
सकल दिगंबर जैन समाज अध्यक्ष शांतिलाल वेलावत ने बताया कि नवरात्रि के पावन अवसर पर 108 सौधर्म इन्द्रों के द्वारा चमत्कारिक सहस्रनाम विधान का अनुष्ठान होगा जिसमें अनेक प्रकार के सुंदर-सुंदर मंडलों एवं भव्य समवशरण की रचना की गई है। रोजाना रात्रि में 7 बजे से भव्य डांडिया और गरबा का आयोजन किया जाएगा।
महामंत्री सुरेश कुमार पदमावत ने बताया कि नवरात्रि में किया जाने वाला चमत्कारिक सहस्रनाम विधान महान Èलदाई होता है एवं इससे सर्व मनोरथ की सिद्धि होती है तथा जीवन में सुख समृद्धि एवं शांति की स्थापना होती हैं।
दूसरों से अपेक्षा रखना ही दुख का कारण: सुमित्रसागरजी
धर्मसभा में सुमित्र सागरजी महाराज ने उपस्थित श्रावकों से कहा कि जीवन में दुखी होने का एक कारण यह भी है कि हम एक दूसरे से बहुत ज्यादा अपेक्षाएं पाल लेते हैं। कई बार मनुष्य एक दूसरे पर इतना आश्रित हो जाता है कि उसके बिना उसका जीना ही मुश्किल होता है। सुखी रहना है जीवन में तो एक दूसरे से उम्मीदें पालना छोड़ो और खुद का काम खुद के दम पर ही करो।अगर आपको उम्मीद है कि वह मदद करेगा लेकिन जब आपके काम कोई काम आया और सामने वाला किसी कारणवश आपकी मदद नहीं कर सका तो उसके प्रति आपका मन खट्टा हो जाएगा। बेमतलब की जीवन भर के लिए एक नाराजगी हो जाएगी और सम्बन्ध भी बिगड़ जाएंगे। अगर आपको मदद की उम्मीद ही रखनी है तो ईश्वर से रखो। ईश्वर हर पल, हर घड़ी आपके साथ हैं। आपकी परोपकारी भावना को देख कर बदले में लोग आपसे अच्छा व्यवहार करते हैं, अच्छे बोलते हैं तो इसे ईश्वर का वरदान समझ कर स्वीकार कर लीजिये।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chintan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like