GMCH STORIES

गंभीर बीमारियों का इलाज योग निद्रा से संभव

( Read 33603 Times)

20 Jun 18
Share |
Print This Page
गंभीर बीमारियों का इलाज योग निद्रा से संभव आज विद्या निकेतन विद्यालय के सभागार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कारण कालिया दमन भारतीय संस्कृति उत्थान न्यास एवं आरोग्य भारती के संयुक्त तत्वाधान में योगनिद्रा शिविर का प्रतिदिन 2 घंटे तीन दिवसीय शिविर आयोजित हो रहा है।
आरोग्य भारती के राकेश दशोरा व गहरी लाल पाटीदार ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त श्री भवानी सिंह देते थे विशिष्ट अतिथि हिमांशु नागौरी सेवानिवृत्त डिस्ट्रिक्ट जज रहे।
इस कार्यक्रम में मुख्य प्रशिक्षक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय योग प्रमुख व क्षेत्रीय प्रचारक प्रमुख श्री वर्धन जी ने इस रोग को दूर करने के उपाय बताएं साथ ही कर्ण द्वारा सुनने की क्षमता बढ़ाने के उपाय भी बताएं योग योग मुद्रा प्रक्रिया का अभ्यास कराया । मांसपेशियों के तनाव शारीरिक तनाव तथा एक एक कोशिका को शांत करने का तरीका भी बताया तथा उसका व्यापारिक प्रयोग कराया।
उन्होंने बताया कि योग निद्रा से मांस पेशीय तनाव, भावनात्मक तनाव, मानसिक तनाव आदि दूर किए जा सकते हैं ।
उन्होंने कहा कि तीनों प्रकार के तनावों का परिणाम अपने शरीर की विभिन्न ग्रंथियों के रिसाव पर होता है इसी कारण शरीर में रासायनिक असंतुलन होता है परिणाम स्वरुप अपने शरीर में विभिन्न मनोदैहिक बीमारियां होती हैं जैसे मधुमेह उच्च रक्तचाप , अर्ध कपाली( माइग्रेन ), दमा, अल्सर ,कैंसर तक हो सकता है, मानसिक अवसाद (डिप्रेशन) के कारण आत्महत्या के समाचार भी अक्सर मिलते रहते हैं।
योग निद्रा से इन सभी समस्याओं का निदान संभव है तथा इसके अभ्यास से चमत्कारिक प्रभाव होते है तथा हमारी कार्य क्षमता भी बढ़ जाती है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chintan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like