GMCH STORIES

प्लास्टिक वेस्ट मुक्त शहर“ के रुप में उदयपुर को बनायें देश का रोल माॅडल 

( Read 2862 Times)

30 Nov 23
Share |
Print This Page
प्लास्टिक वेस्ट मुक्त शहर“ के रुप में उदयपुर को बनायें देश का रोल माॅडल 

उदयपुर, ”प्लास्टिक अत्यन्त उपयोगी मटीरियल है किन्तु प्लास्टिक वेस्ट की लगातार बढती जा रही मात्रा एक बडी समस्या है। यदि इसे रिसाईकल कर के पुनः उपयोग में ले लिया जाये तो इस समस्या का निराकरण हो सकेगा। इसको रिसाईकल कर पुनः उपयोग में लेने के लिये जागरुकता उत्पन्न करने की आवश्यकता है।“ 

उपरोक्त विचार नगर निगम आयुक्त श्री वासुदेव मालावत ने दी।  

उदयपुर इण्डस्ट्रीयल वेस्ट मैनेजमेन्ट एण्ड रिसर्च सेन्टर द्वारा उदयपुर चैम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इन्डस्ट्री के संयुक्त तत्वावधान में तथा ‘फिनिलूप’ के सहयोग से यूसीसीआई भवन के पायरोटेक टेम्पसन्स सभागार में ‘प्लास्टिक वेस्ट के निस्तारण पर स्टार्ट-अप प्रतिनिधियों के साथ एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम के आरम्भ में अध्यक्ष श्री संजय सिंघल ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि उदयपुर को प्लास्टिक वेस्ट मुक्त शहर बनाने में यूसीसीआई सहयोग हेतु पूर्ण रुप से तत्पर है। शहर के नागरिकों में उदयपुर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के प्रति जागरुकता उत्पन्नन किये जाने की आवश्यकता पर बल दिया। 

नगर निगम उदयपुर के आयुक्त श्री वासुदेव मालावत ने अपने सम्बोधन में उदयपुर शहर को प्लास्टिक वेस्ट मुक्त शहर के रुप में देश का रोल माॅडल बनाये जाने का आव्हान किया। इस हेतु नगर निगम एवं निजी क्षेत्र को साथ मिलकर कार्य करने का आव्हान किया। 

फिनीश सोसायटी के चीफ आॅफ आॅपरेशन्स श्री सौरभ अग्निहोत्री ने कार्यक्रम की विषयवस्तु प्रस्तुत करते हुए स्टार्ट-अप प्रतिनिधियों का कार्यक्रम में स्वागत किया। साथ ही हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के अनुपम निधि ने प्लास्टिक वेस्ट रिसाईक्लिंग कार्यक्रम की आवश्यकता एवं युवा वर्ग की भागीदारी का आव्हान किया।

एस्पायर लैब के श्री अजय बत्रा कमेटी सदस्यों का परिचय प्रस्तुत किया।

तकनिकी सत्र में विभिन्न स्टार्ट-अप के प्रतिनिधियों द्वारा प्लास्टिक वेस्ट को पुनः उपयोग में लेने बाबत परिचर्चा में भाग लिया।

द्वितीय सत्र में श्री जेराॅन इलगाॅसे, सुश्री वान ही बर्ग, श्री अभिनव रामारिया एवं श्री सौरभ अग्निहोत्री ने शहर के प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेन्ट व रेगुलेशन अपडेट्स के बारे में प्रतिभागियों को अवगत कराया।

अधिशाषी अधिकारी डाॅ. साक्षी जैन ने प्लास्टिक वेस्ट प्रबन्ध में अवसर एवं चुनौतियां विषय पर प्रेजेनटेशन दिया । 

कार्यक्रम में यूसीसीआई की वरिष्ठ उपाध्यक्षा डाॅ. अंशु कोठारी, आई.आई.एम.-उदयपुर से श्री अंकित गर्ग, टाई उदयपुर से विनय राठी ने भी विचार रखे।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like