GMCH STORIES

कैंसर दिवस पर नवग्रह आश्रम में संगोष्ठि एवं सम्मान समारोह आयोजित

( Read 3470 Times)

06 Feb 23
Share |
Print This Page
कैंसर दिवस पर नवग्रह आश्रम में संगोष्ठि एवं सम्मान समारोह आयोजित

विश्व कैंसर दिवस पर शनिवार को निकटवर्ती मोतीबोर का खेड़ा में स्थित प्रसिद्व नवग्रह आश्रम पर समारोह आयोजित किया गया। सांसद सुभाष बहेड़िया की मौजूदगी में आयोजित समारोह में आश्रम की ओर से प्रतिवर्ष दिये जाने वाले पारितोषिक का वितरण भी किया गया। समारोह में रेलवे के डीआरएम रावत सर भी मौजूद थे। 

समारोह में सांसद सुभाष बहेड़िया ने कहा कि कैंसर मुक्त भारत निर्माण के लिए नवग्रह आश्रम की परिकल्पना से जन जन को जुडना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद के माध्यम से यहां पर केंसर का उपचार होना बहुत बड़ी बात है। देश व दुनियां से लोगों का यहां आकर उपचार लेना भीलवाड़ा को गौरान्वित कर रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद आयुर्वेद के प्रति जागरूकता बढ़ी है। केंद्र सरकार भी आयुष मंत्रालय के माध्यम से जागरूकता के कार्यक्रम कर रही है। जिससे देश में आयुर्वेद के प्रति विश्वास बढ़ा है। 

सांसद बहेड़िया की मौजूदगी में हुए समारोह में श्री नवग्रह आश्रम रत्न पुरस्कार से गिरीश त्रिवेदी अहमदाबाद गुजरात को दिया गया। कैंसर से विश्व को मुक्ति दिलाने के लिए वैद्य हंसराज चैधरी ने लोगों को तंबाकू मुक्त, शराब मुक्त एवं मांस मुक्त जीवन जीने की शपथ दिलाई। आज समारोह में आश्रम के उपचार लेने के बाद 6 कैंसर रोगियों ने कैंसर मुक्त होने की घोषणा की।

श्री नवग्रह आश्रम गौरव सम्मान के अंतर्गत बद्रीलाल भडाणा को सोशल मीडिया, इब्राहिम मिरासी टाइपिंग एवं पुस्तक प्रकाशन, महावीर प्रसाद गुर्जर को उत्तम कार्य व्यवहार एवं नारायण टेम्पो चालक उत्तम व्यवहार एवं गिरीश भाई त्रिवेदी अहमदाबाद (गुजरात) को विगत तीन वर्षों से एक हजार से अधिक कैंसर रोगियों की सेवा एवं मार्गदर्शन के लिए नवग्रह आश्रम रत्न (कैंसर सैनिक) अवार्ड से नवाजा गया। 

समारोह में भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेश चैधरी, रायला सरपंच प्रतिनिधि जेपी जाट मौजूद थे। प्रसिद्व रंगकर्मी हरीश पवार द्वारा निर्देशित टेली फिल्म एक पहल का प्रदर्शन किया गया। यह कैंसर आधारित फिल्म है। जिसका निर्माण आश्रम में किया गया है। पंवार ने भी अपने संबोधन में केंसर रोगियो ंसे जागरूकता के लिए काम करने का आव्हान किया। 

समारोह में पांच सो कैंसर रोगी एवं उनके परिवार जन जो कि नेपाल, बांग्लादेश, एवं सम्पूर्ण भारत से आये हुए थे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री कैशव प्रसाद मोर्य के निकट परिवार जन एवं हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के बायो साइंटिस्ट भी मौजूद थे।

इसी प्रकार एसकेएम विद्यालय रायला में विश्व कैंसर दिवस पर छात्र छात्राओं एवं अध्यापक एवं अध्यापिकाओं को कैंसर ना हो, इसके लिए ज्ञानवर्धक जानकारी अत्यंत रोचक तरीके से दी गई।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like