GMCH STORIES

ब्रह्मचारी तपस्वी का हुआ भव्य पारणा महोत्सव

( Read 5107 Times)

12 Sep 18
Share |
Print This Page
ब्रह्मचारी तपस्वी का हुआ भव्य पारणा महोत्सव उदयपुर । तेलीवाड़ा स्थित हुमड़ भवन में आचार्यश्री सुनीलसागर संघस्थ बाल ब्रह्मचारी विशाल भैया की सोलहकरण उपवास साधना पूरी होने पर मंगलवार प्रात: 10 बजे सकल दिगम्बर जैन समाज की ओर से पारणा उत्सव का आयोजन हुआ। इस दौरान 70 से ज्यादा श्रावक- श्राविकाओं ने ब्रह्मचारी तपस्वी का पारणा कराया।
महिला मण्डल अध्यक्षा श्रीमती मंजू गदावत ने बताया कि ब्रह्मचारी विशाल भैया की सोलहकरण की कठिन साधना पूर्ण होने पर हुमड़ भवन से प्रात: 10 बजे पारणा महोत्स के दौरान सकल दिगम्बर जैन समाज की श्रावक-श्राविकाओं ने भाग लिया। महिलाओं ने मंगल गीत गाए और सभी ने बारी- बारी से लोंग का पानी, गोन्द का पानी, मूंग का पानी और गर्म पानी से पारणा कराया।
इस अवसर पर ब्रह्मचारी तपस्वी विशाल भैया ने कहा कि हालांकि यह साधना मेरे लिए कठिन थी। लेकिन आचार्यभगवन के आशीर्वाद और संघस्थ मुनिराजों एवं आर्यिका माताओं के सानिध्य में यह कठिन साधना पूरी हुई।
तप से होती है आत्मा की शुद्धि: धर्मभूषणजी महाराज
धर्मसभा में मुनि धर्मभूषण जी महाराज ने कहा कि मन में अगर आपके दृढ़ इच्छा शक्ति हो और आचार्य भगवन का आशीर्वाद हो तो कोई भी कैसी भी कठिन साधना हो पूरी करने में कोई परेशानी नहीं होती है। तप साधना से आत्मा शुद्धि होती है ओर मन निर्मल होता है। साधना से ही आत्मा को परमात्मा बनाया जा सकता है।
सेठ शांतिलाल नागदा ने बताया कि धर्मसभा में पूर्व आचार्यश्री सुनीलसागरजी महाराज के सभी पूर्वाचार्यों के चित्र का अनावरण किया गया। उसके बाद शांतिधारा, दीप प्रज्वलन, सुनीलसागाजर महाराज ससंघ की अद्वविली की गई। धर्मसभा में मंगलाचरण दीदी पूजा हण्डावत परिवार ने किया जबकि संचालन बाल ब्रह्मचारी विशाल भैया ने किया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chintan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like